राजधानी रायपुर में पिछड़ा कांग्रेस का सदस्यता अभियान, धमतरी और सरगुजा टॉप पर, सदस्यता अभियान की पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने की समीक्षा

0
77

अब तक ७ लाख सदस्य बनाने की जानकारी राजीवभवन को मिली

रायपुर। राजधानी रायपुर और यहां बने छत्तीसगढ़ कांग्रेस के मुख्यालय राजीवभवन से कांग्रेस सभी राज्य स्तारीय गतिविधियां संचालित की जाती है, लेकिन सरकार में आने के बाद राजधानी के रायपुर शहर का संगठन सदस्यता के मामले में कमजोर साबित हो रहा है। रायपुर जिले में करीब सवालाख नए सदस्य बनाने थे अब तक आधे से भी कम बने हैं। जबकि छोटे से जिले धमतरी और सरगुजा में सदस्यता अभियान मजबूती से चल रहा है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश में चल रहे सदस्यता अभियान की समीक्षा कर सभी जिला अध्यक्षों से सदस्य की जानकारी जल्द भेजने कहा है। प्रदेश में १ नवंबर से चल रहे सदस्यता अभियान में कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन को अब तक ७ लाख सदस्य बनाए जाने की जानकारी जिलों से भेजी जा चुकी है।

पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सदस्यता अभियान की समीक्षा करते हुए राजीव भवन में बनाए गए कंट्रोल रूम से जिले वार समीक्षा की। उन्होंने सभी जिलों के अध्यक्षों से तय समय के पहले सदस्यों की पूरी जानकारी देने कहा है। उन्होंने कंट्रोल रूम के प्रभारियों से भी कहा है कि सभी जगहों से सदस्यों की पूरी सूची मंगाने कहा है। बताया गया है कि पीसीसी ने सदस्यता अभियान के लिए ५३ हजार से अधिक सदस्यता बुक तैयार कराए थे। इनमें से ५१ हजार बुक जिलों और बूथ कमेटियों को वितरित किए गए थे। सभी जिलों में सदस्यता बंक जमा कर सदस्यों की पूरी जानकारी कांग्रेस मुख्यालय को भेजने कहा गया है। प्रदेश में १० लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य तय किया गया था। तीन माह में अब तक करीब ७ लाख सदस्य बनाने की जानकारी दी गई है। पीसीसी के द्वारा ३१ मार्च तक चलने वाले सदस्यता अभियान के बाद सभी सदस्यों की जानकारी एआईसीसी को भेजी जाएगी। समीक्षा बैठक में प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला, महामंत्री अमरजीत चावला, नरेश गढ़पाल, सतीष चौरसिया, साक्षी सिरमौर, पूजा देवांगन, किरण सिन्हा, चंद्रवती साहू, सोमेन चटर्जी, एमएल देवांगन, सरबजीत सिंह ठाकुर उपस्थित थे।

सरगुजा, धमतरी आगे, नारायणपुर और बलरामपुर पीछे

बैठक में सदस्यता अभियान को लेकर पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने जिले वार सीमक्षा में पाया कि सदस्य बनाने के मामले में सरगुजा, धमतरी काफी आगे रहा यहां पर तय समय में सदस्यों की जानकारी भेजी गई है। इसके अलावा महासमुंद जिले का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा। समीक्षा में यह पाया गया कि बस्तर के जिलों में भी सदस्यता अभियान तेजी से चल रहा है। यहां पर नारायणपुर जिले का प्रदर्शन काफी कमजोर है। वहीं बलरामपुर और जशपुर जिले में भी कम सदस्य बनाए गए हैं। जिला अध्यक्षों से कहा गया है कि तय समय में इसे पूरा करें।

रायपुर शहर और ग्रामीण आपेक्षानुसार प्रगति नहीं

सदस्यता अभियान के लिए रायपुर शहर और ग्रामीण क्षेत्र सदस्य बनाने की शुरूआत होने के बाद इसकी गति काफी धीमी होने पर पीसीसी अध्यक्ष ने इसे बढ़ाने कहा है। रायपुर शहर में पिछली बार ६० हजार सदस्य बनाएं गए थे। इसबार यहां पर सवा लाख सदस्य बनाने २३०० बुक इश्यू कराई गई थी, इनमें से १९०० बुक जमा कर दी गई है। अब तक ५१ हजार सदस्य बनाए हैं। वहीं डिजिटल अभियान के तहत करीब ढाई हजार सदस्य बनाए गए हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी लगभग इसी प्रकार की स्थिति है। शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे ने बताया कि डिजिटल सदस्यता अभियान शुरू होने के बाद इसमें तेजी आएगी और तय समय में सवा लाख सदस्य बनाने का टारगेट हैं।