जिला नारायणपुर के अति संवेदनषील क्षेत्र के ग्राम कोहकामेटा में 53वीं भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा सिविक एक्षन कार्यक्रम के तहत कैंप का आयोजन कर ग्रामीणों को सामान बांटा साथ ही चिकित्सा एवं पशु चिकित्सा शिविर लगाये गये।

0
281

नारायणपुर – सैय्यद वली आज़ाद

जिला नारायणपुर के अति संवेदनषील क्षेत्र के ग्राम कोहकामेटा में 53वीं भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा सिविक एक्षन कार्यक्रम के तहत कैंप का आयोजन कर ग्रामीणों को सामान बांटा साथ ही चिकित्सा एवं पषु चिकित्सा षिविर लगाये गये।

धुर नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ राज्य के जिला नारायणपुर में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवान नक्सल अभियान के साथ-साथ सुदूर अंचल के गरीब लोगो की मदद भी कर रहें है, इस का उदाहरण दिनांक 17.02.2021 को 53वीं बटालियन आई0टी0बी0पी0 की ‘‘सी‘ कम्पनी कैम्प कोहकामेटा द्वारा सिविक एक्षन प्रोग्राम के तहत सामान वितरण, चिकित्सा शिविर एवं पषु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

‘‘सी‘ कम्पनी कैम्प कोहकामेटा, 53वीं बटालियन, आई0टी0बी0पी0 द्वारा ़सिविक एक्षन प्रोग्राम के तहत कोहकामेटा, किहकाड़, गाड़ावाही, हेतलानार, कण्डारी, कच्चापाल, इरकभट्टी, मुरनार एवम् काॅनागाॅव आदि गाॅव के ग्रामीणों को दैनिक इस्तेमाल में आने वाले वर्तनों तथा स्कूल के बच्चों व ग्रामीण युवकों को खेल-कूद सामाग्री का वितरण किया गया।

इस अवसर पर वाहिनी की चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 वी0 विजया लक्ष्मी बाई, द्वारा दूरदराज इलाके से आये ग्रामीणों की चिकित्सा जाचॅ कर दवाईयाॅ बाटीं और पशु चिकित्सक डा0 एन0 मोहना सुन्दरम द्वारा ग्रामीणों के पालतू जानवरों की चिकित्सा जाचॅ की गई, और दवाईयाॅ बाॅटी गयी। चिकित्सा अधिकारी द्वारा लोगांे को साफ-सफाई, ताजा भोजन करने एवं षुद्ध पेयजल का उपयोग करने की सलाह दी गई तथा वाहिनी पशु चिकित्सक द्वारा ग्रामीणों को पषुओं को होने वाली बीमारी तथा उनसे बचाव के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर श्री पदम सिंह बग्गा, द्वितीय कमान एवं श्री के0 नवीन रेड्डी, सहायक सेनानी, 53वीं बटालियन, आई0टी0बी0पी0 एवम् स्थानीय गावों के सरपंच, आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता, स्कूलों के अध्यापक भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में श्री पदम सिंह बग्गा, द्वितीय कमान, 53वीं बटालियन, आई0टी0बी0पी0 ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए बताया वे आई0टी0बी0पी0 को अपना मित्र समझें, हम लोग आप सब की सेवा व सुरक्षा के लिए यंहाॅ तैनात है अगर किसी को भी कोई समस्या होती है तो आप लोग कभी भी कैम्प में आकर हमें बताए। हमारे जवान हमेषा आप लोगांे की सेवा के लिए तैयार है। उक्त अधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों के उत्थान में इस प्रकार के कार्यक्रम भविश्य मंें भी आयोजित किए जाएंगे तथा सभी ग्रामवासियों व खास कर युवा पीढी से अनुरोध किया कि वे हिसंा का मार्ग छोडकर राश्ट्र निर्माण व देष की मुख्यधारा से जुडे व खुषहाल जीवन व्यतीत करें।

श्री पदम सिंह बग्गा, द्वितीय कमान एवं श्री के0 नवीन रेड्डी, सहायक सेनानी 53वीं बटालियन, आई0टी0बी0पी0 द्वारा सभी ग्रामीणों को इस कार्यक्रम में षामिल होने व इसे सुचारु रुप से सफल बनाने में सभी का आभार व्यक्त किया व धन्यवाद देते हुए उनके उज्जवल भविश्य की कामना की। इस दौरान जवानों द्वारा दूर-दराज से आए ग्रामीणों के लिए जलपान की भी व्यवस्था की गई, जिसकी की ग्र्रामीणों ने भूरी-भूरी प्रषंसा की