कांग्रेस -भाजपा के वादों पर मत करना भरोसा : केजरीवाल

0
51
  •  इनके नेता हमेशा झूठे वादे करके चले जाते हैं : अरविंद
  • भाजपा को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से तकलीफ, इसलिए हटा दिया इंडिया शब्द
  • छ्ग में आम आदमी पार्टी के संयोजक ने फिर खोली चुनावी रेवड़ी की झोली

जगदलपुर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा और कांग्रेस पर अपने किए वादे पूरे न करने का आरोप लगाते हुए कहा कि ये लोग फिर बड़े बड़े वादे लेकर आपके बीच आएंगे, मगर इन पर जरा भी भरोसा मत करना। भरोसा सिर्फ हम पर करना। बस्तर की जमीन पर आकर केजरीवाल ने फिर चुनावी रेवड़ी की झोली खोल दी।

आम आदमी पार्टी द्वारा शहर के लालबाग मैदान पर शनिवार को विशाल आमसभा आयोजित की गई थी। पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लोगों को संबोधित किया। भगवंत मान ने अपने राज्य में किया जा रहे कार्यों की जानकारी निराले अंदाज में देते हुए उन कार्यों को छत्तीसगढ़ में भी लागू करने का वादा किया। अरविंद केजरीवाल ने अपने भाषण की शुरुआत जम्मू कश्मीर में शहीद सेना और पुलिस के अधिकारियों व जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए की। उन्होंने कहा कि जिस समय हमारे अधिकारी और जवान शहीद हुए उस समय भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय में जश्न मनाया जा रहा था, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, रक्षा मंत्री और भाजपा अध्यक्ष इस जश्न में शामिल थे। उन्हें शहीदों को श्रद्धांजलि देने की फुरसत नहीं मिली। चार दिन बीत जाने के बाद भी प्रधानमंत्री ने शहीदों के सम्मान में एक शब्द नहीं कहा। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री और भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि देश के विपक्षी दलों के गठबंधन के इंडिया नाम से इन्हें इतनी तकलीफ हो गई कि देश से ‘इंडिया’ नाम को ही हटाने का फैसला कर लिया। हम अपने गठबंधन का नाम भारत रख देंगे, तो क्या वे भारत नाम को भी खत्म कर देंगे? चुनावी घोषणाओं और वादों पर बोलते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चुनाव करीब है, भाजपा और कांग्रेस फिर बड़े बड़े वादे करने आपके बीच आएंगे। संकल्प पत्र, शपथ पत्र और मेनीफेस्टो लेकर आएंगे, मगर एक भी वादा नहीं निभाएंगे। 75 साल में भी ये दल देश और छत्तीसगढ़ की बदहाली दूर नहीं कर सके। इनकी बातों पर भरोसा मत करना, ये झूठे लोग हैं। हम जो दस गारंटी दे रहे हैं, उस पर भरोसा करना। अब तो इन्होंने हमारे गारंटी शब्द को भी चुरा लिया है। सभा में उपस्थित लोगों से आई लव इंडिया, भारत माता की जय और सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा के नारे भी केजरीवाल लगवाए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में लोगों को चौबीस घंटे बिजली और बेहतर चिकित्सा सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा है। बीमारों को आज भी खाट पर ढोकर अस्पताल पहुंचाना पड़ता है। यहां अच्छे स्कूल नहीं हैं बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा नहीं मिल पा रही है। हम सारी व्यवस्था बदल देंगे।

केजरीवाल की दस गारंटी

अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़वासियों के लिए अपनी 10 गारंटियां दी और उनका विस्तृत विवरण भी दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली और पंजाब की तरह छत्तीसगढ़ में भी हर माह हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। छत्तीसगढ़ के सभी गांव और शहरों में बिना पावर कट 24 घंटे बिजली दी जाएगी। सारे पुराने बकाया घरेलू बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे। राज्य के हर बच्चे को अच्छी और मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। दिल्ली की तरह सभी सरकारी स्कूलों को शानदार बनाया जाएगा। निजी स्कूलों की नाजायज फीस नहीं बढ़ने देंगे। कच्चे शिक्षकों को पक्का किया जाएगा। शिक्षकों के सभी खाली पद भरे जाएंगे। शिक्षकों को शिक्षण के अलावा और कोई भी अन्य कार्य नहीं दिया जाएगा। दिल्ली की तरह छत्तीसगढ़ के हर नागरिक के लिए मुफ्त और अच्छे इलाज का इंतजाम किया जाएगा। सभी दवाइयां, टेस्ट और ऑपरेशन मुफ्त किए जाएंगे। हर गांव और वार्ड में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी अस्पतालों को शानदार बनाया जाएगा और नए सरकारी अस्पताल खोले जाएंगे। रोड एक्सीडेंट के मरीजों को पूरे छत्तीसगढ़ में मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी। भ्रष्टाचार को पूरी तरह खत्म किया जाएगा। किसी भी सरकारी दफ्तर में काम करवाने के लिए आपको वहां नहीं जाना पड़ेगा। दिल्ली की तरह एक फोन नंबर जारी करेंगे, आप उस फोन पर कॉल करके काम बताओ, कोई सरकारी कर्मचारी आपके घर आकर काम करके जाएगा। आपको किसी को रिश्वत देने की जरूरत नहीं होगी। बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। जब तक नौकरी नहीं मिलती तब तक हर बेरोजगार को 3000 रु. मासिक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

10 लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। नौकरियों की भर्ती में सिफारिश और भ्रष्टाचार खत्म कर पारदर्शिता लाई जाएगी।18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए स्त्री सम्मान राशि दी जाएगी। दिल्ली की तरह छत्तीसगढ़ के सभी बुजुर्गों को उनके पसंद के किसी भी पवित्र तीर्थ स्थान की मुफ्त यात्रा करवाई जाएगी। वहां आना-जाना, रहना खाना सब मुफ्त होगा। भारतीय सेना और छत्तीसगढ़ पुलिस के जवान अगर सेवा के दौरान शहीद होते हैं तो उनके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी। सभी विभागों के संविदा, प्लेसमेंट, ठेका व अनियमित कर्मचारियों को नियमित करेंगे। छत्तीसगढ़ में सरकार बनने के एक माह के अंदर ग्रामसभा को पूरा अधिकार प्रदान करते हुए राज्य में पेसा कानून लागू किया जाएगा।

भ्रष्ट नेताओं व अफसरों से वसूलेंगे रकम

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इतनी सारी योजनाओं और गारंटी को पूरा करने के लिए रकम की जरूरत तो पड़ेगी ही। केजरीवाल ने कहा कि आप लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि पैसे कहां से आएंगे? इसका जवाब है कि छत्तीसगढ़ को अब तक लूटते आ रहे लोगों की गर्दन पकड़ कर उनके द्वारा खाए गए पैसे निकलवाएंगे और आपके लिए लगाएंगे। जैसा कि भगवंत मान ने पंजाब में किया है। मान साहब ने पंजाब के सारे भ्रष्ट नेताओं और अफसरों के यहां छापे डलवाए। वहां से इतने सारे रुपए निकले कि नोट गिनने की कई मशीनें मंगवानी पड़ गई थी। वैसा ही कदम हम छत्तीसगढ़ में भी उठाएंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को अब तक लूटते आ रहे सभी नेताओं और अफसरों से आपका धन वापस लेकर आपकी भलाई में लगाएंगे।