ब्लॉक कांग्रेस कमेटी दल्ली राजहरा के अध्यक्ष अशोक बाम्बेश्वर ने बजट को विकासोन्नमुखी बताया

0
350

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी ने अपने तीसरे बजट में राज्य के हर वर्ग का ध्यान रखा है। इस बजट में जहाँ ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी वहीं शहरी क्षेत्र के विकास के नये आयाम खुलेंगे। छ.ग. सरकार द्वारा तीसरा बजट पेश किया गया है, जिसे में उन्होने साबित कर दिया है कि गड़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना जो उन्होने दो वर्ष पूर्व रखी थी, वह साकार हो रहा है। बजट में शहरी भूमि पर काबिज गरीबों को पट्टा दिये जाने का निर्णय लिया गया है, साथ ही साथ आश्रमों और छात्रावासों के लिए महिला होमगार्ड के 22 सौ पदो की स्वीकृति, बच्चों, महिलाओं, तृतीय लिंग के समुदायों, दिव्यांगों, बुजुर्गों तथा द्वितीय संतान के रूप में कन्या के जन्म पर माता को राज्य सरकार द्वारा 5 हजार रूपये एक मुश्त सहायता

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

राशि प्रदान की जायेगी। बाल संरक्षण योजना हेतु बजट में 47 करोड़ रूपये, पोषण आहार के लिए 732 करोड़ रूपये, निराश्रित एवं बजुर्गों को मासिक पेंशन हेतु सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए 343 करोड़ रूपये, राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना हेतु 190 करोड़ रूपये, मुख्य मंत्री पेंशन योजना हेतु 170 करोड़ रूपये का प्रावधान रखा गया है। साथ ही साथ स्वच्छता दीदीयों के मानदेय को 5 हजार रू. से बढ़ाकर 6 हजार रूपये करने का भी प्रावधान बजट में किया गया है। जो स्वागत योग्य है। मत्स्य पालन को कृषि का दर्जा देकर मुख्यमंत्री ने मछली पालन के क्षेत्र में विकास की नई राह इजाद किये हैं। सी मार्ट के माध्यम से राज्य के हस्तशिल्पियों को उनके सामानों का उचित मूल्य मिलेगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png

इसी प्रकार पत्रकारों के लिए दुर्घटना मृत्यु पर 5 लाख रूपये की सहायता राशि की घोषणा पत्रकार साथियों के परिजनों के लिए बड़ी राहत देगी। मुख्यमंत्री मा. भूपेश बघेल जी दूरगामी सोच रखने वाले मुख्यमंत्री है। छत्तीसगढ़ राज्य विभिन्न खनिज सम्पदा से परिपूर्ण राज्य है, जिसे बेहतर रूप से संवारने का कार्य छ.ग.शासन कर रही है। मान. मुख्यमंत्री के दो साल के कार्यकाल में विभिन्न जनहितकारी योजनाओं का परिपालन किया गया है। कोरोना काल से उपजे हालातों एवं देश में आर्थिक मंदी के बावजूद भी छ.ग. शासन में कांग्रेस की सरकार ने मजबूती से अपने किसान भाईयों श्रमिक साथियों, बेरोजगार नवयुवक-युवतियों के सम्मान में साथ में खडी रही। इस वर्ष का बजट सभी वर्गों के लिए हितकर रहेगा।

यह बजट सभी वर्गों के विकास पर आधारित है, इसके लिए हम प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेडिया जी का धन्यवाद करते हैं।