जब तक यह योजना वापस नहीं होगी, तब तक आंदोलन जारी रहेगा विधायक चंदन कश्यप

0
67

नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप का कहना है कि जब तक यह योजना वापस नहीं होगी, तब तक उनका विरोध जारी रहेगा।

सुबह 11 बजे से प्रारंभ हुआ एक दिवसीय सत्याग्रह आंदोलन

सुबह से ही नारायणपुर पुराना बस स्टैंड के पास कार्यकर्ताओ का जुटना शुरू हो गया था ! विधायक  चंदन कश्यप ने अपने-अपने समर्थकों के साथ प्रदर्शन स्थल पर पहुंच गए हैं। विधायक के नेतृत्व में सत्याग्रह आंदोलन किया जा रहा है ! इस सत्याग्रह आंदोलन में नारायणपुर विधान सभा क्षेत्र के सभी नेता, कार्यकर्ता शामिल हुए है।।

विधायक का कहना है कि अग्निपथ योजना के जरिये भाजपा सेना में ठेकेदारी प्रथा लाकर देश की सैन्य शक्ति को बर्बाद करने पर तुल आई है। भाजपा सरकार के मंत्री खुद बयान देते हैं कि चार साल की रिटायरमेंट के बाद इन युवाओं को पार्टी कार्यालयों में सुरक्षा गार्ड रखा जाएगा। विधायक ने कहा कि युवाओं के सेना में भर्ती होने के सपने तोड़ने की गुनाहकार भाजपा को देश माफ नहीं करेगा।

अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा लड़के और लड़कियां इसके लिए पात्र होंगे। हालांकि, इस साल के लिए उम्र को बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है ताकि कोरोना काल में इस परीक्षा से वंचित छात्रों को भी मौका मिल सके। इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग का समय भी चार साल में शामिल होगा।

सेवा के दौरान शहीद होने या दिव्यांग होने पर आर्थिक मदद का प्रावधान भी है। अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसे सेवा निधि समेत एक करोड़ से ज्यादा की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। इसके अलावा बची हुई नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा। अगर कोई जवान ड्यूटी के दौरान डिसेबिल यानी दिव्यांग हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी और बची हुई नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा। चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा जो 11.71 लाख रुपए |

इस मौके पर नारायणपुर कांग्रेस कमेटी जिलाध्यक्ष देवनाथ उसेड़ी. प्रदेश महामंत्री रजनू नेताम. ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रवि देवागंन. शहरी अध्यक्ष रघु मानिकपुरी. महिला कांग्रेस अध्यक्ष रशीला कश्यप. NSUI जिलाध्यक्ष विजय सलाम. जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबती नेताम. नगर पालिका अध्यक्ष सुनीता मांझी. जनपद अध्यक्ष पंडी वड्डे. मालती नुरेटी. गुड्डू राव. संजय राय, सासंद प्रतिनिधि अजय देशमुख. विधायक प्रतिनिधि प्रमोद नैलवाल. शिव कुमार पांडे. जेपी देवागन. वेदबती पात्र. मीना नाग. नारायणपुर विधानसभा अध्यक्ष देवेंद्र कोर्राम. विधायक प्रतिनिधि सालिक राम. कुंगारपाल सरपंच शंकर कश्यप. सोनसिंह कश्यप. धनुरजय नेताम. भानपुरी कांग्रेस कमेटी महामंत्री मोसु राम. भानपुरी कांग्रेस कार्यकर्ता. मर्दापाल कार्यकर्ता ग्रामीण आदि लोग उपस्थित थे |