बालाजी सिक्योरिटी सर्विसेस इंदौर को टेंडर प्रक्रिया से बाहर रखने मुहिम

0
131
  • अपने सुरक्षा गार्डों व कर्मियों का वेतन रोक रखा है सुरक्षा कंपनी ने
  • बीआर कश्यप मेडिकल कॉलेज में सेवा देने के लिए भरा है टेंडर

जगदलपुर इंदौर मध्यप्रदेश की सुरक्षा कंपनी बालाजी सिक्योरिटी सर्विसेस को बीआर कश्यप मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल डिमरापाल जगदलपुर की टेंडर प्रक्रिया से बाहर रखने के लिए जिले के कांग्रेस नेताओं ने मोर्चा खोल दिया है। आरोप है कि यह फर्म अपने सुरक्षा गार्डों और अन्य कर्मियों का आर्थिक शोषण करती आई है। मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में सुरक्षा और अन्य तरह की सेवाएं देने वाली भिलाई की एक एजेंसी का कार्यकाल पूरा हो चुका है। अब पुनः ऐसी सेवाओं के लिए टेंडर कॉल किए गए हैं। बताया गया है कि मध्यप्रदेश के इंदौर की संस्था बालाजी सिक्योरिटी सर्विसेस भी इस टेंडर प्रक्रिया में भाग ले रही है। इस फर्म के खिलाफ अनेक तरह की शिकायतें उजागर हुई हैं। आरोप है कि टेंडर हासिल करने के बाद यह संस्था संबंधित प्रतिष्ठानों में सुरक्षा गार्डों, रसोईयों, हाउस कीपर व अन्य कर्मियों की तैनाती तो कर देती है, मगर उन्हें उनकी योग्यता के मुताबिक वेतन, ईपीएफ, जैसी दीगर सुविधाओं से वंचित रखती है। मध्यप्रदेश के कुछ जवाहर नवोदय विद्यालयों तथा अन्य प्रतिष्ठानों में यह संस्था सेवा दे चुकी है। नवोदय विद्यालयों में लगाए गए गार्डों, हाउस कीपर, रसोईयों और अन्य कर्मियों के वेतन के हजारों रुपयों का भुगतान बालाजी सिक्योरिटी सर्विसेस ने अब तक नहीं किया है। मध्यप्रदेश के एक नवोदय विद्यालय के प्राचार्य ने तो मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अनेक नवोदय विद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र लिखकर इस संस्था के प्रति आगाह भी किया है। इस प्रचार्य ने तमाम प्राचार्यों को लिखे पत्र में बालाजी सिक्योरिटी सर्विसेस के कारनामे की सिलसिलेवार जानकारी दी है।

संसदीय सचिव जैन ने भी जताई आपत्ति

बालाजी सिक्योरिटी सर्विसेस का काला चिट्ठा सामने आने के बाद श्रम विभाग के संसदीय सचिव एवं जगदलपुर के विधायक रेखचंद जैन ने छ्ग के श्रम मंत्री, श्रम विभाग के सचिव एवं श्रम आयुक्त को पत्र लिखकर बालाजी सिक्योरिटी सर्विसेस इंदौर को छत्तीसगढ़ में सेवा देने के लिए अनुबंधित न करने का आग्रह किया था। इसके बावजूद बीआर कश्यप मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल डिमरापाल की टेंडर प्रक्रिया में इस फर्म ने टेंडर डाल दिया है।

कांग्रेस नेताओं ने भी लिखी चिट्ठी

जिले के कांग्रेस नेताओं ने भी उच्च प्रशासनिक अधिकारियों और स्व. बीआर कश्यप मेडिकल कॉलेज डिमरापाल के अधिष्ठाता को पत्र प्रेषित कर उक्त संस्था को टेंडर प्रक्रिया से अलग रखने की मांग उठाई है। बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के संयुक्त महामंत्री रिका कर्मा ने बस्तर संभाग के कमिश्नर को पत्र लिखकर उन्हें बालाजी सिक्योरिटी सर्विसेस इंदौर की कारगुजारियों की जानकारी दी है और उसे को स्व. बीआर कश्यप मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की टेंडर प्रक्रिया से बाहर रखने की मांग की है। इसके अलावा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी तोंगपाल सुकमा के अध्यक्ष लक्ष्मण कश्यप ने मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता को उक्त संस्था की कारगुजारियों की लिखित जानकारी देते हुए उसे कॉलेज में सेवा के लिए प्रतिबंधित करने की मांग की है।