कम होने का नाम नहीं ले रही हैं कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा की मुसीबतें

0
24
  •  हेट स्पीच पर बीजापुर के दो थानों में मामले दर्ज
  • मोदी के मरने की कामना और पुलिस को मारने की नसीहत पड़ गई भारी

अर्जुन झा-

जगदलपुर बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी अपने लखमा हास परिहास और बिगड़े बोल के कारण हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। अब उनकी यही आदत उनके लिए मुसीबत का सबब बन गई है। उनकी मुसीबतें हैं कि कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। आचार संहिता के बीच रुपए बांटने के मामले के बाद पुलिस वालों को तीर धनुष से मारकर भगाने की नसीहत ग्रामीणों को देना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौत की कामना करना कवासी लखमा के लिए भारी पड़ गई है। हेट स्पीच और अमर्यादित भाषण को लेकर कवासी लखमा के खिलाफ बस्तर संभाग के दो थानों में मामले दर्ज किए गए हैं।

पुलिस को तीर-धनुष से मारने वाले बयान पर पूर्व मंत्री लखमा के खिलाफ दो थानों में मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषण देने पर भी कवासी लखमा घिर गए हैं। पूर्व मंत्री व बस्तर से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा एकबार फिर सुर्खियों में हैं। दरअसल लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे कवासी लखमा अपने बयानों को लेकर लगातार चर्चा में बने हुए हैं। लखमा के विवादित बोल का मामला अब थाने तक पहुंच गया है।कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के खिलाफ बीजापुर जिले के 2 थानों में एफआईआर दर्ज की गई है। मिरतुर और कुटरू थाने में आईपीसी की धारा 500, 188, 506 के साथ ही लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 123 (2) के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। कवासी लखमा ने चुनाव प्रचार के दौरान कुटरू की सभा में पुलिस के जवानों को तीर धनुष से मार भगाने की नसीहत ग्रामीणों को देते नजर आए थे। इसके अलावा कवासी लखमा ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ बहुत ही आपत्तिजनक भाषण दिया था। इन बिगड़े बोल पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लिए गए संज्ञान के बाद एफआईआर दर्ज हुई है। उल्लेखनीय कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बस्तर दौरे से एक दिन पहले बस्तर लोकसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा के खिलाफ जिला निर्वाचन आयोग ने बीजापुर जिले के अलग- अलग थानों में विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कराई है और गिरफ्तारी होने की भी संकेत दिए हैं। बताया जा रहा है कि एफआईआर भैरमगढ़ तहसीलदार के आवेदन पर दर्ज की गई है।

यह कहा था कवासी लखमा ने

उल्लेखनीय कि पीएम मोदी पर नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत के बाद कवासी लखमा ने ग्रामीणों के बीच क्षेत्रीय बोली गोंडी में कहा था कि कवासी लखमा जीतोड़, नरेंद्र मोदी ढोलतोर। यानि कवासी लखमा जीतेगा और नरेंद्र मोदी मरेगा, खेल खत्म, राम-राम। कवासी लखमा के खिलाफ अब तक तीन मामले दर्ज हो चुके हैं। सबसे पहले कवासी लखमा से जुड़ा एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वे जगदलपुर के एक मंदिर के पास लोगों को पांच -पांच सौ रुपए के नोट बांटते नजर आए थे। इस मामले पर जगदलपुर के कोतवाली थाने में प्रकरण पंजीबद्ध हुआ है। इसके बाद कुछ दिनों पहले ही कवासी लखमा बीजापुर जिले के ही कुटरू गांव में पुलिस के जवानों को तीर-धनुष से मारकर भागने की बात कही थी। इन दोनों बयानों को लेकर बीजापुर निर्वाचन आयोग ने अलग- अलग थाने में हेट स्पीच के तहत एफआईआर दर्ज कराई है।