इतिहास रच गया बाबू सेमरा का सामूहिक विवाह समारोह

0
48
  • विवाह समारोह में 75 जोड़ों ने किया गृहस्थ जीवन अंगीकार
  • मसीही समाज के भी नौ जोड़ों ने किया दाम्पत्य जीवन में प्रवेश
  • ऐतिहासिक परिणय बंधन के साक्षी बने संसदीय सचिव रेखचंद जैन

नगरनार समीपस्थ ग्राम बाबू सेमरा में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह समारोह कई मायनों में इतिहास रच गया। इस आयोजन में 75 जोड़े परिणय बंधन में बंधे। ईसाई समुदाय के भी नौ जोड़ों ने इस समारोह में दाम्पत्य जीवन अंगीकार किया। इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बने संसदीय सचिव एवं जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक रेखचंद जैन और अन्य कांग्रेस नेता। जैन की पहल पर महिला एवं बाल विकास विभाग ने यह वृहद आयोजन किया था।सामूहिक विवाह समारोह की तैयारियां पिछले कई दिनों से चल रही थीं। सामूहिक विवाह समारोह में शादी के लिए वर – वधुओं तथा उनके परिजनों को राजी करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी और उनकी टीम गांव – गांव का दौरा कर आडंबर मुक्त और दहेज मुक्त विवाह के लिए लोगों को प्रेरित करने अभियान चलाया जा रहा था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं इस समारोह में विशेष रूचि ले रहे थे। मुख्यमंत्री बघेल ने इसकी पूरी जिम्मेदारी संसदीय सचिव रेखचंद जैन को दे रखी थी, लिहाजा जैन लगातार क्षेत्र का दौरा कर ग्राम पंचायतों के पदाधिकारियों और ग्राम प्रमुखों से संपर्क बनाए रखते हुए आयोजन में ज्यादा से ज्यादा जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य लेकर जी जान से जुट गाए थे। विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी, ग्रामीणों, पंचायत पदाधिकारियों, ग्राम प्रमुखों की मेहनत रंग लाई और 75 जोड़ों को विवाह के लिए तैयार कर लिया गया। बाबू सेमरा में विवाह स्थल पर विशाल पंडाल बनाया गया था। पंडाल की आकर्षक सजावट की गई थी। जोड़ों की सामाजिक मान्यताओं और परंपराओं के अनुसार विवाह के संस्कार संपन्न कराने के लिए पंडित, पुजारियों और पादरियों को आमंत्रित किया गया था और तमाम जरूरी व्यवस्थाएं की गई थीं। नियत समय से पहले ही सभी वर वधु और उनके परिजन व नाते रिश्तेदार आयोजन स्थल पर पहुंच गए थे। गांव में गहमा गहमी और रौनक थी। मांगलिक गीत गाए जा रहे थे। शहनाई, ढोल तासे और बैंड बाजों की धुन अलग छटा बिखेर रही थी।

देवगुड़ी ने लिया जनवासे का रूप

11 मार्च को बाबू सेमरा में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में पहुंचे दूल्हों और उनके परिजनों के लिए गांव की देवगुड़ी को जनवासा बनाया गया था। संसदीय सचिव व जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन वहां से दूल्हों की बारात लेकर निकले। विधायक जैन के साथ नगर निगम जगदलपुर के एमआईसी सदस्य राजेश राय, जिला कांग्रेस महामंत्रीद्वय गौरनाथ नाग व हेमू उपाध्याय, पार्षद सूर्या पाणि, विधि प्रकोष्ठ अध्यक्ष अवधेश झा समेत सैकड़ों ग्रामीण, दूल्हों के परिजन व अन्य मौजूद थे। जैन के बुलावे पर शहर- गांवों से सैकड़ों कांग्रेस नेता व कार्यकर्त्ता सामूहिक विवाह समारोह में शिरकत करने पहुंचे थे। विवाह समारोह में सम्मिलित होने वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री कल्पना मेश्राम, माधुरी शर्मा, कनकदेई व अन्य भी पहुंची थीं।

