ऑपरेशन जलशक्ति में मारे गए आठ नलसली, सभी मृत नक्सलियों के शव बरामद

0
69
  •  नक्सली कैंप को ध्वस्त किया सुरक्षा बलों ने
  • भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद भी बरामद

अर्जुन झा-

जगदलपुर बस्तर संभाग में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान ऑपरेशन जलशक्ति में पुलिस और सुरक्षा बलों को फिर एकबार बड़ी कामयाबी मिली है। संभाग के नारायणपुर और बीजापुर जिलों की सीमा पर हुई मुठभेड़ में फोर्स ने आठ नक्सली मार गिराए हैं। फोर्स ने एक नक्सली कैंप को ध्वस्त कर दिया है और भारी मात्रा में हथियार एवं विस्फोटक बरामद किए हैं। मारे गए सभी आठ नक्सलियों के शव बरामद कर लिए गए हैं। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की भी खबर है।

दंतेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर जिलों के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित हांदावाड़ा रेकावाया के घने जंगलों एवं पहाड़ियों के बीच पुलिस और माओवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में 8 माओवादी ढेर कर दिए गए हैं।

ऑपरेशन जलशक्ति के तहत दंतेवाड़ा डीआरजी, नारायणपुर डीआरजी, बस्तर डीआरजी एवं बस्तर फाइटर तथा एसटीएफ़ के सुरक्षा बलों का संयुक्त दल गुरुवार को ऑपरेशन के लिए निकला था। जहां बुधवार से आज सुबह नक्सलियों के साथ फोर्स की मुठभेड़ होती रही। फोर्स ने आज मौके से 8 वर्दीधारी माओवादियों के शव के साथ 1 नग थ्री नॉट थ्री गन, 315 बोर की एक बंदूक, 2 नग 12 बोर की दो बंदूक, 4 नग एसबीएमएल, भारी मात्रा में विस्फोटक, दवाइयां, माओवादी वर्दी, माओवादी साहित्य एवं अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की है। तकरीबन 72 घंटे चले ऑपरेशन के बाद बड़ी सफलता हासिल हुई है। बुधवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे तक लगभग 7-8 बार रुक रुककर फायरिंग चलती रही।

नक्सल नेताओं की थी मौजूदगी

रेकावाया के जंगल में प्रतिबंधित भाकपा माओवादियों के माड़ डिवीजन एवं पूर्वी बस्तर डिवीज़न के अंतर्गत इंद्रावती एरिया कमिटी के डिवीजनल कमांडर दीपक, कमलाकर, सपना उर्फ सपनक्का, प्लाटून नंबर 16 के कमांडर मल्लेश के साथ 50- 60 सशस्त्र माओवादियो की उपस्थिति की सूचना पर दंतेवाड़ा के उप पुलिस अधीक्षक राहुल उइके, आशीष नेताम एवं नारायणपुर के उप पुलिस अधीक्षक प्रशांत देवांगन के नेतृत्व में दंतेवाड़ा, नारायणपुर व बस्तर जिले के डीआरजी और बस्तर फाइटर्स के साथ एसटीएफ की संयुक्त टीम नक्सल उन्मूलन अभियान पर निकली थी। ग्राम रेकावाया के जंगल में माओवादियों द्वारा स्थापित अस्थाई ट्रेनिंग कैंप को ध्वस्त किया गया।

चार महिला नक्सली भी हलाक

गश्त के दौरान सुरक्षा बलों पर नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने भी मुस्तैदी से मोर्चा सम्भाला और नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। मुठभेड़ के बाद कार्डन एवं सर्चिंग की कार्रवाई के दौरान घटना स्थल से 8 वर्दीधारी माओवादियों के शव बरामद किए गए हैं। मृतकों में 4 महिला और पुरुष माओवादी शामिल हैं। शवों के साथ, 1 नग 303, 1 नग 315 बंदूक, 2 नग 12 बोर की बंदूकें, 4 एसबीएमएल, 7 बीजीएल सेल, तीर बम, 2 कुकर आईईडी, वायरलेस सेट, बैटरी, माओवादी वर्दी, इलेक्ट्रिक वायर, प्रतिबंधित माओवादी संगठन की प्रचार सामग्री, पिट्ठू, 400 जोड़ी चप्पलें, सिलाई मशीन, अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई। भारी मात्रा में डंप का सामान वही सुरक्षा बल द्वारा नष्ट किया गया। इस मुठभेड़ में कई माओवादी घायल भी हुए हैं जिन्हे उनके साथी माओवादी घने जंगल और पहाड़ों का फायदा उठाकर ले जाने में सफल हुए। पुलिस टीम की वापसी के दौरान सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से माओवादियों ने 15 किलो का आईईडी प्लांट किया था, जिसे सुरक्षा बलों द्वारा सुरक्षित रूप से मौके पर सुरक्षित ढंग से नष्ट कर दिया गया। घेराबंदी में स्वयं को फंसता देखकर बचने के लिए माओवादियो ने वर्दी बदलकर सिविल कपड़े पहन लिए। घेराबंदी के समय कुछ संदेहियों को पकड़ कर पूछताछ करने एवं अग्रिम कार्रवाई के लिए जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा लाया जा रहा है।