युवा बेरोजगार संघ ने किया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन और जिलाधीश और मुख्य महाप्रबंधक खदान को राजहरा के युवाओं को रोजगार दिलाने ज्ञापन सौंपा, मुश्ताक अहमद, अध्यक्ष युवा बेरोजगार संघ

0
198

दल्लीराजहरा युवा बेरोजगार संघ दल्ली राजहरा के अध्यक्ष मुश्ताक अहमद ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि आज युवा बेरोजगार संघ के तत्वावधान में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम जैन भवन चौक में रखा गया था कार्यक्रम की शुरुआत सभी युवाओं ने नगर देव राजहरा बाबा मंदिर में दर्शन कर कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त कर किया और ईस आंदोलन का शंखनाद किया। तत्पश्चात नगर देव राजहरा बाबा मंदिर से सभी युवा बाईक रैली के माध्यम से नगर भ्रमण करते हुए राजहरा खदान समूह के माईंस आफिस में पहुंच कर वहां नारेबाजी की तत्पश्चात मुख्य महाप्रबंधक खदान आर बी गहरवार से उनके सभागार में युवा बेरोजगार संघ के साथियों ने उनसे अपने ज्ञापन के संबंध में विस्तार से चर्चा की और उन्हें अपना ज्ञापन सौंपा और उनसे आग्रह किया कि इसपर त्वरित कार्यवाही की जावे। इसके बाद युवा बेरोजगार संघ के युवाओं काफिला वहां से निकल कर नया बाजार होते हुए बस स्टैंड चौक पहुंचा और फिर वहां से एस डी एम राजहरा के कार्यलय पहुंच कर अपने मांगों को लेकर नारेबाजी की और उसके बाद एस डी एम राजहरा सुरेश कुमार साहू को कलेक्टर के नाम अपना ज्ञापन सौंपा और ज्ञापन की प्रतिलिपि एस डी एम सुरेश कुमार साहू को भी दिया।

ज्ञापन के माध्यम से युवा बेरोजगार संघ ने भिलाई इस्पात संयंत्र के बंधक खदान समूह राजहरा खदान समूह के अंतर्गत आने वाले खदानों में राजहरा नगर के युवा बेरोजगारों को नौकरी में प्राथमिकता देने की मांग की। तत्पश्चात युवा बेरोजगार संघ के युवा बाईक रैली से जैन भवन चौक पहुंचे और वहां एक सभा का रूप ले लिया और सभा को कार्यक्रम के मुख्य वक्ता मुश्ताक अहमद ने संबोधित किया और अपने सारगर्भित उद्बोधन में सभा को ज्ञापन के विषय पर विस्तार से जानकारी दी।

युवा बेरोजगार संघ के अध्यक्ष मुश्ताक अहमद ने बताया कि

राजहरा नगर के युवा बेरोजगारों के हितार्थ ज्ञापन सौंपकर जिलाधीश के समक्ष निम्न तथ्यों को रखते हुए यह अपेक्षा किया है कि हमारे ज्ञापन पर सहनभूतिपूर्ण विचार कर समस्या के निराकरण हेतु समुचित पहल करेंगे। मुश्ताक अहमद ने बताया

की आज राजहरा खदान समूह के विभिन्न खदानों में ठेकों के माध्यम से सैकड़ों काम बीएसपी प्रबंधन द्वारा निकाले जा रहे हैं। कुछ क्षेत्र विशेष में बीएसपी प्रबंधन द्वारा निकाले गए ठेकों में यह कहा जाता है कि उक्त कार्य में प्रशासन (कलेक्टर/एसडीएम) द्वारा खदान के लाल पानी से प्रभावित लोगों की सूची दी गयी है और उन्ही लोगों के लिए यह कार्य निकाला गया है। अतः नगर के अन्य नए बेरोजगारों को काम देना संभव नहीं है। प्रबंधन के उक्त कथन से कई प्रश्न और जटिल समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं जो निम्नानुसार हैं –

(1) आज राजहरा के खदानों से निकल रहे अयस्क से न केवल प्रदेश का बल्कि देश का चहुँमुखी विकास हो रहा है।

