जिला नारायणपुर के अति संवेदनशील क्षेत्र के ग्राम सोनपुर में 53वीं भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा कैंप का आयोजन कर चिकित्सा एवं पशु चिकित्सा शिविर लगाये गये

0
676

नारायणपुर – सैय्यद वली आज़ाद

जिला नारायणपुर के अति संवेदनशील क्षेत्र के ग्राम सोनपुर में 53वीं भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत कैंप का आयोजन कर ग्रामीणों को सामान बांटा साथ ही चिकित्सा एवं पशु चिकित्सा शिविर लगाये गये।

धुर नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ राज्य के जिला नारायणपुर में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवान नक्सल अभियान के साथ-साथ सुदूर अंचल के गरीब लोगो की मदद भी कर रहें है, इस का उदाहरण दिनांक 12.02.2021 को 53वीं बटालियन आई0टी0बी0पी0 की “ए’ कम्पनी कैम्प सोनपुर द्वारा सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत सामान वितरण, चिकित्सा शिविर एवं पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस कैम्प में सर्गीपाल, मुन्दाटिकरा, बेचागाँव, सोनपुर, एलनार, पेलीपाड, इरपनार, कस्तुरगुण्डा, गोंगला और मुरपाधर आदि गाँव के ग्रामीणों को दैनिक इस्तेमाल में आने वाले वर्तनों तथा स्कूल के बच्चों व ग्रामीण युवकों को खेल-कूद सामाग्री का वितरण किया गया।

इस अवसर पर वाहिनी की चिकित्सा अधिकारी डॉ0 वी0 विजया लक्ष्मी बाई, द्वारा दूरदराज इलाके से आये ग्रामीणों की चिकित्सा जाचँ कर दवाईयाँ बाटी और पशु चिकित्सक डा० एन० मोहना सुन्दरम द्वारा ग्रामीणों के पालतू जानवरों की चिकित्सा जाच की गई। चिकित्सा अधिकारी द्वारा लोगों को साफ-सफाई, ताजा भोजन करने एवं शुद्ध पेयजल का उपयोग करने की सलाह दी गई तथा वाहिनी पशु चिकित्सक द्वारा ग्रामीणों को पशुओं को होने वाली बीमारी तथा उनसे बचाव के बारे में जानकारी दी गई।

इस मौके पर श्री मनोज पी0सी0, उप सेनानी, 53वीं बटालियन, आई0टी0बी0पी0 एवम् स्थानीय गावों के सरपंच, आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता, स्कूलों के अध्यापक भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में श्री मनोज पी0सी0, उप सेनानी, 53वीं बटालियन, आई0टी0बी0पी0 ने ग्रामीणो को संबोधित करते हुए बताया वे आई0टी0बी0पी0 को अपना मित्र समझें, हम लोग आप सब की सेवा व सुरक्षा के लिए यहाँ तैनात है अगर किसी को भी कोई समस्या होती है तो आप लोग कभी भी कैम्प में आकर हमें बताए। हमारे जवान हमेशा आप लोगों की सेवा के लिए तैयार है। उक्त अधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों के उत्थान में इस प्रकार के कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित किए जाएंगे तथा सभी ग्रामवासियों व खास कर युवा पीढी से अनुरोध किया कि वे हिसा का मार्ग छोडकर राष्ट्र निर्माण व देश की मुख्यधारा से जुडे व खुशहाल जीवन व्यतीत करें।

श्री मनोज पी0सी0, उप सेनानी, 53वीं बटालियन, आई0टी0बी0पी0 ने सभी ग्रामीणों को इस कार्यक्रम में शामिल होने व इसे सुचारु रुप से सफल बनाने में सभी का आभार व्यक्त किया व धन्यवाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस दौरान जवानो द्वारा दूर-दराज से आए ग्रामीणों के लिए जलपान की भी व्यवस्था की गई, जिसकी की ग्रामीणों ने भूरी-भूरी प्रशंसा की सहायक सेनानी (आप्स) साम0 मुख्या०, 53वी वाहिनी, भा०ति०सी०पुलिस |