किसानों को तय सरकारी दर पर मुहैया कराया गया यूरिया खाद, कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष स्वयं पहुंचकर किसानों को यूरिया मुहैया कराए

0
82

कृषि विस्तार अधिकारी ने भी कहा की किसानों को कोई समस्या नही होने देंगे

जिले के परलकोट क्षेत्र में किसानों की शिकायत के बाद जब पखांजूर के निजी दुकानों में सरकारी दर से दुगुनी कीमत में यूरिया बेचने का मामला सामने आया तब से राजनैतिक हस्तियों के साथ कृषि अधिकारी भी अधिक सक्रिय हो गए ।

कुछ किसानों ने यह शिकायत की थी की कुछ निजी दुकानों से किसानों को यूरिया सरकारी तय दर से लगभग दुगुनी कीमत में वृद्धि कर किसानों को बेचा जा रहा था जिसके बाद पखांजूर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पंकज साहा एवं कृषि विस्तार अधिकारी सी.आर. भास्कर स्वयं अपने अपने टीम के साथ कृषि केंद्र पहुंचे ।

गौरतलब है की परलकोट क्षेत्र में मक्का की खेती अन्य जिलों से अधिक क्षेत्र ( रकबा ) में की जाती है इस कारणवश यह रसायनिक उर्वरक की मांग अन्य जिलों से अधिक है, चूंकि वर्तमान में सोसायटी लेम्प्स में रसायनिक खाद उपलब्ध न होने के कारण अधिक दर पर खरीदने के लिए मजबूर होते है ।

जिसके फलस्वरूप ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पंकज साहा ने कृषि विस्तार अधिकारी समेत कांग्रेस पार्टी के कई सदस्यों एवं कई अधिकारियो की मौजूदगी में किसानों को तय सरकारी दर पर यूरिया खाद मुहैया कराया ।

लगभग 181 किसानों को 228 बैग यूरिया खाद शासकीय उचित मूल्य दर 266.50 रूपए प्रति बैग के हिसाब से प्रदान किया गया जिसके उपरांत किसानों ने कांग्रेस अध्यक्ष एवं कृषि विभाग के अधिकारियों का आभार प्रकट किया ।

पंकज साहा ने इस दौरान कहा की किसानों की शिकायत के बाद हमने तुरंत संज्ञान लेकर कृषि अधिकारी के सहयोग से हमने किसानों को उचित सरकारी दर पर यूरिया खाद उपलब्ध कराया है हमारी कोशिश रहेगी कि किसी भी किसान भाई के साथ कोई भी संकट न हो, कांग्रेस के कार्यकर्ता एवं शासन प्रशासन के लोग भी किसानों के हित के लिए सदैव तत्पर है ।
कृषि विस्तार अधिकारी सीआर भास्कर ने भी कहा की कोई भी निजी कृषि केंद्र सरकारी दर से अधिक कीमत पर यूरिया खाद नही बेच सकता है यदि ऐसी कोई सूचना हम तक पहुंचती है तो दुकान संचालक पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी, उन्होंने बताया सरकार ने जो दर तय किए है किसान सिर्फ उन्ही दर से यूरिया खरीदे अन्यथा कोई दुकानदार तय दर से अधिक कीमत वसूलता है तो उसकी तुरंत सूचना दे, विभाग इस पर कड़ी कार्यवाही करेगा ।

इस दौरान युवा कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आकाश महंत, पंकज घोष, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी रथिन्द्र बैनर्जी मौजूद रहे |