आश्रम छात्रावास में आठ साल की मासूम छात्रा से दुराचार

0
77
  • एर्राबोर पोटा केबिन की घटना, अज्ञात आरोपी पर मामला दर्ज
  • बच्ची अस्पताल में भर्ती, छात्रावास अधीक्षिक को किया गया निलंबित

जगदलपुर/सुकमा सुकमा जिले के एर्राबोर पोटा केबिन आश्रम छात्रावास में एक दिल दहला देने वाली घटना घटी है। पोटाकेबिन में रहकर पढ़ाई कर रही नाबालिग छात्रा के साथ अज्ञात आरोपी ने दुष्कर्म किया। बच्ची को जिला अस्पताल सुकमा में दाखिल कराया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए आश्रम छात्रावास की अधीक्षिका और सहायक अधीक्षिका को निलंबित कर दिया गया है। एर्राबोर थाने में अज्ञात आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।सुकमा के पुलिस अधीक्षक ने मामले की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोंटा गौरव मंडल के नेतृत्व में 8 सदस्यीय टीम गठित की है। यह टीम जांच में जुट गई है। सुकमा जिला भाजपा अध्यक्ष के साथ भाजपा नेताओं की टीम भी अपने स्तर पर जांच के लिए एर्राबोर पहुंची थी। भाजपा ने दोषियों की तत्काल गिरफ्तारी और अधीक्षिका को बर्खास्त करने की मांग की है। ज्ञातव्य हो कि सुकमा जिले के कोंटा इलाके में पोटा केबिन में निवासरत बालिकाओं के साथ ऐसी कई घटनाएं घटित हो चुकी हैं। इसके बाद भी प्रशासन सुरक्षा के ठोस उपाय नहीं कर पाया है। 22 जुलाई की रात एर्राबोर पोटा केबिन में निवासरत नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म किया गया। पीड़ित छात्रा उसी इलाके के एक गांव की निवासी है। उसके परिजन भी पोटा केबिन पहुंचे और घटना से अवगत हुए। बालिका का उपचार सुकमा जिला अस्पताल में किया जा रहा है। पीड़ित बालिका की उम्र 8 वर्ष बताई गई है।

अधीक्षिका की लापरवाही उजागर

भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया है कि अधीक्षिका कांग्रेस नेताओं की करीबी रिश्तेदार है। बताया जा रहा है कि अधीक्षिका का पति आएदिन पोटा केबिन में रुका करता है, जो कि नियम विरूद्ध है। एर्राबोर थाने में अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 456, 363, 376 क, ख, 324 आईपीसी 4, 5 (5) 6 पास्को एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही है।*भाजपाइयों ने बोला हल्ला*सुकमा जिला भाजपा अध्यक्ष धनीराम बारसे, पूर्व अध्यक्ष हुंगाराम मरकाम सहित दर्जनों भाजपा नेता घटना की पड़ताल करने एर्राबोर पहुंचे। भाजपा नेताओं ने कहा है कि शनिवार को घटना हुई। चार दिन बीत जाने के बाद भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया है कि घटना में कांग्रेसी नेता के सहयोगी का नाम आने के कारण अरोपी को बचाने का प्रयास किया जा रहा है।*अधीक्षिका निलंबित*कार्य में लापरवाही एवं समय पर अपने उच्च अधिकारियों को घटना की जानकारी नहीं देने के कारण अधीक्षिका हीना खान एवं सहायक अधीक्षिका सविता वर्मा को जिला शिक्षा अधिकारी सुकमा ने निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि मेंउन्हें बीईओ कार्यालय कोंटा अटैच किया गया है।

आरोपियों को कांग्रेस का प्रश्रय

पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने कहा है कि आबकारी मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में असामाजिक तत्वों का बोलबाला है। नाबालिग के साथ दुष्कर्म की घटना में संलिप्त आरोपी को कांग्रेस नेताओं द्वारा बचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोंटा विधानसभा क्षेत्र में आश्रम छात्रावास की बच्चियां भी सुरक्षित नहीं हैं।