(2) प्रदेश एवं देश के हो रहे इस क्रमोत्तर विकास में नगर के लोग भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं वे आज अपने बेरोजगार बच्चों को लेकर चिंतित रहते हैं। विभिन्न खदान समूहों में चल रहे विभिन्न ठेकों में इनके बच्चों को कार्य न मिलने से इनके अंदर कुंठा की भावना जागृत हो रही है।

(3) प्रदेश एवं केंद्र सरकार द्वारा समय समय पर ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं अथवा वाशिंदों के लिए विभिन्न योजनाएं लायी जाती हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के सैकड़ों अवसर निर्मित होते हैं। किन्तु यह बहुत ही विडम्बना की बात है कि इन योजनाओं में शहरी क्षेत्रों के युवाओं के लिए कोई जगह नहीं होती है।

(4) आज बीएसपी द्वारा जिन क्षेत्रों में खदान संचालित किया जा रहा है वहां भूमि अधिग्रहण के समय निजी क्षेत्रों एवं प्रभावित ग्रामों के लोगों को न केवल मुआवजा दिया गया बल्कि उनके घर वालों/आश्रितों को बीएसपी में नौकरी भी दी गयी थी। हमारी मांग है कि उन्हें बीएसपी में नियमित रूप में नौकरी दी जावे मगर राजहरा के युवाओं को भी रोजगार दिया जावे।

(5) नगर के हम बेरोजगार ग्रामीण युवाओं/ग्रामीण बेरोजगारों को रोजगार मिलने के खिलाफ नहीं हैं किन्तु किसी भी कार्य में समानता का आभाव विद्वेष की भावना पैदा करती है। आज राजहरा/दल्ली,झरनदल्ली/महामाया/दुलकी खदानों में लाल पानी के नाम पर ग्रामीणों को रोजगार प्रदान करने हेतु राज्य शासन/राज्य सरकार के प्रशासनिक अधिकारी जिस तरह से बीएसपी प्रबंधन पर दवाब डालते हैं और इसमें नगर के कुछ श्रम संगठनों के पदाधिकारी भी शामिल हैं उससे नगर के युवा बेरोजगारों में राज्य सरकार/राज्य प्रशासन/बीएसपी प्रबंधन के विरुद्ध एक गुस्सा पनप रहा है।

(6) इससे पहले की स्थिति विस्फोटक हो और किसी तरह की कानून व्यवस्था की बात आये, नगर के हम सभी बेरोजगार आपसे यही आशा रखते हैं की क्षेत्र के मुखिया होने के नाते आप नगर के बेरोजगारों के लिए भी कुछ सोंचें और बीएसपी प्रबंधन द्वारा अथवा शासन द्वारा निकाले जाने वाले किसी भी निविदा में ग्रामीण (लाल-पानी प्रभावित) एवं राजहरा नगर क्षेत्र के बेरोजगारों को बराबर का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करें।

और युवा बेरोजगार संघ का एक प्रतिनिधिमंडल इस मुद्दे पर आपकी अध्यक्षता में राज्य शासन के अधिकारी, बीएसपी प्रबंधन के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करके समस्या का एक सार्थक हल निकालने हेतु हमेशा तैयार है। हमें आशा एवं पूर्ण विश्वास है कि हम शहरी बेरोजगारों के इस वाजिब मांग पर आप हर संभव सार्थक पहल करते हुए हमें उपकृत करेंगे । कार्यक्रम का संचालन रामेश्वर साहू ने किया और आभार प्रदर्शन युवराज साहू और हिरामन साहू ने किया।ईस एक दिवसीय धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से सुमीत कुमार, मनोज कुमार,डिकेश कुमार, संतोष कुमार,नीरज कुमार,साजन कुमार, मुकेश कुमार,डोमेन्द्र कुमार, नीलेश, हिमांशु कुमार, बसंत कुमार एवं अन्य सैकड़ों की संख्या में युवा बेरोजगार साथी उपस्थित थे।