आर्सेलर मित्तल के वेस्ट मटेरियल डंपिंग पर हंगामा, ठेकेदार और फिल्म न्यूटन के एक्टर से मारपीट

0
39

दंतेवाड़ा जिले में आर्सेलर मित्तल कंपनी की वेस्ट मटेरियल डंपिंग के मामले पर जारी बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। कुंदेली गांव के बाद अब टिकनपाल गांव में हंगामा हो गया। ताजा मामले में मित्तल कंपनी के ठेकेदार और न्यूटन फिल्म के एक्टर पर लाठी – डंडों से लैस ग्रामीणों ने हमला कर दिया। पुलिस में मामले की शिकायत किसी भी पक्ष ने दर्ज नहीं कराई है। कुछ दिन पूर्व दंतेवाड़ा के कुंदेली गांव में वेस्ट मटैरियल की डंपिंग को लेकर ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया था। वहां काफी हंगामा होता रहा। इस घटना की आंच अभी कम भी नहीं हो पाई थी कि अचानक टिकनपाल गांव में हंगामा हो गया। टिकनपाल में भी वेस्ट मटेरियल डाले जाने के ही विरोध में ग्रामीणों ने ठेकेदार और फिल्म एक्टर मंगल कुंजाम के साथ जमकर मारपीट कर दी। मंगल कुंजाम का कहना है कि आर्सेलर मित्तल कंपनी द्वारा टिकनपाल में डाले जा रहे वेस्ट मटेरियल से उनका कोई लेना देना नहीं है। वे तो अपने दोस्त के साथ टिकनपाल गए थे, तभी ग्रामीणों ने उन पर हमला कर दिया। मंगल कुंजाम एक जाना पहचाना नाम है। उन्होंने बस्तर के चुनावों पर आधारित फिल्म ‘न्यूटन’ में एक्टर का रोल अदा किया है। मंगल कुंजाम ने बताया टिकनपाल में 15 – 20 लोगों ने उन पर लाठी डंडे से जानलेवा हमला किया। जैसे तैसे वे अपनी जान बचाकर भागने में कामयाब रहे। इस घटना की अभी तक पुलिस में शिकायत मंगल कुंजाम व दूसरे लोगों ने दर्ज नहीं कराई है।

ये है पूरा मामला

दंतेवाड़ा के बैलाडिला में आर्सेलर मित्तल कंपनी के उपक्रम से निकलने वाले वेस्ट मटेरियल को लेकर विवाद की स्थिति निर्मित हो गई है। मित्तल कंपनी द्वारा ठेकेदारों के माध्यम से मसेनार, कुंदेली, कारली, टिकनपाल स्थित ग्रामीणों की निजी जमीन पर वेस्ट मटेरियल को डाला जा है। इसके लिए ग्रामीणों से सहमति भी नहीं ली गई है। इसका कुंदेली और टिकनपाल के ग्रामीणों द्वारा पुरजोर विरोध किया जा रहा है। टिकनपाल में इसी बात को लेकर मारपीट की घटना हुई ।

आज होगी बड़ी बैठक

टिकनपाल में इसी मामले को लेकर शुक्रवार को बड़ी बैठक होगी। इस बैठक में टिकनपाल के ग्रामीण, वेस्ट मटेरियल डंप करने वाले ठेकेदार और क्षेत्र के स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल होंगे।