द्रोपती मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाना संपूर्ण जनजातियों के लिए गौरव और सम्मान की बात

0
122

द्रोपती मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाना संपूर्ण जनजातियों के लिए गौरव और सम्मान की बात, छत्तीसगढ़ जनजाति गौरव समाज द्वारा निर्णय का स्वागत

द्रोपती मुर्मू के रूप में एक जनजाति वर्ग की महिला की राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाकर भाजपा के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने जो पहले की है उसका छत्तीसगढ़ जनजाति गौरव समाज स्वागत करता है।

भाजपा के नेतृत्व में एडीए ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रोपती मुर्मू जी को आगामी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

आजादी के अमृत महोत्सव काल में पहली बार किसी जनजाति को राष्ट्रपति बनाने की दिशा में एनडीए गठबंधन द्वारा संथाल जनजाति की एक महिला को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का निर्णय ऐतिहासिक है।

भारतीय परंपरा एवं संस्कृति का अभिन्न घटक और एक गौरवशाली परंपरा का वाहक होने के बावजूद भी देश के जनजाति समाज को वर्षा से उपेक्षा का शिकार होना पड़ा। देश के ऐसे एक बड़े समाज घटक की महिला को देश के सर्वोच्च पद पर बिठाने की जो पहल एनडीए सरकार ने की है इसके लिए हम प्रधानमंत्री मा. नरेन्द्र मोदी और एनडीए के सभी के सभी घटक दलों का अभिनंदन करते हैं। देश के 12 करोड़ से ज्यादा जनजाति समाज के लिए ये गौरव और सम्मान की बात है।

उड़ीसा की रहने द्रोपती जी का संपूर्ण जीवन संघर्षमय रहा है। अत्यंत प्रतिकूल परिस्थति में राजनीतिक क्षेत्र में काम करते हुए उन्होंने राजनीति के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में भी अपना एक स्थान बनाया। इसी कारण झारखंड जैसे राज्य की राज्यपाल बनने का सौभाग्य भी उनको प्राप्त हुआ था। सामाजिक, राजनीतिक और राज्यपाल जैसे प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत रहते हुए जो अनुभव उन्होंने प्राप्त किया है उसका उपयोग राष्ट्रपति पद पर नियुक्ति होने के बाद संपूर्ण देश को होगा ऐसा हमारा विश्वास है।

एनडीए के नेतृत्व वाली वर्तमान केन्द्र सरकार ने द्रोपती जी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाकर सामाजिक परिवर्तन की दृष्टि से एक सराहनीय कदम उठाया है। जनजाति समाज की सर्वागीण उन्नति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रकट करने का एक अवसर सभी राजनीतिक पार्टियों को आगामी राष्ट्रपति पद के चुनाव में प्राप्त हुआ है। इसलिए देश की सभी राजनीतिक पार्टियों ने एक होकर श्रीमती द्रोपती मुर्मू जी को राष्ट्रपति पद पर निर्विरोध चुनने की दृष्टि से पहल करने का आवाहन भी हम सभी राजनीतिक पार्टियों से करते है।

साथ ही साथ छतीसगढ़ जनजाति गौरव समाज द्रोपती मुर्मू जी के निर्वाचन के दिन छत्तीसगढ़ के समस्त जिला मुख्यालय में फटाखे फोड़कर तथा मिठास बांटकर उत्सव मनाएगी और पदभार के दिन भी सभी विकासखंडों में पदभार कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा जायेगा तथा फटाखे फोड़कर मिठाई बांटकर उत्सव मनाया जायेगा।