डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल उलनार में मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस

0
128
  • विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम
    जगदलपुर डीएव्ही स्कूल उलनार में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। विकसित भारत की ओर अग्रसर होते हुए विद्यार्थियों द्वारा गांव में हर घर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करते और भारत माता के जयकारे लगाते हुए प्रभात फेरी निकाली गई।
    कार्यक्रम की शुरुआत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के समक्ष दीप प्रज्वलन, तिलक के साथ हुई तत्पश्चात स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा प्राचार्य मनोज शंकर एवं नागरिकों द्वारा फहराया गया। राष्ट्रगान जन गण मन के साथ देश ध्वज तिरंगे को सलामी दी गई और जयकारे लगाए गए। प्राचार्य एवं अतिथियों ने परेड व मार्चपास्ट निरीक्षण किया।मार्च पास्ट विद्यालय में दयानंद, हंसराज, श्रद्धानंद, विरजानंद समूह के विद्यार्थियों द्वारा किया गया। परेड कमांडर उपेंद्र सेठिया, दयानंद हाउस कमांडर अविनाश पंत, हंसराज हाउस कमांडर रितेश पुजारी, श्रद्धानंद हाउस कमांडर प्रसंग विमल बघेल, विरजानंद हाउस कमांडर राज आचार्य के समूहों द्वारा मार्च पास्ट करते हुए तिरंगे झंडे को सलामी दी गई। मार्च पास्ट, परेड शारीरिक व खेल शिक्षिका विजय लक्ष्मी साहू के निर्देशन में की गई। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी राजेश यादव एवं देवसिंह नेताम ने मंच संचालन किया। इस दौरान देशभक्ति से ओतप्रोत पंक्तियों की बौछार एवं कुशल संचालन ने अतिथियों एवं दर्शकों को आकर्षित किया।

कार्यक्रम में प्राचार्य मनोज शंकर ने सभा को संबोधित करते हुए देश की स्वतंत्रता के लिए न्यौछावर हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और देश की स्वतंत्रता के ऊपर चर्चा की।शिक्षिका श्रीमती श्रेजल विष्णु ने भी देश की आजादी में वक्तव्य प्रस्तुत किए।छात्र लीना जोशी व छात्र योगेश पाणिग्राही कक्षा 9वी द्वारा भाषण दिया गया। शिक्षिका पूर्वाषा खरे,श्रीमती किरण आचार्य, सीता दास के निर्देशन में कक्षा एलकेजी से क्लास 2 तक के बच्चे भारत माता, लक्ष्मीबाई, सैनिक, नेता की वेशभूषा धारण कर मंच पर उतरे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभिन्न समूह नृत्यों की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया। प्राथमिक स्तर से देशभक्ति गीत कहते हैं हम प्यार से इंडिया वाले पर बच्चों ने शिक्षिका सुषमा डे, सुमन देवांगन, दीपिका यादव के निर्देशन में छटा बिखेरी। माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों द्वारा बस्तर अंचल देवताओं का स्मरण करते हुए पारंपरिक नृत्य सेवा जोहार की प्रस्तुति उर्मिला ठाकुर, वंदना बघेल, ऋचा देवांगन के निर्देशन में दी। उच्च स्तर से आरंभ है प्रचंड और आयो रे शुभ दिन आयो लेकर की प्रस्तुति सुगंधा, कृति रथ, प्रिया यालम के निर्देशन में दी द्वारा गई। मनमोहक प्रस्तुति से दर्शकदीर्घा से तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी। संगीत शिक्षक कृष्णकांत बर्मन के निर्देशन में प्राथमिक स्तर से लेकर उच्च स्तर के विद्यार्थियों के गीतों के माध्यम से देशभक्ति की भावना पूरे विद्यालय में भर गई। सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा का समूह गान किया गया।शिक्षिका कृति रथ ने आभार प्रदर्शन किया। आयोजन में विद्यार्थियों, शिक्षिका काजल कश्यप, हर्षा सिंह, संजुक्ता सेठिया, वर्तिका पटेल, विद्यालय के कर्मचारी पदमन, हेमराज, बलराम, दीपक, कृष्णा मेघवती ने उत्साह के साथ योगदान दिया। प्रसाद वितरण किया गया। इस अवसर पर विद्यालय परिवार, पालक एवं गांव के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।