ब्रम्हानंद पर लगा नाबालिग से दुराचार का आरोप, उम्मीदवारी खतरे में

0
51
  • कांग्रेस ने भानुप्रतापपुर के भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ खोला मोर्चा
  • नामांकन पत्र में जानकारी छुपाने का आरोप, जुर्म दर्ज करने की मांग


जगदलपुर उत्तर बस्तर कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर सीट के उप चुनाव में आज उस समय नया ट्वीस्ट आ गया, जब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने इस सीट के भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व विधायक ब्रम्हानंद नेताम की पुरानी केस फाइल सार्वजनिक कर दी। आरोप है कि ब्रम्हानंद नेताम झारखण्ड में ढाई तीन साल पहले घटी नाबालिग लड़की से सामूहिक दुष्कर्म और पीड़िता को देह व्यापार में धकेलने की वारदात में नामजद हैं। इस खुलासे के साथ ही कांग्रेस अब भाजपा पर हमलावर हो गई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने ब्रम्हानंद नेताम का नामांकन रद्द करने तथा उनके खिलाफ जानकारी छुपाने के आरोप में आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग की है।


मोहन मरकाम ने रविवार को आनन फानन में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर ब्रम्हानंद नेताम के खिलाफ झारखण्ड के जमशेदपुर स्थित टेलको थाने में गंभीर धाराओं के तहत दर्ज प्रकरण का खुलासा किया। श्री मरकाम ने कहा कि सन 2019 में ब्रम्हानंद नेताम समेत 20 – 22 लोगों के खिलाफ 15 साल की किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म करने, उसे देह व्यापार के अनैतिक कार्य में धकेलने के आरोप में जुर्म दर्ज है। श्री नेताम व दो महिलाओं समेत अन्य सभी आरोपियों के खिलाफ झारखंड पुलिस ने धारा 366 ए, 376 (3), 376 ए बी, 376 डी बी, 120 बी, 4/6 पास्को एक्ट, 4, 5, 6, 7/9 देह व्यापार निवारण अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है। मरकाम ने कहा कि घटना के दौरान झारखंड में भाजपा की सरकार थी, इसलिए नेताम को गिरफ्तार नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि भानुप्रतापपुर के उप चुनाव के लिए दाखिल अपने नामांकन पत्र में ब्रम्हानंद नेताम ने इस अपराध में अपनी लिप्तता की जानकारी छुपाई है। इसलिए उनका नामांकन रद्द किया जाए और निर्वाचन आयोग उनके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कराए।
बेनकाब हो गई भाजपा
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने ब्रम्हानंद पर दर्ज आपराधिक प्रकरण को लेकर भाजपा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि दागी पूर्व विधायक नेताम को प्रत्याशी बनाए जाने से भाजपा बेनकाब हो गई है। भाजपा का चाल चरित्र और नारी विरोधी मानसिकता जनता के सामने आ गई है। मरकाम ने कहा कि सच्चाई सामने आ जाने के बाद भी भाजपा के जो भी बड़े नेता नेताम का प्रचार करने आते हैं, तो यही माना जाएगा कि बड़े नेता भी ब्रम्हानंद के दुष्कर्म का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा कि अब भानुप्रतापपुर के मतदाताओं को फैसला करना है कि क्या वे एक दुष्कर्म के आरोपी का साथ देंगे? मरकाम ने यह भी कहा कि कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल जल्द राज्य निर्वाचन आयोग तथा कांकेर के जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष ब्रम्हानंद के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएंगे।