तीन माह से पानी की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं कई गांवों के ग्रामीण

0
37
  •  भाजपा नेता बनवासी मौर्य ने लोगों का दर्द दूर करने के लिए उठाया बीड़ा

अर्जुन झा

बकावंड गर्मी का मौसम शुरू होने से पहले ही अंचल के ग्रामीण जल संकट से जूझते आ रहे हैं। मौजूदा दौर की भीषण गर्मी ने हालात और भी बिगाड़ दिए हैं। कई गांवों में पानी की भारी किल्लत हो गई है।

ग्राम पंचायत जीराखाल के टुंडरी आमापारा के ग्रामीण बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं।

जीराखल में व्याप्त जल संकट की जानकारी मिलने पर क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता और प्रदेश भाजपा के कार्यकारिणी सदस्य बनवासी मौर्य ने मौके में पंहुच कर हालात का जायजा लिया। उन्होंने तुरंत अधिकारी से चर्चा कर जल्द पानी की व्यवस्था करने के लिए कहा। बकावंड ब्लाक कi ग्राम पंचायत जीराखाल के टुंडरी आमापारा में इन दिनों पीने की पानी के लिए ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जीराखाल के टुंडरी आमा पारा की जनसंख्या लगभग तीन सौ है। गांव का ग्राउंड वॉटर लेवल काफी नीचे चला गया है। हैंडपंप और ट्यूबवेल काम नही कर रहे हैं। बीते तीन माह से ग्रामीणों को पानी के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को लेकर कई दफे ग्राम पंचायत में ग्रामीण गुहार लगा चुके हैं, मगर ग्राम पंचायत के कान में जूँ तक नही रेंग रही है। अभी तक समस्या का समाधान नही हो पाया है। जिससे ग्रामीण आंदोलित होते दिख रहे हैं।वहीं इस समस्या का पता चलते ही तुरंत मौके पर जाकर भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य बनवासी मौर्य ने जायजा लिया और समस्या को तत्काल संज्ञान में लेते हुये पीएचई विभाग के अधिकारी से फोन पर बात कर तुरंत पानी की व्यवस्था करने को कहा। इसी तरह बकावंड विकासखंड मुख्यालय से लगी पंचायत में निस्तारी पानी और पेयजल की किल्लत झेल रहे हैं। नल जल योजना पूरी तरह फेल हो चुकी है। इस इलाके में फ्लोराईड युक्त पानी मिलने से लोग पेयजल के लिए काफी परेशान हैं। बीजेपी नेता बनवासी मौर्य ने इस मामले में जिला कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ समेत कई अफसरों और मंत्री को पत्र लिखकर समस्या का समाधान करने की मांग की है। वे पिछले कई दिनों से पेयजल से प्रभावित ग्रामों का लगातार दौरा भी कर रहे हैंl

ग्रामीणों के लिए देवदूत हैं मौर्य

भाजपा नेता बनवासी मौर्य अंचल के पीड़ित और समस्याग्रस्त ग्रामीणों के लिए देवदूत की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं। चुनाव निपटने के बाद अक्सर सारे दलों नेता जहां घरों में आराम फरमाते रहते हैं, वहीं भाजपा नेता बनवासी मौर्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष किरण देव की राह पर चलते हुए पीड़ितों की सेवा में हमेशा तत्पर दिखाई देते हैं। दो दिन पहले श्री मौर्य ने ग्राम पंचायत डिमरापाल की बेसहारा बुजुर्ग महिला चेरो बाई के लिए गांव के सामुदायिक भवन में रहने की व्यवस्था करवाई है। मौर्य चेरो बाई के लिए एक मकान बनवाने की भी पहल कर रहे हैं। इसी तरह बनवासी मौर्य गांवों का निरंतर दौरा कर वहां की समस्याओं खासकर जल संकट के हालात का जायजा ले रहे हैं। वे ग्रामीणों को सरकारी स्तर पर पेयजल उपलब्ध कराने की भी ठोस पहल कर रहे हैं। बनवासी मौर्य की कोशिशों के चलते अनेक गांवों को पेयजल संकट से राहत भी मिल चुकी है। ग्रामीण अब बनवासी मौर्य को देवदूत मानने लगे हैं।