विधानसभा में बजट सत्र से ही सवाल-जवाब होगा ऑनलाइन, विधायकों को ऑनलाइन सवाल पूछने में कठिनाई दूर करने प्रशिक्षण आज

0
81

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र मार्च 2022 में संभावित

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में सवाल पूछने और विभागों की ओर से जवाब आने की पूरी प्रक्रिया को अब ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है। विधायकों को ऑनलाइन सवाल पूछने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रशिक्षण सत्र का आयोजन होगा। बताया जा रहा है, मार्च में प्रस्तावित बजट सत्र से यह बदली हुई प्रक्रिया लागू होने की संभावना है।

विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों ने बताया कि, बजट सत्र में छत्तीसगढ़ विधान सभा के प्रश्नों की सूचनाएं ऑनलाइन ली जाएंगी। इसके लिए एक नया वेब एप्लीकेशन तैयार कराया गया है। उस वेब एप्लीकेशन के माध्यम से विधायक आसानी से ऑनलाइन प्रश्नों की सूचनाएं पेश कर सकें इसके लिए विधान सभा सचिवालय में 28 जनवरी को एक प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया जा रहा है।

इस प्रशिक्षण सत्र में विधायकों के साथ उनके निजी सहायक भी उपस्थित रहेंगे। किन्हीं कारणों से कोई विधायक अथवा उनका निजी सहायक नहीं आ पा रहे हैं तो वे लोग उस प्रशिक्षण में ऑनलाइन सम्मिलित हो सकेंगे। प्रशिक्षण के बाद विधानसभा सचिवालय में विधायकों से डमी सवाल लेगा। यह प्रशिक्षण मॉड्यूल का हिस्सा होगा। विधायक ऐसे डमी सवालों की सूचना 29 जनवरी से एक फरवरी तक ऑनलाइन दे सकेंगे।

विभागों को भेजे गए सवाल

विधानसभा ने इस बीच सरकार के विभिन्न विभागों को नए वेब एप्लिकेशन के जरिए जवाब देने का प्रशिक्षण दे दिया है। विभागों के लिए 20 जनवरी को एक डमी प्रशिक्षण सत्र आयोजित हुआ था। गुरुवार को विभागाें को प्रश्नों की सूचनाएं ऑनलाइन भेजी गईं। अब विभागों से उनके उत्तर 31 जनवरी तक प्राप्त किये जाएंगे।

This image has an empty alt attribute; its file name is pushpa01.jpg