आदिवासियों को असत्य जानकारी देकर सागौन नर्सरी की कटाई करवा भूमि हड़पने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो – कृष्ण कुमार ध्रुव पूर्व विधायक

0
98

केशकाल। सीधे सरल अशिक्षित गरीब आदिवासियों को असत्य जानकारी देकर मजदूरी में बुलवाकर नवनिर्मित राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के किनारे के सागौन नर्सरी की कटाई करवाकर उक्त कीमती भूमि हड़पने का अपराध करने वाले के खिलाफ तत्काल अपराध कायम करके सख्त कार्रवाई करना चाहिए।

यह मांग करते हुए केशकाल विधानसभा के पूर्व विधायक कृष्ण कुमार ध्रुव ने कहा है की केशकाल नगर से सटे हुए PF1262में 300/मजदूरी देकर करवाये गये अंधाधुंध कटाई करवाया गया है जो बहुत ही गंभीर अपराध है। बायपास राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे की कीमती सरकारी भूमि हथियाने के फिराक में लगभग एक एकड़ सागौन प्लांट को सफाचट कर दिया गया। पूर्व विधायक का कहना है की केशकाल से लगभग 10कि.मी.दूर ग्राम सिदावंद में रहने वाले गरीब आदिवासियों को झूठ बोलकर उन्हें मजदूरी पर बुलवाकर उनसे वन अपराध कराकर गंभीर आपराधिक मामले में फंसाकर बदनाम और प्रताड़ित कराने वाले को ही इस मामले का मुख्य आरोपी बनाना चाहिए और उसके खिलाफ अनुसूचित जाति/जनजाति संरक्षण अधिनियम के अन्तर्गत इस तरह से कठोर कार्रवाई होना चाहिए जिससे भविष्य में फिर से इस तरह का कृत्य करने कराने का दुस्साहस न कर सके । मजदूरी पर सागौन प्लांटेशन काटने वाले आदिवासी मजदूरों ने गांव में पदस्थ एक शिक्षक का नाम उपनाम लिया है उसे देखते हुए वन विभाग पुलिस विभाग के साथ शिक्षा विभाग को भी कार्रवाई करना चाहिए।

केशकाल वनमंडल कार्यालय महज चंद दूरी पर बायपास सड़क के किनारे दिन दहाड़े जिस तरह से राष्ट्रीयकृत वनोपज सागौन का कटाई करवाया जा रहा था उसको लेकर केशकाल नगर ही नहीं पूरे क्षेत्र में चर्चा का बाजार गर्म है और अधिकतर लोगों का यही कहना है की गांव के गरीब आदिवासियों से बेखौफ होकर कटवाई कराने वाले मुख्य अपराधी पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई होना चाहिए।