युवा कांग्रेस का “सुपर शक्ति सी” अभियान आज से

0
36
  • 15 अगस्त को देशभर में बेटियां करेंगी ध्वजारोहण
  • महिलाओं को आगे बढ़ाने युकां की अभिनव पहल

रायपुर भारतीय युवा कांग्रेस ने देशभर में महिला सशक्तिकरण के लिए युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन बेंगलुरु में ‘सुपर शक्ति सी’ कार्यक्रम की शुरुआत की। यह कार्यक्रम भारतीय युवा कांग्रेस के मुख्य कार्यक्रमों में से एक है। इस कार्यक्रम के तहत स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर हर राज्य में प्रदेश स्तर, जिला स्तर और विधानसभा स्तर पर महिला सशक्तिकरण की झलकियां दिखाई देंगी। हर स्तर पर युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित कार्यक्रम में महिलाएं अपने हक और हिस्सेदारी के लिए ध्वजारोहण करेंगी।

सुपर शक्ति सी कार्यक्रम के तहत युवा कांग्रेस देशभर में प्रदेश, जिला और विधानसभा क्षेत्र स्तर पर शक्ति क्लब के जरिए महिलाओं को जोड़ने का प्रयास करेगी। इस क्लब के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जिस भी क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ना चाहेंगी, उसमें युकां उनकी मदद कर उन्हें सशक्त करेगी। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा कि आज देशभर महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण को लेकर अनेक प्रश्नचिन्ह खड़े हो गए हैं। महिलाओं पर अत्याचार कर उन्हें दबाने और आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास किया जा रहा है। इस असमानता को दूर करने के लिए युवा कांग्रेस ने “सुपर शक्ति सी “कार्यक्रम की शुरुआत की है। ताकि देश की हर महिला अपने हक और हिस्सेदारी के लिए किसी पर भी निर्भर न रहें। राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी ने हमेशा प्रयास किया है कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं राजनीति में आएं, इसी उद्देश्य से भारतीय युवा कांग्रेस ने संगठन स्तर पर 33 प्रतिशत महिला आरक्षण के तहत संगठन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई है। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी और एआईसीसी सह सचिव कृष्णा अल्लावारू ने कहा कि सुपर शक्ति सी कार्यक्रम देश की महिला शक्ति के सशक्तिकरण एक अच्छा प्रयास है। जब तक भारत की हर महिला अपने आप में सशक्त नही होती तब तक भारत एक मजबूत राष्ट्र नही बन सकता।

बैज ने लांच किया पोस्टर

छत्तीसगढ़ में इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज ने एक पोस्टर लांच करके किया। श्री बैज ने युवा कांग्रेस के महिला सशक्तिकरण अभियान की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी। प्रदेश प्रभारी डॉ. पलक वर्मा ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के लिए बेंगलुरु राष्ट्रीय अधिवेशन के निर्णय अनुसार प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में आज से प्रारंभ किया गया है। सुपर शक्ति शी अभियान के माध्यम से देश में महिलाओं को जोड़ा जाएगा जो अपने समाज या अपने क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम करती है उन सभी को इस कार्यक्रम के माध्यम से जोड़ा जाएगा। 15 अगस्त को छत्तीसगढ़ के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में युवा कांग्रेस महिलाओं के साथ ध्वजारोहण करेगी और आने वाले समय में इस कार्यक्रम के माध्यम से जो भी महिलाएं सक्रिय रूप से काम करेगी, उन्हें इंदिरा फेलोशिप के रूप मर यूथ कांग्रेस आर्थिक मदद करेगी। पत्रकार वार्ता में प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष मानस पांडे, प्रदेश महामंत्री अनिमेष सिंह, प्रदेश समन्वयक शक्ति आशिक कुजूर, प्रदेश महासचिव कोमल अग्रवाल, प्रदेश संयोजक तुषार गुहा, आशीष द्विवेदी जिला उपाध्यक्ष महेश सिंह आदि उपस्थित थे।