राजहरा खदान में कार्यरत श्रमिकों का ठेकेदारों द्वारा सी.पी.एफ. की राशि में घोटाले को लेकर भारतीय मजदुर संघ ने महाप्रबंधक से शिकायत की

0
407

आज भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने मुख्य महाप्रबंधक राजहरा खदान समूह को लिखित शिकायत कर  कहा है कि राजहरा खदान समूह में चल रहे ठेका कार्य में कार्यरत श्रमिकों को CPF पुरी राशि नहीं दी जा रही है। राजहरा खदान समूह में चल रहे ठेका कार्य में कुछ ठेकेदारों द्वारा श्रमिकों का सी.पी.एफ. की राशि में कटौती की जा रही है और उन्हें उनके पूरे वेतन का सी.पी.एफ. ठेकेदारों द्वारा श्रमिकों को नहीं किया जा रहा है। संघ को ऐसी जानकारी मिली है कि राजहरा खदान समूह के कुछ ठेकेदार श्रमिकों को 15000/- रूपये से अधिक के वेतन पर सी.पी.एफ. की राशि नहीं दे रहे है जबकि इसी खदान में बाकी ठेकेदारों द्वारा श्रमिकों के पूरे वेतन की सी.पी.एफ. की राशि श्रमिकों के खाते जमा की जा रही है। इसके पूर्व में इस संबंध में कार्मिक विभाग  से मौखिक रूप से चर्चा में ईसकी पूरी जानकारी दी गई थी। और आई.डी. में जाने की बात संघ द्वारा कही गई थी, तब आपके विभाग ने संघ को  इस समस्या का समाधान चर्चा के माध्यम से कर लिये जाने का आश्वासन दिया गया था, किन्तु आज दिनांक तक इस संबंध में कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई है।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

एक ही खदान में कार्यरत श्रमिकों के लिए अलग अलग नियम का पालन किया जाना समझ से परे है  और इससे तो ऐसा प्रतित होता है कि खदान के कुछ विशेष ठेकेदारों को प्रबंधन द्वारा विशेष छूट देकर लाभ पहुंचाया जा रहा है। और श्रमिकों के हकों का उनके द्वारा खुले आम हनन किया जा रहा है। अगर बी.एस.पी. प्रबंधन ठेका में सी.पी.एफ. की राशि श्रमिक के पूरे वेतन के अनुरूप डालती है तो वह राशि श्रमिकों को मिलनी चाहिए। किन्तु कुछ विशेष ठेकेदार श्रमिकों का हक मार कर अपनी जेबें भरने में लगे है और प्रबंधन उनकी सहयोगी भूमिका में खड़ा नजर आ रहा है, जो कि काफी खेदजनक है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

संघ आपसे मांग करता है कि इस मामले की तत्काल जाँच करवा कर श्रमिकों को उनके पूरे वेतन का सी.पी.एफ. की राशि ठेकेदारों से जमा करवाया जाये और अभी तक जिन ठेकेदारों ने 15000/- रूपये से अधिक के वेतन पर सी.पी.एफ. की राशि श्रमिकों के खाते में जमा नहीं किया है उन ठेकेदारों से उक्त राशि की रिकव्हरी किया जाये और श्रमिकों को वापस दिलाया जाये। और ऐसे ठेकेदार जो 15000/- रूपये से अधिक के वेतन पर सी.पी.एफ. की राशि जमा नहीं करते हैं उन्हे सूचीबद्ध कर उन पर कड़ी कार्यवाही की जाये, ताकि भविष्य में गरीब मजदूरों के हकों का हनन करने का साहस कोई न कर सके।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png