स्कूलों से गायब रहे शिक्षक – शिक्षिकाएं बीईओ बघेल ने किया ब्लॉक की शालाओं का आकस्मिक निरीक्षण

0
313
  • बंद मिली नरनापाल की प्राथमिक शाला, विलम्ब से पहुंचे शिक्षक


जगदलपुर. बस्तर की शालाओं में शिक्षक ही शैक्षणिक स्तर और अध्यापन सेवा का भट्ठा बैठाने पर तुले हुए हैं. स्कूल खुलते तो हैं और बच्चे पढ़ाई करने के लिए पहुंचते भी हैं. मगर जब शिक्षक – शिक्षिकाएं ही नदारद रहें तो भला पढ़ाई कैसे हो? कुछ ऐसा ही हो रहा है बस्तर की शालाओं में. दशहरा अवकाश के बाद शनिवार को स्कूल खुलने के बाद विकास खंड शिक्षा अधिकारी बस्तर बलीराम बघेल जब विकासखंड मुख्यालय से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शालाओं का निरीक्षण करने पहुंचे तो अनेक शिक्षक – शिक्षिकाएं शाला से नदारद पाए गए।


बस्तर ब्लॉक के संकुल केन्द्र घोटिया की शालाओं का निरीक्षण नव पदस्थ बीईओ बलीराम बघेल ने शनिवार को किया। प्रातः 7.30 बजे उन्होंने मिडिल स्कूल नारनपाल का अवलोकन किया. शाला में पदस्थ 4 शिक्षकों में से उर्मिला मसीह व तोषन कुमार उइके अनुपस्थित पाए गए। प्राथमिक शाला नारनपाल बंद पाई गई। शिक्षक विलम्ब से स्कूल पहुंचे। इसी तरह प्राथमिक शाला पश्चिम टेमरा, आश्रम शाला पश्चिम टेमरा भी निरीक्षण के दौरान बंद मिले। मिडिल स्कूल टेमरा में शिक्षक उपस्थित मिले। प्राथमिक आश्रम शाला के शिक्षक मुकुंद बघेल, सुरेंद्र सिदार, प्राथमिक शाला कुरुषपाल की शिक्षिका नंदनी पाणिग्रही अनुपस्थित थी। हायर सेकेंडरी स्कूल घोटिया में अवलोकन के दौरान सभी 14 शिक्षक तथा हाई स्कूल सुधापाल में सभी शिक्षक उपस्थित मिले.
किचन गार्डन की हुई तारीफ
माध्यमिक शाला सुधापाल के बच्चों द्वारा बनाए गए किचन गार्डन की बीईओ बघेल ने जमकर तारीफ की जैविक खाद से की गई भिंडी, कुम्हड़ा, सेमी, बरबट्टी आदि सब्जियों की खेती की सराहना की। शाला के प्रधान पाठक ने बीईओ को किचन गार्डन में उगाई गई ककड़ियां तोड़कर बीईओ को भेंट की. बच्चों द्वारा किचन गार्डन की नियमित रूप से देखरेख की जाने के कारण उन्हें माध्यन्ह भोजन में ताजी सब्जियां खाने को मिल रही हैं।

अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी कार्रवाई
विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी बलीराम बघेल ने कहा है कि शाला समय में स्कूल से नदारद रहने वाले शिक्षकों पर कार्यवाही की जाएगी. शिक्षक अपने कर्तव्यों को समझें और बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें। बिना किसी सूचना के समय पर शाला में नहीं आना गैरजिम्मेदारी को दर्शाता है। निरीक्षण के दौरान बघेल के साथ सीएसी श्रीधर पांडेय, जोगेंद्र पांडेय, महेश नाग भी मौजूद थे।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home