क्षेत्र के बच्चों को नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के प्रति करें जागरूक:कलेक्टर विजय दयाराम के.

0
46
  • जवाहर नवोदय विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक

जगदलपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा है कि अंदरूनी क्षेत्र और दूर दराज के बच्चों को बेहतर शिक्षा के अवसर देने के लिए संचालित नवोदय विद्यालय के प्रति जागरूकता बढ़ाने विद्यालय से पास आउट छात्रों को जोड़कर अभियान चलाया जाना चाहिए ताकि ग्रामीण क्षेत्र से अधिक छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीयन करा सकें।
कलेक्टर ने कहा कि इस हेतु ब्लॉक से नवोदय के लिए चयनित बच्चों से नवोदय स्कूल द्वारा दी जा रही शैक्षणिक सुविधाओं की जानकारी अपने क्षेत्र के बच्चों को दें ताकि अन्य बच्चे भी प्रेरित हों। यह प्रयास कलस्टर स्तर पर शिक्षा विभाग के सहयोग से करें।

जिले के प्रत्येक विकासखंड से 02 हजार पंजीयन का लक्ष्य की पहल किया जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर ने बुधवार को धरमपुरा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रबंधन समिति की बैठक में दिए।कलेक्टर ने बैठक में कहा कि समिति की बैठक साल में कम से कम दो बार होनी चाहिए, जिसमें स्कूल से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जा सकता है। साथ ही पूर्व छात्रों के सम्मेलन को मजबूत करें, ताकि स्कूल के बच्चों को भविष्य के प्रति मोटीवेट किया जा सके। उन्होंने कक्षाओं का नाम बस्तर में प्रवाहित होने वाली नदियों और ऐतिहासिक स्थलों के नाम पर रखने का सुझाव भी दिया। बैठक में प्राचार्य राजकुमार कुशवाहा ने स्कूल की प्रवेश प्रक्रिया, कक्षाओं के संचालन, बोर्ड परीक्षा के परिणामों, छात्रों की आवासीय व्यवस्था, खेलकूद और अन्य गतिविधियों की जानकारी समिति के सदस्यों को दी। साथ ही प्रबंधन द्वारा स्कूलों की आवश्यकता और पालकों की मांगों पर चर्चा भी की गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे ने भी समिति की बैठक नियमित करवाने कहा। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी बीआर बघेल, स्वास्थ्य विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी, सेजेस स्कूल, दंतेश्वरी कॉलेज के प्रतिनिधि, पालक समिति के सदस्य, स्कूल के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।