खाद की कमी से जूझ रहे जिले के किसान, सर्व आदिवासी के नेतृत्व में प्रदर्शन कर किए रोड चक्काजाम

0
164

सिलगेर में हुए गोलीकांड की निष्पक्ष जांच की मांग सर्व आदिवासी समाज ने की

सैय्यद वली आज़ाद – नारायणपुर

जिले के आदिम जाति सहकारी समिति केंद्रों में खाद की कमी के चलते किसान परेशान है। धान की रोपाई से पहले किसानों को यूरिया खाद की कमी का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि सहकारी समितियों में खाद भंडार नहीं होने के चलते किसानों को अब तक नहीं मिल पाया है जिसके चलते किसान कई चक्कर सहकारिता समितियों में लगा चुके हैं। सर्व आदिवासी समाज जिला नारायणपुर के नेतृत्व में कलेक्टर के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर जल्द ही किसानों की समस्याओं को निराकरण करने ज्ञापन दिए।

नारायणपुर में खरीद के मौसम में शासन स्तर से खाद्य बीज की अनुउपलब्धता के चलते हो रही समस्या को लेकर आक्रोशित किसानों ने सर्व आदिवासी समाज के नेतृत्व में नारायणपुर मुख्य मार्ग में रैली निकालकर जय स्तंभ चौक नारायणपुर में जय जवान- जय किसान,किसानों को खाद देना होगा,भूपेश सरकार होश में आवो जैसे नारेबाजी कर प्रदर्शन कर चक्का जाम किया गया। इस दौरान किसानों ने बताया कि एक माह पहले किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खाद जिला सहकारी समितियों के माध्यम से प्राप्त होना था मगर एक माह बीतने बाद भी अब तक खाद्य की पूर्ति समिति के मुख्य माध्यम से नहीं की जा रही है जिसके चलते किसानों की कृषि कार्य में विलंब हो रहा है।

बारिश के बीच किसानों ने कलेक्टर के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

सैकड़ों उपस्थित किसानों ने हंगामे कर राज्य सरकार पर कोसते हुए नारेबाजी किया और तत्काल खाद्य का भंडारा नहीं होने पर और अगर किसानों को दो दिन भी खाद नही मिलेगी तो आगे उग्र आंदोलन हेतु बाद यह बताया। और करीब एक घंटे विरोध प्रदर्शन के बाद तहसीलदार के आश्वासन बाद धरना प्रदर्शन स्थगित किये। इस धरना प्रदर्शन के दौरान बारिश होती रही जो कि किसान अपनी मांगों को लेकर बारिश के बीज डटे रहे।

सर्व आदिवासी समाज जिला अध्यक्ष सोनूराम कोर्राम ने सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितेषी होने का ढोंग रचना बंद करें और अन्नदाता उनको खाद्य आपूर्ति करने सुनिश्चित करें। क्योंकि सरकारी समितियों के चक्कर विगत एक माह से किसान काट रहे हैं उन्हें खाद्य की समस्या से जूझना पड़ रहा है मजबूरन दुकानों से महंगे दामों पर किसान खरीद रहें हैं।

सिलगेर में हुए गोलीकांड की निष्पक्ष जांच की मांग सर्व आदिवासी समाज ने की

बीते दिनों बीजापुर-सुकमा जिले की सीमा पर स्थित सिलगेर गांव में गोली कांड हुई। जिसमे पुलिस जबरन ग्रामीणों को एनकाउंटर कर मार गिराए है। इसको लेकर संभाग के सभी जिले के सर्व आदिवासी समाज ने जाँच कर दोषियों को कड़ी सजा देने समर्थन किये है। इसी परिपेक्ष में सर्व आदिवासी समाज जिला नारायणपुर ने समर्थन देते हुए सिलगेर में हुए गोलीकांड की निष्पक्ष जांच की मांग की है। इस अवसर पर सर्व आदिवासी समाज जिला अध्यक्ष सोनू कोर्राम,सचिव प्रताप मंडावी कोषाध्यक्ष,अमर सिंह नाग,संतनाथ उसेण्डी,जैकी कश्यप, सुकमन कचलाम,प्रभुलाल दुग्ग्गा, सुकमन उइके,मंगड़ू राम नुरेटी सहित सैकड़ों किसान उपस्थित थे।