जल जीवन मिशन के कार्यों में की जा रही है जमकर गड़बड़ी

0
51
  • आधा अधूरा काम कराकर छोड़ दे रहे हैं अधिकारी
    -अर्जुन झा-
    बकावंड विकासखंड बकावंड में केंद्र सरकार की योजना जल जीवन मिशन का लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने मजाक बनाकर रख दिया है। जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत पूरी राशि आहरित कर लेने के बाद भी कार्यों को आधा अधूरा कराकर शेष कार्य को पूरा कराने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अधूरे पड़े कार्य भ्रष्टाचार की गवाही दे रहे हैं।
    केंद्र की भाजपा सरकार ने गांवों के अंतिम घर तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन योजना शुरू की है। मिशन के सारे कार्य राज्य सरकार के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचई) के माध्यम से कराए जाते हैं। बस्तर संभाग के अंदरूनी गांवों में जल जीवन मिशन की आड़ में पीएचई के अधिकारी अपनी तिजोरी भरने में लगे हुए हैं। बकावंड, लोहंडीगुड़ा, तोकापाल जैसे अंदरूनी विकासखंडों के साथ ही जगदलपुर विकासखंड के भी दूरस्थ गांवों के लिए जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्यों में जमकर अनियमितता बरती जा रही है। विभाग के अधिकारी दिखाने के लिए थोड़ा बहुत काम कराकर स्वीकृत पूरी रकम डकारने में लगे हुए हैं। बकावंड विकासखंड में इस तरह की अनियमितताओं की शिकायत कुछ ज्यादा ही देखने सुनने को मिल रही हैं। बकावंड के प्रायः सभी गांवों में जल जीवन मिशन के कार्य भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए हैं। अधिकांश जगहों पर टंकी निर्माण, पाईप लाईन बिछाने, घरों में दिए गए और सार्वजनिक नल कनेक्शनों के प्लेटफार्म बनाने में व्यापक गड़बड़ी हुई है। बनाए गए प्लेट फार्म टूट फूट गए हैं, पाईप लाईन क्षतिग्रस्त हो गई हैं, टंकियों में सीपेज की शिकायत शुरू हो गई है। वहीं पाईप लाईन बिछाने के लिए अच्छी खासी सड़कों को खोदकर तहस नहस कर दिया गया है। संभाग आयुक्त और कलेक्टर के स्पष्ट निर्देश के बावजूद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी खोदी गई सड़कों को दुरुस्त करवाने पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं, उल्टे नए कार्यों के दौरान वे सड़कों को खोदवाने से बाज नहीं आ रहे हैं। कई गांवों में तो मिशन के नाम पर दिखावे भर के लिए काम किया गया है। सालभर का समय बीत जाने के बाद भी इन गांवों के लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। जबकि कहा जा रहा है कि संबंधित गांवों के लिए स्वीकृत पूरी राशि अधिकारियों ने प्राप्त कर ली है।

    नलपावंड में भी हुआ भ्रष्टाचार
    ऐसा ही एक मामला बकावंड विकासखंड की ग्राम पंचायत नलपावंड के पुजारी पारा में देखने को मिला है। नलपावंड के पुजारी पारा में जल जीवन मिशन का कार्य स्वीकृत हुआ है, मगर आठ माह बीत जाने के बाद भी कार्य की प्रगति नजर नहीं आ रही है। पुजारी पारा में जल जीवन मिशन के कार्य का ठेका पीएचई विभाग ने जिस ठेकेदार को दिया है, वह तथा विभाग के स्थानीय अधिकारी योजना को खटाई में डाल चुके हैं। इस बस्ती में टंकी का निर्माण कराया जा रहा है। आठ माह गुजर जाने के बाद भी आज तक टंकी का निर्माण ठेकेदार द्वारा पूर्ण नहीं किया गया है। टंकी निर्माण के नाम पर गड्ढों में कॉलम खड़े कर छोड़ दिए गए हैं। टंकी का कोई अता पता नहीं है। निर्माण से संबंधित सूचना बोर्ड भी पुजारी पारा में नहीं लगाया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि विभागीय अधिकारियों ने पूरी रकम आहरित कर ली है और निर्माण कार्य विभागीय दस्तावेज में पूर्ण दिखा दिया है। इससे ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।