मुठभेड़ में मारे गए अनेक नक्सली, अब तक 8 नक्सलियों के शव बरामद, एसटीएफ जवान शहीद

0
53
  •  चार जिलों से फोर्स घुसी नक्सलियों की मांद में
  • नारायणपुर के अबूझमाड़ क्षेत्र में छेड़ा बड़ा अभियान

अर्जुन झा

जगदलपुर अबूझमाड़ क्षेत्र नक्सलियों के लिए सबसे सुरक्षित पनाहगाह बना हुआ था, मगर अब नक्सलियों की इस मांद में घुसी चार जिलों की फोर्स नक्सलियों की लाशें बिछा रही हैं। लगातार जारी मुठभेड़ में दर्जनों नक्सलियों के हताहत होने की खबर है और अब तक 8 नक्सलियों के शव तथा भारी मात्रा में हथियार बरामद किए जा चुके हैं। मुठभेड़ में एसटीएफ के एक जवान के शहीद होने और दो जवानों के घायल होने की खबर सामने आई है।

उल्लेखनीय है कि 12 जून से बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ क्षेत्र अंतर्गत कुतुल, फरसबेड़ा, कोड़तामेटा क्षेत्र में अंतर्जिला संयुक्त नक्सल विरोधी अभियान चलाया जा रहा है।इस संयुक्त अभियान में नारायणपुर, कोंडागांव, कांकेर व दंतेवाड़ा जिलों के डीआरजी, एसटीएफ व आईटीबीपी 53वीं वाहिनी , बीएसएफ 135वीं वाहिनी शामिल हैं। अभियान के दौरान आज 15 जून को सुबह जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। दोनों ओर से भीषण गोलीबारी हुई। मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों द्वारा घटना स्थल की सर्चिंग के दौरान अब तक कुल 8 नक्सलियों के शव बरामद किए जा चुके हैं। वहीं मौके से इंसास राइफल, 303 रायफल, बीजीएल लांचर सहित भारी मात्रा में हथियार व अन्य नक्सल सामग्री भी बरामद की गई है। मुठभेड़ उपरांत बरामद माओवादियों के शवों की शिनाख्तगी की जा रही है। इस मुठभेड़ में और भी बड़ी संख्या में नक्सलियों के घायल होने और मारे जाने की प्रबल संभावना है। मुठभेड़ के दौरान माओवादियों की गोली से एक एसटीएफ जवान शहीद हो गया है तथा अन्य दो एसटीएफ जवान घायल हो गए हैं। घायल जवानों की स्थिति सामान्य और खतरे से बाहर है।

तीन हैवी आईईडी बरामद

बस्तर संभाग के बीजापुर जिले में नक्सलियों की बड़ी तबाही मचाने की योजना पर पानी फिर गया। गदामली- कडेर मार्ग पर 30-30 किलो के दो और 10 किलो के एक आइईडी को समय रहते बरामद कर सुरक्षा बलों ने बड़ी तबाही मचने से बचा लिया। बम डिस्पोजल सक्वाड ने तीनो आईईडी को सुरक्षित तरीके से नष्ट कर दिया। गदामली-कडेर के मध्य निर्माणाधीन मार्ग पर सीआरपीएफ की 231वीं वाहिनी की सी कम्पनी कैंप जैवारम एवं थाना जांगला, नैमेड का बल सुबह निकला था। बीडीएस बीजापुर एवं बीडीएस 231 सीआरपीएफ की टीम द्वारा डी-माईनिंग के दौरान 3 आइईडी बरामद किए गए। नक्सलियों द्वारा स्ट्रीट सोलर पैनल के पोल को काटकर डायरेक्शनल पाईप बम तैयार किया गया था। नैमेड़ थाना क्षेत्र में गदामली और कडेर के बीच रोड किनारे और रोड के बीच मे 2 पाईप बम एवं 1 कुकर बम प्लांट किए गए थे। पाईप बम लगभग 30-30 किग्रा के थे एवं कुकर बम 10 किग्रा का था। कमांड स्वीच सिस्टम से सभी आइईडी को 2- 2 मीटर की दूरी पर सीरीज में लगाया गया था। बीडीएस बीजापुर जिला बल एंव बीडीएस सीआरपीएफ 231 की टीम द्वारा डी- माईनिंग के दौरान इन्हें बरामद कर मौके पर निष्क्रिय किया गया।