किसानों के हित में काम कर रही भूपेश सरकार : बैज

0
44

जगदलपुर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में किसानों के हित में अनेकानेक काम कर रही है। किसानों को धान खरीदी का अधिक मूल्य देने के साथ सभी प्रकार की व्यवस्था राज्य सरकार कर रही है। सोमवार को दरभा ब्लॉक मुख्यालय में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के डायरेक्टर नियुक्ति पश्चात आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि की आसन्दी से यह विचार बस्तर सांसद दीपक बैज ने व्यक्त किए।

किसानों को अन्नदाता एवं राष्ट्र निर्माता बताते उन्होंने कहा कि कांग्रेस की राज्य सरकार ने शपथ लेने के बाद चंद घंटों के भीतर किसानों की ऋण माफी का फैसला लेकर चुनाव पूर्व किए गए वादे को पूरा किया। सांसद बैज ने मुख्यमंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक रेख चंद जैन की सराहना की। इस मौके पर संसदीय सचिव व जगदलपुर विधायक रेख चंद जैन ने कहा कि भाजपा अपने कार्यकाल में किसानों को धान का समर्थन मूल्य व बोनस नहीं देती थी जबकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने न केवल धान का समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने के साथ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के द्वारा अंतर राशि प्रदान करने की व्यवस्था भी की। केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को घोषणा के अनुसार रकम न मिल सके ।

इसलिए यह अड़ंगा पैदा किया था। ऐसी स्थिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने न्याय योजना के माध्यम से किसानों को सशक्त करने का निर्णय लिया। जैन ने कहा कि वर्तमान में किसानों से एक क्विंटल धान की खरीदी 2600 रुपए में की जा रही है, जो आगामी वर्ष में 2800 रुपए होगी। सांसद बैज की तारीफ करते संसदीय सचिव जैन ने कहा कि संसद में बस्तर का सही प्रतिनिधित्व बैज ने किया है क्योंकि बस्तर के प्रत्येक मामले को वे मुखरता के साथ उठाते हैं। नेगानार के कलारगुडा पारा में 8 लाख रुपए की लागत से 200 मीटर सीसी सड़क मेन रोड से रामधर घर तक का भूमिपूजन किया कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष व छग सन्निर्मांण कर्मकार मंडल के सदस्य बलराम मौर्य, दिनेश यदु,अनंत राम कश्यप, महादेव नाग, जयदेव नाग,वीर सिंह बघेल, तुलाराम कश्यप, मुन्ना राम कश्यप, संतोष सिंह, भहेमू उपाध्याय, अवधेश झा, कुलदीप भदौरिया, बलीराम,सोनारू नाग, मानसिंह ठाकुर,गागरूराम ,गोबरे भदौरिया व अन्य मौजूद थे ।

50 सीटर छात्रावास का लोकार्पण

लैम्प्स में आयोजित कार्यक्रम के बाद 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास का लोकार्पण किया गया। इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी सांसद दीपक बैज व विधायक रेखचंद जैन ने दी। स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल में दाखिला लेने समेत योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाकर आगे बढ़ने भी प्रेरित किया। नेता द्वय ने कनिष्ठ सेवा चयन बोर्ड का गठन बस्तर क्षेत्र के युवाओं के लिए करने की बात भी कही।

नर्तक दलों ने किया स्वागत

सोमवार को दरभा ब्लॉक मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रमों में अतिथियों का स्वागत नर्तक दलों और कार्यकर्ताओं ने पुरजोर तरीके से किया।