मुख्यमंत्री बोले- राजस्थान को खनन की अनुमति नियमानुसार दी जाएगी

0
79

पर्यावरण और वहां रहने वाले के हितों से नहीं होगा समझौता

रायपुर। राजस्थान को कोयला देने के सवाल पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कहा, खनन की अनुमति नियमानुसार दी जाएगी। अनुमति देते समय यह ध्यान रखा जाएगा कि वहां के स्थानीय निवासियों वन संपदा और पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचे राज्य सरकार इसी आधार पर खनन की अनुमति देगी। उन्होंने कहा, पर्यावरण के प्रति और जो आदिवासी लोग वहां निवास कर रहे हैं उनके हितों में कोई समझौता नहीं होगा। परसा ईस्ट-केते बासन कोल ब्लॉक में दूसरे चरण के लिए अनुमति मांगी जा रही है।

मुख्यमंत्री महासमुंद रवाना होने से पहले पत्रकारों से चर्चा में कहा, कर्मा जयंती के अवसर पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे हैं। सोमवार को जयंती है उसके पूर्व संध्या पर भक्त माता कर्मा के दर्शन करने जा रहे हैं। साहू समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भीषण गर्मी में लोग भाग ले रहे हैं। उन्होंने विधानसभा क्षेत्रों के दौरे के दौरान विधायकों की कामों की समीक्षा को लेकर कहा कि सरकार की योजनाओं और विभागों की समीक्षा की जाएगी। संगठन के पदाधिकारियों, अधिकारियों और आम जनता से भी चर्चा करेंगे। सरकार की योजनाओं की समीक्षा होगी। कांग्रेस की सदस्यता अभियान को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा, पिछली बार हमने कांग्रेस की सदस्यता अभियान में 6.50 लाख सदस्य बनाए थे। इस बार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने 10 लाख का लक्ष्य टारगेट तय किया था। अब तक 12 लाख सदस्य बनाए जा चुके हैं। यह हमारे लिए खुशी की बात है।

सरकार ने जनता के लिए क्या किया सबको पता

विपक्ष का आरोप है कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने जनता के लिए कुछ नहीं किया इस सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आलोचना कर वे अपना धर्म निभा रहे हैं। हमें पता है कि हमने क्या किया है और जनता को पता है कि छत्तीसगढ़ सरकार में आने के बाद लोगों के लिए क्या किया है। आदिवासियों, अनुसूचित जातियों, महिलाओं, युवाओं, व्यापारियों, किसानों मजदूरों और गरीबों के लिए हमने क्या किया है सबको पता है।

नक्सली अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे

सुकमा में नक्सली-पुलिस मुठभेड़ की घटना में एक जवान शहीद होने की घटना के सवाल पर कहा कि हम लगातार नक्सलियों को पीछे धकेल रहे हैं। नक्सली अब अपने अस्तित्व की अंतिम लड़ाई लड़ रहे हैं।