कोंटा क्षेत्र में बदलाव की बयार : कवासी लखमा

0
30
  • मंत्री ने किया निर्माण कार्यों का भूमिपूजन लोकार्पण
  • नुक्कड़ सभा में शामिल हुए उद्योग एवं आबकारी =

जगदलपुर उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने शनिवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र कोंटा के ग्राम पेंटा में विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने नुक्कड़ सभा को संबोधित भी किया। मंत्री कवासी लखमा का ग्रामीणों ने ढोल नगाड़े की थाप के बीच आत्मीय स्वागत किया।


     सभा को संबोधित करते हुए मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद आज अंदरूनी क्षेत्रों में सड़क, पानी, शिक्षा, चिकित्सा, बिजली की सुविधा मिल रही है, लोगों को वन अधिकार पट्टे दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पूर्व मैं कोर्रा पहाड़ गया था। पहले वहां बिजली, सड़क, स्कूल की सुविधा नही थी। मैं मोटर साईकल से गया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के प्रयास से इस गांव में आज बिजली, स्कूल, आंगनबाड़ी की सुविधा उपलब्ध हो गई है। जल्द ही सड़क का भी निर्माण किया जाएगा। आज कोर्रा पहाड़ गांव बदल रहा है। श्री लखमा ने ग्रामीणों से पूछा कि अभी आप लोगों को कैसा लग रहा है ? लोगों ने नक्सल प्रभाव कम होने की बात कही और बताया कि पहले राशन कार्ड काटने का काम किया जाता था, आज सभी का राशन कार्ड बनाने के साथ ही खाद्यान्न भी वितरण किया जा रहा है। पहले लोग घर से निकलने में डरते थे, आज लोग कहीं भी आ जा सकते हैं। रोड बनाने की मांग पर श्री लखमा ने कहा कि अंदर वालों से हम डरने वाले नहीं हैं। ग्रामीणों को सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा, इलाज समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम हमारी सरकार कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि आज के समय में रोड, पुल बनाना आवश्यक है। सड़क बनने से ही आपके गांव में विकास पहुंचेगा।एंबुलेंस, दवाई, खाद्यान्न व जरूरी सामानों की उपलब्धता व हॉस्पिटल जाने के साथ ही दूसरे गांव से जुड़ने के लिए रोड और पुल पुलिया बहुत जरूरी है। टेटराई जाने के लिए पक्की सड़क न होने के कारण गाड़ी नहीं पहुंच पाती है। एर्राबोर में टेटराई के लिए सड़क निर्माण की घोषणा मैने की थी। दिसंबर से मई के बीच रोड निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। मेड़वाई की रोड प्रस्तावित है, रेगडगट्टा में रोड का निर्माण चल रहा है आने वाले समय में सड़क मार्ग से बड़ी गाड़ी के जरिए जाऊंगा।उन्होंने कहा कि बारूवाड़ा और एर्राबोर की सबरी नदी में पुल बनाने का काम किया जाएगा। श्री लखमा ने कहा कि आज हमारी सरकार भूमिहीन किसानों, गायता, पुजारी, हाटपहरिया, मांझी, चालकी, कोटवार आदि को सात हजार रुपए सालाना मानदेय दे रही है। 2640 रु. क्विंटल में धान की खरीदी की जा रही है। आने वाले समय मे 3000 रुपए में धान की खरीदी की जाएगी। रोड, पुल निर्माण के साथ ही गरीब आदिवासियों की जेब मे सरकार की जनकल्याणकारी योजनों के माध्यम से पैसा पहुंचाने का काम किया जा रहा है। आज कोदो की 3200 रु. में तथा कोसरा की 3500 रु. में खरीदी की जा रही है। अंदरुनी क्षेत्र के गोलापल्ली, किस्टाराम, जगरगुंडा में हॉस्पिटल खोलने, आधार कार्ड, राशन कार्ड बनाने का काम कांग्रेस की सरकार कर रही है।

विकास विरोधी हैं कम्युनिस्ट

कवासी लखमा ने कहा कि सड़क व पुल निर्माण, थाना व कैंप खोलने का विरोध करने वाली कम्युनिस्ट पार्टी को वोट मांगने का अधिकार नहीं है। ऐसी विकास विरोधी पार्टी को वोट नहीं देना चाहिए। यह पार्टी सड़क, धान खरीदी, तेंदूपत्ता आदि के बारे में बात नहीं करती है, सीपीआई को वोट देने से विकास नही होगा। उन्होंने कहा कि पहले केवल कोंटा विधानसभा क्षेत्र में एकमात्र तहसील हुआ करती थी। सुकमा जिला बनने के बनने के बाद आज हमारी सरकार ने गादीरास, तोंगपाल, केरलापाल, दोरनापाल, छिंदगढ़, जगरगुंडा को तहसील बनाने का काम किया है।

 

महंगाई कम करेगी कांग्रेस सरकार

आज महंगाई दिनों दिन बढ़ते जा रही है, आज खाने पीने के समान से लेकर पहनने के कपड़ो में जीएसटी लग रहा है, जिससे व्यापारी वर्ग से लेकर गरीब आदमी परेशान हैं। हम नहीं कहते कि जीएसटी नहीं लगना चाहिए, बड़े वर्ग के व्यापारियों पर जीएसटी लगना चाहिए न कि गरीबों पर। महंगाई खत्म करने के लिए कांग्रेस को वोट देना है। सुकमा जिले के लोगों को तेंदूपत्ता से 50 करोड़ का मुनाफा हुआ है। अगले साल इसे बढ़ाकर 60 करोड़ करना है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है दो महीने बाद होने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी को समर्थन देकर प्रचंड बहुमत से पुनः कांग्रेस की सरकार बनाने में आप लोग अहम योगदान देंगे। मंत्री कवासी लखमा ने स्वेच्छानुदान के तहत 21 लोगों को 1 लाख 20 हजार रुपए के चेक और 32 हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टा वितरण किया।