कांग्रेस नेताओं के संरक्षण में बेखौफ जारी है मुरुम का अवैध खनन

0
98
  •  अधिकारियों पर अभी भी सवार है कांग्रेसियों का भूत
  • कार्रवाई नहीं, टरकाऊ नीति पर चल रहे हैं अधिकारी
    अर्जुन झा
    बकावंड लगता है ब्लॉक विकासखंड के अधिकारियों के सिर से कांग्रेस नेताओं के भय का भूत सत्ता परिवर्तन के बाद भी नहीं उतर पाया है। कांग्रेस नेता बेखौफ होकर मुरुम का अवैध खनन एवं परिवहन करा रहे हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई करने में अधिकारियों के हाथ पांव फूल रहे हैं। बकावंड ब्लॉक मुख्यालय के बिल्कुल करीब धड़ल्ले से मुरुम का अवैध खनन एवं परिवहन चल रहा है, लेकिन अधिकारी हाथ पे हाथ धरे बैठे हैं।

  • बकावंड विकासखंड मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर स्थित काजू प्लांट के समीप एक विशाल अवैध मुरुम खदान बना ली गई है। इस खदान में ग्राम जैतगिरी निवासी सूरज सिंह ठाकुर द्वारा जेसीबी से खोदाई कर मुरुम निकलवाई जा रही है। 5 से 10 ट्रेक्टर तक मुरुम की निकासी प्रतिदिन की जा रही है। इस मुरुम को एक कांग्रेस नेता के काम्प्लेक्स में डाला जा रहा है। तहसील कार्यालय की तरफ जाते समय जब हमारी नजर इस अवैध कारोबार पर पड़ी, तब हमने तहसीलदार कार्यालय जाकर इस संबंध में जानकारी चाही कि परमिशन लेकर के मुरुम का उत्खनन हो रहा है या बिना परमिशन के।इस बारे में तहसीलदार जॉली जेम्स ने बताया कि उनसे किसी भी प्रकार की अनुमति किसी भी व्यक्ति द्वारा नहीं ली गई है। इसके बाद हमने अवैध मुरुम खदान में जाकर खनन कर रहे जेसीबी के मालिकों से बात की, तो उन्होंने धमकाने वाले अंदाज में कहा कि आप जिसके पास चाहें शिकायत कर सकते हैं। हम मुरुम की खोदाई करते रहेंगे। हमें कोई नहीं रोक सकता बड़े अधिकारी भी हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकते। जो व्यक्ति मुरुम की खोदाई व निकासी करवा रहा है, वह कांग्रेस का नेता है और हम उसी कांग्रेस नेता के कहने पर यह काम कर रहे हैं। हमने तहसीलदार से कार्रवाई हेतु निवेदन किया, तो उन्होंने पटवारी को भेजकर जांच करवाने की बात कही। बाद में पटवारी ने यह कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया कि अवैध मुरुम खदान वाली जगह उनके कार्यक्षेत्र में नहीं आता है, इसलिए मैं कुछ नहीं कर सकता। इसके बाद हमने सेलफोन के जरिए जब तहसीलदार से संपर्क किया, तो उन्होंने फोन रिसीव करना भी मुनासिब नहीं समझा। इससे जाहिर होता है कि अधिकारी और खनन माफिया का मिलीभगत से मुरुम का अवैध खनन और परिवहन हो रहा है। अफसरों की मौन सहमति से खनन माफिया कांग्रेसी नेताओं द्वारा लगातार मुरुम का खनन किया जा रहा है। तहसीलदार, शासन प्रशासन सब मौन धारण किए हुए हैं और सरकारी राजस्व की खुलेआम बंदरबांट हो रही है। क्षेत्र के सजग नागरिकों ने कहा है कि तहसीलदार कोई कार्रवाई नहीं कर रही हैं, इसलिए अब खनिज विभाग एवं कलेक्टर के संज्ञान में इस मामले को लाया जाएगा और उचित कार्रवाई हेतु जेसीबी मालिक, अवैध खनन कराने वाले कांग्रेस नेता तथा तहसीलदार के खिलाफ कार्रवाई के लिए उनसे आग्रह किया जाएगा।
  • चोरी, ऊपर से सीनाजोरी!
    खनन माफिया चोरी, ऊपर से सीनाजोरी की नीति पर चल रहे हैं। वे इस कदर बेखौफ होकर अवैध कार्य को आखिर अंजाम कैसे दे रहे हैं, यह एक विचारणीय प्रश्न है। मुरुम का अवैध खनन में लगे लोग साफ तौर पर धमकाते हुए कह रहे थे कि जिस अधिकारी के पास शिकायत करनी है, जाओ कर लो। न तुम हमारा कुछ बिगाड़ पाओगे और न अधिकारी कुछ कर पाएंगे। हम जिस कांग्रेस नेता के लिए यह काम कर रहे हैं, वह बहुत ही ऊंची पहुंच वाला है। अधिकारी भी हमारे उस नेता से डरते हैं। इससे जाहिर होता है कि सत्ता परिवर्तन के बाद भी आज तक अधिकारियों में कांग्रेस नेताओं का खौफ बरकार है। ऐसे ही छुटभैए नेताओं की करतूतों की वजह से कांग्रेस पार्टी की बदनामी हो रही है। खनिज माफिया कांग्रेस नेताओं से परेशान नागरिक अब स्थानीय भाजपा नेताओं से इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं
    वर्सन
    पटवारी करेंगे जांच
    संबंधित स्थल पर मुरुम खनन की अनुमति किसी को नहीं दी गई है। हल्का पटवारी को भेजकर जांच कराई जाएगी।
    जॉली जेम्स,
    तहसीलदार, बकावंड