भगवान बालाजी की निकली भव्य शोभायात्रा, उमड़ा भक्तों का सैलाब

0
53

संघ- संगठनों ने किया शोभायात्रा का आत्मिय स्वागत

जगदलपुर शहर के बालाजी मंदिर के 22वें वार्षिक महोत्सव के पहले दिन भगवान बालाजी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। मुख्य मार्गों से होकर निकली शोभायात्रा का चौक- चौराहों मे विभिन्न समाजों और संघ- संघटनों ने आत्मिय स्वागत किया। शोभायात्रा बालाजी मंदिर से निकल कर अग्रसेन चौक, पैलेस रोड होते माँ दंतेश्वरी मंदिर पहुँची। दंतेश्वरी मंदिर में पूजा के पश्चात शोभायात्रा को मेनरोड, स्टेट बैंक चौक, चाँदनी चौक, संजय बाज़ार होते वापस बालाजी मंदिर पहुँचा कर समापन किया गया।

शोभायात्रा में हज़ारों की संख्या में कलशधारी महिलायें और बालिकाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। शोभायात्रा में शामिल बस्तरिया गेड़ी नृत्य, परब नृत्य और विशाखापटनम से बुलाये गये डांडिया दल विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। शोभायात्रा से पुर्व वेद पारायण, मंगलाशासनम्, विश्वक्सेन आराधना, भगवतपुण्यावचनम्, रक्षासूत्र बंधन, रूत्विकावरण प्रधानम्, अंकुरार्पण विधान के साथ यज्ञशाला आराधना विधान संपन्न हुआ। पहले दिन मंदिर परिसर स्थित यज्ञशाला में वास्तुयोगेश्वर, ब्रम्ह मंडप आराधना और अग्नि प्रतिष्ठापना की गई। आज ही गरूड़ स्तंभ में पताक प्रतिष्ठ, ध्वजारोहण, गज्जलु विधान के बाद भगवान वेंकटेश्वर स्वामी जी के काष्ठ निर्मित परिक्रमा रथ की पूजा संपन्न हुई।

यहाँ- यहाँ हुआ शोभायात्रा का स्वागत

शोभायात्रा के मंदिर परिसर से निकलने के बाद सूरज डिजिटल के सामने रामचन्द्र गुप्ता एवं परिवार द्वारा स्वागत किया गया। कांग्रेस भवन के समक्ष शहर कांग्रेस अध्यक्ष राजीव शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने शोभायात्रा में शामिल भक्तों का स्वागत कर भगवान की आरती उतारी। संजय बाज़ार चौक में विश्व हिंदू परिषद और भाजपा परिवार ने शोभायात्रा का स्वागत किया। गुरुनानक चौक में संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने अपने समर्थकों के साथ स्वागत किया।
इसी तरह दंतेश्वरी मंदिर के पास सोनी समाज, मावली माता मंदिर के सामने नाई ब्राह्मण समाज, जगन्नाथ मंदिर के सामने आरण्यक ब्राह्मण समाज, गोल बाज़ार चौक में पूर्व विधायक संतोष बाफना जी के समर्थकों ने स्वागत किया। स्टेट बैंक के पास युकांईयों और मोतीवाला परिवार, सीताराम शिवालय के सामने बालाजी गणेशोत्सव समिति, चाँदनी चौक में माता संतोषी मंदिर समिति सहित बस्तर विकास संघर्ष मोर्चा के नवनीत चाँद ने शोभायात्रा का स्वागत किया।

आज होगा महा अभिषेकम् और श्रीनिवास कल्याणम्

भीष्म एकादशी के पावन अवसर पर आज बुधवार सुबह वार्षिकोत्सव के तहत प्रातःकालीन सत्र में भगवान बालाजी और माता श्रीदेवी- भूदेवी की प्रतिमाओं का 160 से अधिक रजत कलशों में भरे दिव्य द्रव्य से अभिषेक किया जायेगा। संध्या क़ालीन सत्र मे मंदिर परिसर में श्रीनिवास कल्याणम् विधान संपन्न होगा। इस विधान के तहत भगवान बालाजी के साथ श्रीदेवी- भूदेवी का विवाह संपन्न होगा। देर रात तक चलने वाले कल्याणम् में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते हैं। भगवान के विवाह विधान के तहत कल रात रचे जाने वाले स्वाँग में वर पक्ष की भूमिका इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा निभाने जा रहें हैं जबकि वधु पक्ष की भूमिका कचोरा निवासी अप्पल नायडू निभायेंगे।