ग्राम तिरिया में आयोजित ग्राम सम्पर्क अभियान एवं सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम में उमड़ा जन सैलाब, दुर्गम रास्ते से गुजरकर गांव में पहुंचे जनप्रतिनिधियों एवं आला अधिकारियों के साथ प्रशासनिक अमला, संसदीय सचिव ने खोला तिरिया एवं आस-पास के क्षेत्रों के लिए सौगातों का पिटारा

0
347

जगदलपुर, 19 नवम्बर 2020/ जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग द्वारा आज 19 नवम्बर को बस्तर जिले के जगदलपुर विकासखण्ड के सुदूर वनांचल के ग्राम तिरिया में आयोजित ग्राम सम्पर्क अभियान एवं सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम में ग्रामीणों का अपार जन सैलाब उमड़ पड़ा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप ग्रामीणों की वास्तविक मांगों एवं आवश्यकताओं को जानने तथा सुदूर एवं वनांचल क्षेत्रों में विकास कार्यों की जमीनी हकीकत को पड़ताल करने कलेक्टर रजत बंसल प्रशासनिक अमले के साथ ग्राम तिरिया पहंुचे थे।

इस ग्राम सम्पर्क अभियान एवं सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए संसदीय सचिव एवं क्षेत्रीय विधायक श्री रेखचन्द जैन एवं जनप्रतिनिधियों के साथ आईजी पी. सुन्दरराज, कलेक्टर रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक दीपक झा एवं अन्य आला अधिकारियों के साथ दुर्गम रास्ते से गुजरकर प्रशासनिक अमला घनघोर जगंलों के बीच स्थित आदिवासी बाहुल्य ग्राम तिरिया में पहुंचे। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन ने सौगातों का पिटारा खोलते हुए ग्राम तिरिया एवं आस-पास के क्षेत्रों के विकास के लिए अनेक घोषणाएं की। श्री जैन ने ग्रामीणों की मांग पर उप स्वास्थ्य केन्द्र तिरिया में एम्बुलेंश उपलब्ध कराने तथा राशन दुकान के लिए गोदाम एवं दुकान निर्माण की स्वीकृति, तिरिया में आश्रम भवन की मरम्मत, ग्राम पुलचा में मेडिल स्कूल भवन निर्माण, ग्राम कावापाल से पुषपाल तक डब्ल्यूबीएम रोड़ निर्माण करने की घोषणा के अलावा तिरिया ग्राम को राजस्व ग्राम में शामिल करने के लिए परीक्षण की कार्रवाई कराने की बात कही।

इसके अलावा उन्होंने नाचा पार्टी के कलाकारों को 50 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि देने तथा गुप्तेश्वर मार्ग में पुलिया निर्माण करने की घोषणा के अलावा पात्र लोगों को परीक्षण कर पात्रतानुसार वनाधिकार पत्र प्रदान कराने का भी आश्वासन दिया। शिविर में ग्रामीणों को इलेक्ट्राॅनिक उड़ावनी पंखा, बरतन सेट, क्रिकेट सेट, बाॅलीबाल सेट तथा साड़ी, कंबल आदि प्रदान किया गया। इसके अलावा शिविर पहुंचे ग्रामीणों को संसदीय सचिव रेखचंद जैन, आईजी पी. सुन्दरराज, कलेक्टर रजत बंसल एवं अधिकारियों ने भोजन भी परोसा। इस दौरान संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन, आईजी श्री पी. सुन्दरराज, कलेक्टर श्री रजत बंसल ने ग्रामीणों की मांगों एवं समस्याओं को पूरी संवदेनशीलता के साथ सुना एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को तलब कर उसका त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं छत्तीसगढ़ सरकार के मंशानुरूप तिरिया को सुविधायुक्त गांव बनाकर एक आर्दश ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों में से तिरिया एवं आस-पास के गांव के समस्याओं की भी जानकारी ली। आईजी श्री पी. सुन्दरराज ने बस्तर जिले में आमचो बस्तर, आमचो पुलिस के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार बस्तर पुलिस जिले में शांति एवं अमन, चैन स्थापित कर लोगों को भयमुक्त वातारण उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है। जिससे की क्षेत्र में विकास की नई इबारत लिखी जा सके। कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कहा कि राज्य शासन के परिकल्पना के अनुरूप ग्राम तिरिया को एक आर्दश ग्राम के रूप में विकसित करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से कटिबद्ध है। उन्होंने ग्रामीणों के मांग पर हाईस्कूल तिरिया का मरम्मत कराने तथा ग्राम में नये आंगनबाड़ी स्वीकृत करने की बात कही। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ अंचल के विकास के लिए प्रशासन एवं ग्रामीणों के भागीदारी से कार्य किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर तिरिया में मोबाईल टाॅवर लगाने तथा एनएमडीसी के माध्यम से ग्राम तिरिया के विकास हेतु प्रोजेक्ट बनाकर एनएमडीसी मुख्यालय भेजने की बात भी कही। श्री बंसल ने ग्रामीणों को 18 नवम्बर की रात्रि को ग्राम पटेल श्री चैतूराम नाग के निवास पर रात्रि विश्राम करने की भी जानकारी दी। कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा ने भी संबोधित किया एवं पुलिस विभाग द्वारा किए जा रहे जनकल्याणकारी योजना की जानकारी दी।
शिविर स्थल में विभिन्न विभागों के द्वारा अपने विभागों के स्टाॅल भी लगाए गए थे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर में उपस्थित लोगों का कोरोना जांच भी किया गया। इसके अलावा स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां भी वितरित की गई। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नन्हे-मुन्हें बच्चों पौष्टिक भोजन कराकर उनका अन्न प्रासन कराया गया।