लखेश्वर के प्रयास से बघेल ने दी बस्तर को बहार…

0
197

(अर्जुन झा)

बस्तर (जगदलपुर)। नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने के दौर में नया बस्तर अंचल गढ़ने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बस्तर विधानसभा क्षेत्र में भेंट मुलाकात के दौरान विकास की ढेर सारी सौगात देकर जनता को भाव विभोर कर दिया। बस्तर विधायक और बस्तर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल के प्रयासों पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिल खोलकर मंजूरी देते हुए बस्तर में नई बहार के मौसम का अहसास करा दिया। अपने विधानसभा क्षेत्र के हर कस्बे, गांव, मजरे, टोले के विकास में जुटे बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के मुताबिक बस्तर विधानसभा क्षेत्र की जनता से निरंतर संवाद कर जनता की जरूरतों और अपेक्षाओं से अवगत होते हैं और जल्द से जल्द समाधान करते हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर विकास की जिस अवधारणा पर काम कर रहे हैं, लखेश्वर बघेल उनके स्थानीय सहयोगी के तौर पर हर काम को समय सीमा में व्यवस्थित रूप से कराने में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल के प्रयास से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज भेंट मुलाकात के दौरान भैंसगांव में कई सौगात दीं। मुख्यमंत्री श्री बघेल का स्थानीय ग्रामीणों ने सरगी फूल की माला पहनाकर आत्मीय स्वागत किया। सरल सहज मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गेड़ी का भी लिया आनंद लिया। मुख्यमंत्री के साथ प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, बस्तर सांसद दीपक बैज, बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल ने भैंसगाँव में माता रूपशीला की पूजा अर्चना कर प्रदेश एवं क्षेत्रवासियों की सुख समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री श्री बघेल को सीख केन्द्र दुबागुड़ा के बच्चों ने बेल के फल से निर्मित पारम्परिक बस्तर भौरा भेंट किया। बच्चे के स्नेहिल निवेदन पर मुख्यमंत्री ने भी बड़ी ही सहजता और सादगी से यह खेल खेलना सीखा। इस मौके पर एक प्रसंग दिल को छू गया। हमेशा बच्चों का दिल रखने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने झट से रस्सी कूद कर बच्ची की ख्वाहिश पूरी कर दी। एक प्रसंग यह भी है कि पालक बने मुख्यमंत्री ने लोकेश्वरी की जिम्मेदारी उठाई है। भीड़ में भी जरूरतमंदों को पहचानना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की खूबी है। आज भैंसगांव में एक रोती, बिलखती बच्ची को मुख्यमंत्री

ने पहचानकर उसे पास बुला कर बैठाया और सिर पर हाथ फेरकर पानी पिलाया। लोकेश्वरी ने बताया कि उसके पिता की 15 साल पहले मौत हो चुकी है, घर न होने की वजह से अपनी मां और भाई के साथ मामा के घर रहने को मजबूर है। आर्थिक स्थिति खराब होने से वो और उसका भाई पढ़ नहीं पा रहे हैं। लोकेश्वरी के आंसुओं को पोंछते हुए मुख्यमंत्री ने तत्काल 3 लाख रुपये की मदद दी। विकास के साथ साथ जनता के दुख दर्द का सम्मान भूपेश बघेल का स्वभाव है। बकावंड में दृष्टि बाधित बच्चों के जीवन में मुख्यमंत्री की घोषणा से नया उजाला आयेगा। एक वाकया है कि दृष्टि बाधित छात्रा बोली पढ़ना चाहती हूं, पर पैसे नहीं, इतना सुनते ही मुख्यमंत्री द्रवित होकर बोले, “बेटा स्मार्ट फोन और टेप रिकॉर्डर खरीदो मैं तत्काल डेढ़ लाख रुपये स्वीकृत करता हूं। सभा में ही दृष्टिहीन भाई – बहन का आवेदन लिया और तत्काल डेढ़ लाख रुपये मंजूर कर मुख्यमंत्री ने दोनों बच्चों के सर पर हाथ रखकर दिया आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुआ में सबके लिए खुशियाँ मांगते हैं,बच्चों को खुश होता देख वे भी खुश हो जाते हैं। दुबागुड़ा के सीख केंद्र (लर्निंग सेंटर) में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने विभिन्न पारम्परिक खेलों पर हाथ आजमाए। कोरोना काल में स्कूल बंद होने पर यह केंद्र खोला गया था। 32 बच्चों को खेलकूद के साथ ही पढ़ाई भी कराई गई। 5 वीं कक्षा के जीवन दास बघेल ने मुख्यमंत्री को दिखाए अपने खिलौने तो बच्चे की प्रतिभा से खुश मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में कराएं एडमिशन। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बस्तर प्रवास के दौरान ग्राम भैंसगांव जन चौपाल के दौरान घोषणा की गई तो बस्तर के विभिन्न ग्राम पंचायतों को विकास की लहर मिली।विधानसभा क्षेत्र बस्तर अंतर्गत विकासखंड बस्तर में एक आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी आश्रम शाला कक्षा पहली से आठवीं तक की स्थापना की स्वीकृति मुख्यमंत्री ने दी है। नयापारा भैंसगांव से पंचायत भवन होते हुए सांवरा पाल तक पक्की सड़क की स्वीकृति भी प्राप्त हुई है। ग्राम पंचायत भैंसगांव आश्रित पारा सांवरा पाल माध्यमिक शाला को हाई स्कूल में उन्नयन की स्वीकृति मिली है। बस्तर डाइट D.E.D को B.A.D.में उन्नयन की स्वीकृति सीएम ने दी।ग्राम पंचायत चकवा में खेल कूद मैदान में मिनी स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति मिली है। ग्राम पंचायत चोकर में विद्युत उप केंद्र बनाने हेतु मंजूरी मिली है। बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल के प्रयास से बस्तर विधानसभा क्षेत्र में समग्र विकास की बुनियाद रखी गई है। छोटे जीरा खाल से जमागुडा जाने वाली रोड स्थित चितरंगी नाला में पुल निर्माण, विकासखंड मुख्यालय बकावंड में कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए एक आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम शाला की स्थापना, ग्राम पंचायत सरगी पाल एवं सतोशा में खुलेगा छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल का उप केंद्र, ग्राम पंचायत बजावंड में खुलेगी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा, बकावंड में विश्राम गृह निर्माण, छोटे देवड़ा में बनेगा मिनी स्टेडियम, ग्राम पंचायत चिउरगांव में मोबाईल टॉवर निर्माण की स्वीकृति, कुमारी लोकेस्वरी बघेल पिता स्व, बका राम बघेल निवासी ग्राम पंचायत कुरुषपाल को तीन लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि दिए जाने की घोषणा जैसे कार्य से बस्तर विधानसभा क्षेत्र की जनता प्रसन्न है। जनता को भरोसा है कि बस्तर का विकास जारी रहेगा।