ग्रामीणों के निस्तारी हेतु तालाब पर रसूखदार द्वारा कब्ज़ा जमाया जा रहा

0
463

जगदलपुर ।बस्तर ब्लाक के ग्राम पंचायत कविआसना में ग्रामीणों के निस्तारी हेतु तालाब का निर्माण किया गया था जिसे ग्राम के रसूखदार द्वारा कब्जा कर लिया गया है और ग्रामीणों को इस तालाब में नहाने व मछली पालन ना करने दबाव बनाया जा रहा है।
ग्राम पंचायत कविआसना के ग्रामीणों ने बताया कि यह तालाब वर्षों पुराना है। इस तालाब में गांव के सभी ग्रामीण नहाते हैं और सभी के सहयोग से इस में मछली पालन का कार्य किया जाता है। ग्रामीणों ने साथ यह भी बताया कि सन 2017 से गांव का एक रसूखदार इसे अपना तालाब बताकर मछली पकड़ने का काम कर रहा है । ग्राम पंचायत के कुछ ग्रामीणों को अपनी ओर कर लिया है और मछली पालन का आवेदन तैयार कर ग्रामीणों के हस्ताक्षर उनके जानकारी के बगैर ले लिया गया है ।

ग्रामीणों ने बताया कि इसका खसरा क्रमांक 392, 393 है ।ग्रामीणों ने इसकी शिकायत कलेक्टर से की थी कलेक्टर ने संज्ञान में लेते हुए तुरंत कार्रवाई की और तहसीलदार को आदेशित किया कि इस पर तुरंत कार्रवाई करें। तहसीलदार द्वारा मौका मुआयना किया गया व ग्रामीणों से पूछताछ की गयी ।ग्रामीणों ने बताया कि तालाब के किनारे से मार्ग है जिससे कृषक अपने बैलगाड़ी, हल लेकर अपने खेतों में वर्षों से जा रहे हैं । तहसीलदार ने जांच कर उक्त भूमि को शासकीय भूमि बताया और तालाब के तट पर पौधे लगाने की अनुमति भी दी थी। उक्त रसूख द्वार द्वारा पौधा लगाने का विरोध किया गया और लगाए गए पौधों को उखाड़ कर फेंक दिया गया।