18 माह में पूरा होने वाली 168 करोड़ की सिलिका रिडक्शन प्रोजैक्ट 02 साल बाद भी आधी अधूरी, मुश्ताक अहमद

0
276

सांसद प्रतिनिधि मुश्ताक अहमद ने प्रेस विज्ञप्ति जारी बताया कि विगत दिनों खदान मजदूर संघ भिलाई संबद्ध भारतीय मजदूर संघ ने दल्ली यंत्रीकृत खदान में बीएसबीके कंपनी द्वारा 168 करोड़ के निर्मीणाधीन सिलिका रिडक्शन प्रोजैक्ट में हो रही गड़बड़ी और देरी की शिकायत सांसद मोहन मंडावी से की थी तब सांसद मोहन मंडावी ने संघ की शिकायत पर बीएसबीके कंपनी द्वारा निर्मीणाधीन सिलिका रिडक्शन प्रोजैक्ट का निरीक्षण किया था और निरीक्षण के दौरान बहुत सी अनियमितता पाई थी जिसकी लिखित जानकारी मांगी थी। लेकिन आज लगभग 22 दिन बीतने के बाद भी बीएसपी प्रबंधन जानकारी उपलब्ध कराने में असफल रही है। सांसद प्रतिनिधि मुश्ताक अहमद ने बताया कि बीएसबीके कंपनी को यह कार्य 18 माह में पूरा करना था मगर तय समय पर काम पूरा नहीं किया जा सका था इस प्रोजेक्ट के इंचार्ज और बीएसपी प्रबंधन ने बीएसबीके कंपनी पर बड़ी उदारता दिखाते हुए उन्हें बिना किसी ठोस कारण के 06 माह का अतिरिक्त समय दे दिया गया जोकि जांच का विषय है क्योंकि बाकी ठेकेदारों या अन्य कंपनियों को यह सुविधा बीएसपी प्रबंधन उपलब्ध नहीं कराती है ।

सांसद प्रतिनिधि मुश्ताक अहमद ने बताया कि कल दिनांक 06-05-2023 को डायरेक्टर इंचार्जभिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई को ज्ञापन सौंपकर सनदर्भित ठेके के सेकंड एक्सटेंशन देने से पूर्व ठेका कंपनी पर नियमानुसार पेनाल्टी लगाने का अनुरोध किया गया है जिससे बीएसपी जैसी महारत्न कंपनी में भाई भतीजावाद की नीति लागू नहीं हो और जो नियम शर्तों के साथ अन्य ठेकेदार और कंपनियां काम कर रही है उसी नियम शर्तों को बीएसबीके कंपनी पर भी लागू किया जावे। मेसर्स बीएसबीके को राजहरा खदान समूह के दल्ली यंत्रीकृत खदान में सिलिका रिडक्शन प्लांट (एसआरपी) लगाने हेतु निविदा स्वीकृत की गयी थी। उक्त कार्य ठेका के नियम और शर्तों के मुताबिक अपने सही समय पर पूरा न कर पाने के कारण प्रबंधन ने ठेका कंपनी को फर्स्ट एक्सटेंशन दिया था जिसकी समयावधि 07.05.2023 को समाप्त हो रही है। समय पर उक्त प्रोजेक्ट के पूर्ण न होने पर केंद्रीय इस्पात मंत्री ने राज्यसभा में भी लिखित प्रश्न का जवाब दिया था जिसमें स्पष्ट रूप से ठेका कंपनी के खराब कार्य को मुख्य रूप से जिम्मेदार बताया गया था। ऐसे में फर्स्ट एक्सटेंशन से पूर्व ठेका कंपनी पर किसी तरह का पेनाल्टी का न लगाना भी कई प्रश्न खड़े करता है। दिनांक 07.05.2023 को फर्स्ट एक्सटेंशन का समयावधि की समाप्ति हो जाएगी किन्तु कार्य अभी भी अधूरा ही है । और ऐसी जानकारी मिली है कि यह प्रोजेक्ट अभी 06 माह तक और पूरा नहीं हो सकता है। मगर ऐसा लगता है कि बीएसबीके कंपनी को पेनाल्टी से बचाने के लिए ईस प्रोजैक्ट के इंचार्ज पूरी तत्परता से कार्य करने में लगे हुए हैं। ऐसे जानकारी मिल रही है कि अभी बीएसबीके कंपनी को और अतिरिक्त समय दिया जा रहा है और ईस अतिरिक्त समय में लीपापोती कर प्रोजेक्ट को पूरा बताकर ईसे शुरू किया जा सकता है।मगर ईस प्रोजैक्ट को पूरी तरह पूरा होने में 06 का समय और लगेगा।इस सम्बन्ध में स्वयं कांकेर क्षेत्र के लोकसभा सांसद मोहन मंडावी ने भी 13.04.2023 को परियोजना स्थल का भौतिक निरिक्षण करते हुए बहुत सी अनियमितताओ पर प्रश्न खड़े किये थे।

इन तथ्यों के आधार पर प्रभारी निदेशक से अनुरोध किया गया है कि सांसद मोहन मंडावी द्वारा मांगी गई जानकारियां तत्काल उपलब्ध कराया जावे तथा संदर्भित कार्य के सेकंड एक्सटेंशन के पूर्व ठेका कंपनी पर ठेका शर्तों के मुताबिक पेनाल्टी लगाया जावे। सांसद प्रतिनिधि ने बताया कि अगर प्रोजेक्ट पूरी तरह तैयार है तो ईस प्रोजैक्ट के इंचार्ज उसकी लिखित जानकारी सार्वजनिक करें । वर्तमान में ऐसी जानकारी मिल रही है कि आधे अधूरे प्रोजैक्ट को पूर्ण दिखाकर चालू कर दिया जावेगा और कुछ दिन बाद ईस प्रोजेक्ट को ब्रेक डाउन दिखाकर पुनः कार्य करवाया जायेगा, जिससे बीएसबीके कंपनी को पेनाल्टी से बचा लिया जावेगा। क्योंकि ऐसी जानकारी मिली है कि इस प्रोजेक्ट में लगने वाली मशीनरी में उन मशीनरी को नहीं लगाया गया है जो प्रोजेक्ट के नियम शर्तों में उल्लेखित है। कुछ मशीनों को चायना से भी मंगवाया गया है। प्रोजेक्ट को जल्दी पूरा करने और बीएसबीके कंपनी को पेनाल्टी से बचाने के लिए ईस तरह की निन्म स्तरीय मशीनरी को लगवाया जा रहा है और जानकारी के अनुसार अभी नियम शर्तों के अनुसार पचास फीसदी काम भी पूरा नहीं हुआ है। सिर्फ सामने के भाग में लीपापोती कर प्रोजेक्ट को पूर्ण दिखाने का प्रयास किया जा रहा है।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home