नक्सलियों के ख़ौफ़ से बंद हुई सड़क निर्माण कार्य पुनः हुई शुरू

0
125

एसपी की दखल के बाद नारायणपुर को महाराष्ट्र से जोड़ने वाली सड़क फिर से चालू

व्यवस्था देखने बाइक से पहुँचे नक्सलगढ़ बढ़ाया टीम का हौसला

सोनपुर से डोण्डरीबेडा रोड़ निर्माण कार्य का किया आकस्मिक निरीक्षण

नारायणपुर। छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के बीच में रोड़ा बन रहे नक्सलियों को बैकफुट में खदेड़ने के लिए नारायणपुर पुलिस पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रही है। पुलिस कप्तान की दखल के बाद कई सालों से बंद पड़ी सड़क निर्माण कार्य को फिर से चालू किया गया है। महाराष्ट्र के मरोड़ा को नारायणपुर से जोड़ने के लिए नक्सलगढ़ में संगीनों के साए में सड़क निर्माण कार्य शुरू किया गया है। एसपी गिरिजा शंकर जायसवाल के द्वारा अंदरूनी इलाको में दौरा कर ग्रामीणों के साथ जवानों का मनोबल बढ़ाया जा रहा है। नक्सलगढ़ में बाइक में सवार होकर एसपी निर्माण कार्यो का जायजा लेने पहुँच रहे है। कई सालों के बाद नारायणपुर पुलिस में यह जोश देखने को मिल रहा है।

पहली बार एसपी पहुँचे गांव

गिरिजा शंकर जायसवाल, आईपीएस ने थाना सोनपुर अंतर्गत सोनपुर से डोण्डरीबेडा तक निर्माणाधीन सड़क निर्माण कार्य को पुनः प्रारंभ कराते हुए लाभान्वित गाँव डोण्डरीबेडा, डोण्डरपुर, मसपुर और गारपा में चल रहे सड़क निर्माण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान श्री जायसवाल ने सोनपुर के अंदरूनी गाँव डोण्डरीबेडा, डोण्डरपुर, मसपुर और गारपा के ग्रामीणों से मिलकर उनकी कुशलक्षेम जाना तथा पुलिस-प्रशासन के कार्यों से अवगत कराते हुए ग्रामीणों को उनके मानव अधिकारों से अवगत कराया।

दूरियां होगी कम,राशन के लिए नहीं होगा दिक्कतें

यहाँ यह उल्लेखनीय है कि सड़क एवं परिवहन के साधन न होने के कारण यहॉं के लोगों को पास के मुख्य बाजार सोनपुर जाने-आने में भी भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, छोटी दूरी तय करने के लिये भी नदी-नाले, झील-झरने और पहाड़-पर्वत से होकर सोनपुर तक की पैदल सफर करने पर विवश हैं इसी कारण यहां के लोग शिक्षा और उपचार से भी वंचित हैं। ग्रामीणों की इन समस्याओं दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधीक्षक श्री जायसवाल ने जिला नारायणपुर को महाराष्ट्र से जोड़ने वाली सड़क, सोनपुर-से-डोण्डरीबेडा तक के रूके हुए निर्माण कार्य को पुनः प्रारंभ कराया गया। इस सड़क के निर्माण हो जाने से सोनपुर क्षेत्रांतर्गत सैकड़ो गाँव के हजारों लोग लाभान्वित होंगे, अब यहाँ के बच्चे अच्छी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे तथा बिमारी होने पर इलाज के अभाव में लोगों की जानें नही जाएगी। जिन ग्रामीणों को वनोपन विक्रय हेतु सोनपुर जाने-आने में असुविधा होती थी वे अब न सिर्फ सोनपुर और नारायणपुर वरन् महाराष्ट्र में भी व्यापारिक संबंध स्थापित कर सकेंगे।

जायसवाल की सोनपुर क्षेत्रांतर्गत गाँवों में प्रवास के दौरान उनके साथ अनुज कुमार (उप पुलिस अधीक्षक), लोकेश बंसल (एसडीओपी, नारायणपुर) एवं मालिक राम केंवट, (निरीक्षक) उपस्थित रहे।