नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत हर वर्ष 10 करोड़ खर्च, 21 लाख से अधिक मजदूरों परिवार के बेटियों को मिलेगा लाभ

0
297

रायपुर।
छत्तीसगढ़ में अब मजदूर परिवारों की पहली दो बेटियों को उनकी शिक्षा, रोजगार और विवाह के लिए 20-20 हजार रुपए की सहायता राशि राज्य सरकार देगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह घोषणा गणतंत्र दिवस के मौके पर की है। योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक श्रमिक को छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी और छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत होना आवश्यक है। योजना के लिए प्रतिवर्ष 10 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। छत्तीसगढ़ में करीब 21 लाख श्रमिक कर्मकार मंडल में पंजीकृत हैं। उन्हें नोनी सशक्तिकरण योजना का लाभ मिलेगा।

प्रोत्साहन राशि को पात्र हितग्राही की बेटियों के 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद उनके बैंक खाते एकमुश्त भेजी जाएगी। इसके लिए आवेदक का बैंक खाता और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। इसका उपयोग बेटियों की शिक्षा, रोजगार, कौशल उन्नयन, स्व-रोजगार, स्वावलंबन और उनके विवाह के लिए भी किया जा सकेगा। पात्र हितग्राहियों में लड़की के माता-पिता में से एक या दोनों कम से कम एक साल पूर्व श्रमिक मंडल में वैध रूप से पंजीकृत होने चाहिए। योजना में आश्रित पुत्री, जिसके लिए आवेदन किया गया है, वह किसी अन्य विभाग में या बीओसी मंडल की पंजीकृत हितग्राही नहीं होनी चाहिए।

This image has an empty alt attribute; its file name is Bestonline_Logo-copy.png

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द

नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के अंतर्गत जिला श्रम कार्यालय में श्रम निरीक्षक, श्रम उपनिरीक्षक द्वारा आवेदन सत्यापन उपरांत सहायक श्रम आयुक्त, श्रम अधिकारी या सहायक श्रम पदाधिकारियों के पास नियमानुरूप आवेदन जमा कर सकेंगे। इसके बाद राज्य सरकार पंजीकृत मजदूर की अविवाहित दो बेटियों को 20-20 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान करेगी। योजना के क्रियान्वयन के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

महिलाओं के स्वावलंबन के लिए ठोस कदम

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष सन्नी अग्रवाल ने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा, राज्य सरकार ने प्रदेश की महिलाओं के अधिकारों की रक्षा, उनकी शिक्षा, सेहत, स्वावलंबन और आत्मसम्मान के लिए अनेक ठोस कदम उठाए हैं। सरकारी योजनाओं और आर्थिक नवोन्मेष से महिलाओं को जोड़ने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की पहल जारी है। पंजीकृत 21 लाख श्रमिक परिवारों को इसका लाभ मिलेगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is pushpa01.jpg