नगर पालिका क्षेत्र में रखरखाव के अभाव में उजड़ रहे हैं उद्यान

0
201

दल्लीराजहरा – वार्ड नंबर 9 के डीएवी स्कूल क्रमांक 1 के पास आज से 15 वर्ष पूर्व भूतपूर्व पार्षद स्वर्गीय  नारायण राव के द्वारा एक  मिनी गार्डन बनाया गया था । जिसमें बच्चों के लिए झूला फिसल पट्टी जैसे छोटे छोटे मनोरंजन के तथा एक्सरसाइज के लिए भी लोहे निर्मित सीडी नुमा खंभा लगाया गया था ।  बी एस पी कर्मचारियों के परिवार उस समय स्कूल के सामने बिल्डिंग में निवास रहते थे तथा 30 नंबर स्कूल के पास  वाले रहवासी , वनवासी आश्रम में रहने वाले बच्चे तथा बीएसपी ऑफिसर क्वार्टर के कुछ बच्चे आकर वहां शाम को समय व्यतीत करते थे ।

नगर पालिका समय-समय पर उगने वाले घास खरपतवार की सफाई करते थे। धीरे धीरे नगर पालिका उदासीन होता गया   असामाजिक तत्व के लोग और लोहा चोरी करने वाले लोहे के  सामान को तोड़कर कबाड़ में तब्दील कर दिया । लोहा चोरों का हौसला इतना बुलंद है कि उनका पुलिस प्रशासन भी कुछ बिगाड़ नही पा रहे हैं। कुछ समय बाद नगर पालिका की ओर से जे सी बी से कबाड़ हो चुके  पूरे झूला वगैरह को उखाड़ कर ले जाया गया ।

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

नगर पालिका की ओर से प्लान था कि इस मिनी गार्डन को फिर से डेवलप किया जाए लेकिन नगर पालिका की उदासीनता के कारण यहां मिनी गार्डन खंडहर में तब्दील हो रहा है। एक ओर नगरपालिका राजहरा को संवारने सजाने के लिए पेवर ब्लॉक के रूप में करोड़ों रुपए खर्च कर रहा है यह नगर पालिका की ओर से किए गए बहुत बड़ी उपलब्धि है। कि रोड के चारों तरफ मरम्मत हो रहा है और रोड चौड़ीकरण हो रहा है दूसरी ओर नगरपालिका अपने संसाधन को सहेजने में असमर्थ हो रहा है ।

अच्छा होता अगर पूर्व पार्षदों के द्वारा बनाए गए गार्डनो का भी रखरखाव की ओर ध्यान देता।  आसपास के रहने वाले उसका उपयोग कर पाते । असामाजिक तत्व के लोग रात में वहां बैठ कर शराब सेवन करते हैं और वहां सुरक्षा के लिए लगाए गए ग्रिल को उखाड़ कर ले जा रहे हैं। पुलिस प्रशासन को भी लोहा चोरों के ऊपर अंकुश लगाने की आवश्यकता है। चंद रुपयों के लालच में ये लोहा चोर नगर प्रशासन और बीएसपी प्रशासन की लाखों का सामान कबाड़ में बदल रहे हैं।