स्वास्थ्य के लिए जागृति मैराथन दौड़ में शामिल हुए 400 से अधिक प्रतिभागी

0
149
  • मैराथन में प्रमीला और लयावती ने मारी से बाजी

जगदलपुर 7 जनवरी (देशबन्धु)।सुषमा विग्स कैंसर सपोर्ट सोसाइटी द्वारा शनिवार को अच्छे स्वास्थ्य के लिए जागृति मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया, जो सुबह दंतेश्वरी मंदिर प्रांगण से प्रारंभ होकर गुरुनानक चौक से मेन रोड होते हुए शहीद पार्क तिराहा से होकर कुम्हारपारा माड़िया चौक से युटर्न लेकर वापस इसी प्रांगण तक आकर सम्पन्न हुई। मैराथन का शुभारंभ दृष्टिबाधित बच्चों के सांकेतिक दौड़ के साथ हुआ। इस दौरान महिला में काफी उत्साह नजर आया।

विभिन्न समाज के महिला पदाधिकारियों और सदस्यों के साथ विभिन्न संघ संगठनों से जुड़े महिला पदाधिकारी भी काफी संख्या में उपस्थित थे। महापौर सफेरा साहू और एसपी निवेदिता पाल ने ध्वज दिखाकर जोर को रवाना किया । मा दंतेश्वरी मंदिर के समक्ष निर्मित मंच पर विजेता प्रतिभागियों को अतिथियों के हाथों पुरस्कृत किया गया। मैराथन में चार सौ से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस अवसर पर इंद्रावती विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष एवं बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा ने सुषमा विंग द्वारा आयोजित अच्छे स्वास्थ्य के लिए जागृति मैराथन दौड़ प्रतियोगिता के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि संस्था के द्वारा कैंसर जैसी बीमारियों से महिलाओं को बचाने के लिए जो कार्य किया जा रहा है उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है इस तरह के रचनात्मक कार्य होने से ही लोगों में जागरुकता आएगी, वैसे भी बस्तर एक बीहड़ अंचल है और इस क्षेत्र में इस तरह के आयोजन हमेशा होते रहना चाहिए। शर्मा ने कहा कि जिस उम्मीद और उद्देश्य से इस रचनात्मक कार्य की पहल की है, उसमें सफलता अवश्य मिलेगी और यह बस्तर के लिए कारगर व मील का पत्थर साबित होगा। एएसपी निवेदिता पाल ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि निश्चित ही इस तरह के आयोजन से लोगों में जागरूकता आएगी। उन्होंने कहा कि अब भी कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता की कमी है सुषमा बैंक्स कैंसर सपोर्ट सोसाइटी के द्वारा किए जा रहे कार्य प्रशंसनीय हैं। इस दौरान उपस्थित डॉ प्रदीप पांडे ने कहा कि कैंसर बीमारी अपने अनियमित दिनचर्या के चलते बढ़ रही है अपने जीवन शैली में बदलाव करते हुए इस रोग से बचा जा सकता है। कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ शर्मा ने कहा कि वर्तमान जीवन शैली में शारीरिक परिश्रम के कम होने से भी कैंसर रोग से ग्रसित होने का एक कारण है इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए उन्होंने कहां की कैंसर बीमारी यदि शुरुआत में पता चल जाए तो ठीक किया जा सकता है और इसके लिए जागरूकता अति आवश्यक है। अध्यक्षीय उद्बोधन में संस्था की अध्यक्ष शशि गुप्ता ने कहा कि कैंसर के प्रति जागरूकता ही कैंसर का इलाज है और इस भावना को जन जन तक पहुंचाने के लिए सुषमा बैंक कार्य कर रहे हैं और उसे इस दिशा में सफलता भी मिली है । इस दौरान महापौर सफीरा साहू, यशवर्धन राव, बचेका अध्यक्ष मनीष शर्मा, डॉ संजय प्रसाद, डॉ आरबीपी गुप्ता, नबी मोहम्मद, हनीफ बरबटिया, एसपी निवेदिता पॉल, वैशाली, शशि गुप्ता, सुनिता बोथरा, जशमीर कौर, रेखा अग्रवाल, सुनिता कपूर, कल्पना वर्मा, मंजू लुंकड़, नीलम मिश्रा, करमजीत कौर आदि उपस्थित थे।

मैराथन में प्रमीला और लयावती ने मारी बाजी

मैराथन दो ग्रुप में आयोजित हुआ, जिसमें पहला 16 से 25 वर्ष आयु वर्ग में प्रथम प्रमीला मंडावी, दूसरा कुमारी पोयाम, तीसरा नैना कश्यप व चतुर्थ पुरस्कार सुनिता कोहराम को मिला। 25 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में प्रथम लयावती यादव, दूसरा सुरेखा भुआर्य, तीसरा मोना मत्रा व चतुर्थ पुरस्कार रीतू नाग को मिला। दोनों ग्रुप के विजेताओं को प्रथम पुरस्कार 9000, द्वितीय 7000, तृतीय 5000 व चतुर्थ पुरस्कार 1100 रूपए व प्रसस्ति पत्र प्रदान किया गया। इसके साथ ही प्रतियोगिता में शामिल हुए सभी प्रतिभागियों को संस्था की ओर से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

यातायात पुलिस की दिखी लापरवाही

पूर्व से ही प्रतियोगिता की जानकारी संस्था के द्वारा जिला प्रशासन और पुलिस विभाग को दे दी गई थी। इसके बावजूद दौड़ वाले मार्ग पर बेरोकटोक वाहनों का आना-जाना जारी रहा शहीद पार्क तिराहा झंकार टॉकीज चौक और सिटी कोतवाली तिराहे के पास बेरोकटोक वाहनों के आने जाने से दौड़ में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा कई जगहों पर तो प्रतिभागियों को रुक कर भीड़ के जाने के बाद दौड़ते देखा गया। आयोजकों एवं पुलिस प्रशासन द्वारा आयोजन समय निर्धारित करने के दौरान इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए था कि इस समय में स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों की काफी संख्या होती है।