सरकारी दफ्तरों का संचालन पांच दिन, काम के घंटे बढ़ेंगे, अब 24 के बजाय 22 दिन में 152 घंटे काम होंगे

0
83

सामान्य प्रशासन विभाग तैयारी में जुटा, आधे घंटे बढ़ाने का प्रस्ताव

रायपुर।
छत्तीसगढ़ में सरकारी कार्यालयों में अब सप्ताह में पांच दिन काम होंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की इस सौगात के बाद सामान्य प्रशासन विभाग तैयारी में जुट गया है कहा जा रहा है कि इस संबंध में आदेश अगले सप्ताह जारी हो जाएंगे। बताते हैं कि पांच दिन कार्यावधि होने पर काम के घंटे बढ़ाए जाएंगे। अब तक कर्मचारियों को माह में 24 दिन काम करना पड़ता था। मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों में 10 से 5.00 बजे तक । वहीं जिला कार्यालय में 10:30 से 5:30 तक काम होता है। कुल 6.30 घंटे काम होता था, इसमें 30 मिनट का लंच भी शामिल है। इस प्रकार माह में 154 घंटे काम करने पढ़ते थे। पांच दिन शासकीय कार्यालयों के संचालन में माह में 22 दिन काम होगा। अतः इसी आधार पर कार्यालय का समायावधि बढ़ाकर इसे पूरा किया जाएगा। कार्यालय समय 10 से 5.30 बजे तक 7.30 घंटे करने का प्रस्ताव जीएडी ने दिया है। इसमें 30 मिनट लंच का समय भी शामिल है। इस प्रकार 22 दिन में 152 घंटे काम होंगे।

मुख्यमंत्री बघेल ने गणतंत्र दिवस पर जगदलपुर में कई अहम घोषणाएं की। इनमें पांच दिवस कार्यावधि भी शामिल है। इसकी घोषणा के बाद जीएडी ने कर्मचारियों के लिए इसे लागू करने से पूर्व काम के शेड्यूल में कैसे परिवर्तन किया जाए, मंथन शुरू कर दिया है। पांच दिनों कार्यालय संचालन में कर्मचारियों से प्रतिदिन 7 घंटे काम लेने हर दिन एक से डेढ़ घंटे की बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। अब तक महीने में कर्मचारियों को 6 दिन छुट्टी मिलती थी। इसमें रविवार और शनिवार का अवकाश भी शामिल है। नया नियम लागू होने से कर्मचारियों को महीने में आठ दिन का अवकाश मिलेगा। माना जा रहा है कि हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही काम करने का यह फैसला कर्मचारियों की कार्यक्षमता बढ़ाने के में मददगार होगा।

30 साल पहले शुरू हुई थी दूसरे और तीसरे शनिवार को अवकाश

सरकारी कार्यालयों में दूसरे और तीसरे शनिवार को अवकाश के संबंध में बताया जाता है कि यह लगभग 30 साल पहले शुरू हुई थी। मध्यप्रदेश के समय से चली आ रही इस व्यवस्था को छत्तीसगढ राज्य बनने पर भी चलता रहा। अब नई व्यवस्था लागू होने से शनिवार और रविवार को अवकाश रहेगा। कई केंद्रीय कार्यालयों में पांच दिन काम की व्यवस्था लागू है।

जल्द जारी होंगे आदेश-सिंह

जीएडी सचिव डीडी सिंह ने बताया कि नई व्यवस्था की घोषणा के बाद दो-चार दिन में आदेश जारी होंगे। अभी इस संबंध में व्यवस्था बनाने को लेकर चर्चा की जा रही है। उन्होंने कहा कि पांच दिन काम होने से कर्मचारियों के काम के घंटे बढ़ेंगे, यह तय है।

This image has an empty alt attribute; its file name is pushpa01.jpg