समूह का काम नहीं आया रास, वन विभाग ने लिया कोचियों का सहारा

0
365

मामला कोण्डागांव डिविजन के मुलकुला रेंज का

रेंजर से लेकर डीएफओ तक दे रहे गोलमोल जवाब

शासन के प्रयासों को धूमिल करने की तैयारी

जगदलपुर/कोण्डागांव(चैनल इंडिया)। कोण्डागांव डिविजन के मुलकुला रेज में समिति के सदस्यों का काम वन विभाग के उक्त रेंज में सहायक डिप्टी रेजर के इशारों पर कोचियों से इमली खरीदकर बस्तर वन मंडल के भानपुरी रेंज के आधा दर्जन गंव में इमली फुल बनाने कोचिया का लिया सहारा |

समिति के सदस्य कोचिया से विभाग का कार्य कराने को लेकर काफी नाराज है और तैयारी में है। प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं बनमंत्री का प्रयास है कि समूहों के माध्यम से समर्थन मूल्यों पर वनोपज की खरीदी हो ताकि संग्राहकों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके और स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध हो सके |

This image has an empty alt attribute; its file name is mathur-1.jpg

कांकेर वनवृत्त के कोण्डागांव डिवीज़न के मुलकुला रेंज इसके विपरीत कार्य कर शासन की छवि को धूमिल करने का प्रयास कर रहा है |  

जानकारी के अनसार उक्त रेज के सहायक परिक्षेत्र अधिकारी के इशारे पर गिरोला समिति में कोच्यिा से इमली खरीदी कर उक्त डिविजन से बाहर बस्तर डिविजन के भानपुरी रेंज के बनियागांव, तुरपुरा, परखनाकोगेरा खण्डसरा एवं अन्य गांव में इमली फूल बनाने का कार्य कराया जा रहा है।

शासन द्वारा निर्धारित मापदंड पर मजदूरी भी नहीं दी जा रही है। समिति को काम नहीं मिलने पर समिति के सदस्यों में काफी आक्रोश है जिसकी शिकायत कमिश्नर से करने की बात कही।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg

साहब के कहने पर कोचियो का सहाराः

मुलमुला के सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी मोहनलाल ने बताया कि डिविजन के साहब के आदेशानुसार कोचिया से गिरोला समिति में इमली खरीदी कर भानपुरी रेंज के कई गांव में इमली फूल बनाने दिया गया है। साहब जैसा आदेश देते है वैसा  करना पड़ता है। . साहब का जब नाम पूछा गया तो गोलमोल जवाब देते हुए फोन काट दिया गया। कई बार दुबारा संपर्क करने का प्रयास करने पर सहायक परिक्षेत्र अधिकारी ने कोई जवाब नहीं दिया।

उच्च परिक्षेत्र के अधिकारी धिरेन्द्र मिश्रा से जब इस मामले में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस मामले में कुछ नहीं जानता। प्रबंधक एवं डिप्टी रेंजर से जानकारी लेने की बात कही।

डीएफओ भी है अनजानः

कोंडागांव दक्षिण वनमंडल के डीएफओ उत्तम गुप्ता से मामले के संबंध में पूछे जाने पर साहब भी अनजान बने रहे और जानकारी नहीं होने की बत कही। उन्होंने इतना जरूर कहा कि दिखवाता हूँ समूह को काम न देकर कोचियों को काम दिया गया है।

वन विभाग में चल रहा कमीशन का खेलः

कांकेर वन वृत्त के कोडागांव वन मंडल में सब कमीशन का खेल चल रहा है | लॉकडाउन एवं कोरोना संक्रमण का हवाला देकर जिम्मेदार अधिकारी भी घरों में दुबके हुए है | विभाग का सब काम भगवान भरोसे ही चल रहा है। जिम्मेदार अफसर भी अपनी जिम्मेदारी का सही ढंग से निर्वहन नहीं कर रहे है जिसका यह परिणाम है कि रेंजर से डीएफओ तक गोलमोल जवाब देते हुए उक्त कार्य से अनजान बने हुए है।