पटाखे फोड़े, गीत- संगीत पर थिरके लोग

बारात प्रस्थान के दौरान जगह-जगह पटाखे फोड़े गए। गीत- संगीत पर मेहमान व मेजबान सभी खूब थिरके।दूल्हों के साथ निकले बराती बनकर निकले विधायक श्री जैन, अतिथियों व बारातियों का जगह-जगह गांव की महिलाओं ने आत्मीयता व गर्मजोशी से स्वागत किया। जनवासा से लगभग दो किमी दूर विवाह स्थल पहुंचने में बारात को करीब एक घंटे का समय लग गया। पूरे मार्ग भर बाराती और अतिथि नाचते- गाते रहे। जिला कार्यक्रम अधिकारी और जैन भी खूब थिरके।

जनपद अध्यक्ष के साथ वधुओं को दी शुभकामनाएं

विधायक रेखचंद जैन ने जगदलपुर जनपद अध्यक्ष अनिता पोयाम व नगर निगम सभापति कविता साहू के साथ वधुओं को शुभकामनाएं दी। स्वागत सत्कार के बाद विधायक रेखचंद जैन वैवाहिक रीति-रिवाजों के साक्षी बने। उनके साथ नगर निगम सभापति कविता साहू, राजेश राय, सूर्या पाणि, दयाराम कश्यप, जिला कार्यकम अधिकारी मनोज सिन्हा, परियोजना अधिकारी अर्चना सैमसंग समेत अनेक पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता- सहायिकाएं, दूल्हों व दुल्हनों के परिजन, ग्रामीण, अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे। विधायक रेखचंद जैन के साथ कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष वीरेंद्र साहनी, राजेश राय, गौरनाथ नाग, हेमू उपाध्याय, पार्षद द्वय दयाराम कश्यप व सूर्या पाणि, अवधेश झा, सूर्य नारायण राव, उप सरपंच रामेश्वर बिसाई व अन्य मौजूद थे। विवाह स्थल के समक्ष भी जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज सिन्हा के साथ विधायक श्री जैन ने नृत्य किया।

सेल्फी लेने और फोटो खींचने की मची होड़

विधायक रेखचंद जैन की सादगी, सरलता और हमेशा सुख- दुख में उपलब्ध रहने की खूबी की चर्चा शहर ही नहीं बल्कि गांवों में भी होती है। उनकी इस खूबी के कायल पक्ष ही नहीं अपितु विपक्ष के लोग भी हैं। इसका नजारा शनिवार को बाबू सेमरा में भी दिखा। खास के साथ आम जनों में भी उनकी फोटो मोबाइल में कैद करने और उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ मची रही। युवक युवतियों के साथ बच्चे भी जैन को रोक रोककर उनके साथ सेल्फी लेते रहे।

सीएम भूपेश बघेल ने अगले साल से किया 50 हजार

कार्यक्रम के दौरान विधायक रेखचंद जैन ने नव विवाहित 75 जोड़ों को आशीर्वाद देने के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य के बजट में योजना के लिए किए गए प्रावधान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अगले साल से इस योजना के तहत प्रत्येक जोड़े 50 हजार रुपये देने की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई है। जैन ने दिव्यांग जोड़ों को अधिक राशि मिलने के साथ अन्य मिलने वाले लाभ भी गिनाए। जैन ने सभी 75 जोड़ों को दिए गिफ्ट। जैन ने क्रिश्चियन रीति-रिवाजों से दाम्पत्य सूत्र में बंधे नौ जोड़ों को भी अतिथियों के साथ आशीर्वाद दिया।विधायक रेखचंद जैन ने सभी 75 जोड़ों को आशीर्वाद देने के साथ स्वयं की ओर से गिफ्ट भी दिया। ग्रामीणों और विभाग के कर्मियों का कहना था कि उन्होंने पहली बार किसी विधायक को अपनी ओर से गिफ्ट देते देखा है। उनके इस पहल व सहयोग की चर्चा विवाह के बाद भी होती रही। सभी नवदंपत्तियों तथा उनके परिजनों ने जैन का आभार मानते हुए उन्हें दुआएं दीं और जैन को सच्चा सेवक व जनता का हितैषी जनप्रतिनिधि बताया।