मातृशक्ति को सशक्त बनाने गांव में होगा महतारी सदन का निर्माण: मंत्री केदार कश्यप

0
11
  •  महिलाओं को अब गांव में ही मिलेगा रोजगार 
  • मातृशक्ति को आत्मनिर्भर बनाने भाजपा सरकार संकल्पित: केदार कश्यप

जगदलपुर प्रदेश की भाजपा सरकार महिलाओं को अब गांव में ही रोजगार प्रदान करने के क्षेत्र में कार्य कर रही है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उनके मंत्रिमंडल द्वारा महिलाओं को रोजगार के साथ जोड़ने के लिए नई योजना की शुरुआत की गई है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की जा रही इस योजना का नाम महतारी सदन योजना है। इस योजना में सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में महतारी सदन बनाने की घोषणा की गई है।महतारी सदन के निर्माण से महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।वनमंत्री केदार कश्यप ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। महतारी वंदन योजना के बाद अब विष्णुदेव सरकार महतारी सदन के माध्यम से गांव की महिलाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार प्रदान सशक्त करना चाहती है। महतारी सदन सर्व सुविधायुक्त होगा जहां महिलाओं के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जाएगी। मंत्री केदार कश्यप की पहल पर नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों में महतारी सदन बनाने की स्वीकृति राज्य सरकार ने दी है।नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत केसरपाल, मुंडागांव, भानपुरी, करंदोला और सोनारपाल में महतारी सदन का निर्माण कराया जाएगा। इन महतारी सदनों के तहत महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार का अवसर सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। महतारी वंदन योजना के बाद अब छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी सदन योजना की शुरूआत की जा रही है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

ग्रामीणों ने मंत्री कश्यप का माना आभार

नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों एवं महतारी सदन के लिए रचना महिला स्व सहायता समूह की अध्यक्ष सुखमनी नाइक ने मंत्री केदार कश्यप का आभार जताते हुए कहा कि क्षेत्र में सड़क, नाली, पुल- पुलिया तो बन ही रहे हैं, इसके साथ ही महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी बेहतरीन तरीके से काम किया जा रहा है। यह कार्य बहुत ही सराहनीय है। छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए लगातार कार्य कर रही है। वहीं हमारे क्षेत्र के विधायक और शासन में मंत्री केदार कश्यप ने भी महिलाओं को आगे बढ़ाने में पूरा प्रयास किया है। उनके प्रयासों से हमारे क्षेत्र में महतारी सदन का निर्माण होगा। जिससे हम माताओं बहनों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। सशक्तिकरण के दिशा में महिलाएं आगे बढ़ेगी। जिसके लिए मैं अपने स्व सहायता समूह की ओर से उनका हृदय से आभार व्यक्त करती हूं।

_