अघोषित रूप से बस्तर जिले में लगा लॉकडाऊन, एयरपोर्ट में होगी जांच,कोरोनटाईन रहना होगा, सतर्कता के लिए की स्थानों पर चेक पोस्ट

0
207

जगदलपुर।कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए इस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए त्वरित कदम उठाने के निर्देश कलेक्टर श्री रजत बंसल ने दिए। शुक्रवार को जिला कार्यालय में आयोजित जिला स्तरीय कोरोना टास्क फोर्स की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए पूरे जिले में लागू धारा 144 का पालन करवाने के साथ ही दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की जांच एवं क्वारंटीन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इंद्रजीत चंद्रवाल सहित राजस्व विभाग, पुलिस विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतना आवश्यक है। लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने और टीकाकरण के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी प्रकार के सामाजिक, राजनैतिक एवं खेलकूद जैसी गतिविधियां स्थगित करने के निर्देश देेते हुए कहा कि शादी-ब्याह और अंतिम संस्कार जैसे अवसर पर निर्धारित संख्या में ही लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि होली मिलन समारोह जैसी गतिविधियां सार्वजनिक स्थानों पर आयोजित नहीं की जा सकेंगी, लेकिन घरों में त्यौहार मनाने पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने बताया कि होटल और ढाबों पर बैठकर खाने पर प्रतिबंध रहेगा, लेकिन पार्सल की सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने सामाजिक दूरी के पालन के लिए सार्वजनिक स्थानों पर एक-एक मीटर की दूरी पर गोला बनाने और मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माने की कार्यवाही के निर्देश दिए।

बस और रेल में सफर के दौरान निर्धारित दूरी तथा कोरोना से बचाव के लिए सभी सतर्कता सुनिश्चित करने के साथ ही कोड़ेनार, दरभा, मारडूम, धनपूंजी, भानपुरी, नलपावण्ड में चेकपोस्ट स्थापित करना और दूसरे राज्यों से आने वाले मुसाफिरों की कोरोना जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके लिए सभी अंतर्राज्यीय सीमाओं के साथ ही एयरपोर्ट में भी कोरोना जांच तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि दूसरे राज्य से आने वाले मुसाफिरों को सात दिन तक अनिवार्य तौर पर क्वारंटीन में रहना होगा। सर्दी-खांसी और बुखार जैसे लक्षणों वाले मरीजों की तत्काल कोरोना जांच के साथ ही रिपोर्ट प्राप्त होने तक क्वारंटीन रखने के निर्देश दिए। उन्होंने शासन द्वारा संचालित क्वारंटीन सेंटर में सभी आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के संबंध में भी निर्देशित किया।

This image has an empty alt attribute; its file name is DPS-3.jpg

इस अवसर पर कोरोना नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्राप्त निर्देशों के पालन, कोविड जांच की गति, पॉजिटिविटी प्रतिशत के संबंध में चर्चा, विकासखण्डवार सक्रिय प्रकरण, होम आइसोलेट मरीज की अद्यतन स्थिति, किसी विशेष क्षेत्र में अधिक धनात्मक प्रकरण पाये जाने पर कन्टेनमेन्ट जोन बनाये जाने के संबंध में चर्चा, सामान्य लक्षण वाले मरीजों को होम आईसोलेशन दिये जाने के संबंध में चर्चा, कोविड-19 टीकाकरण की विभागवार एवं विकासखण्डवार प्रथम एवं द्वितीय डोज की अद्यतन स्थिति, टीकाकरण केन्द्रों को बढ़ाये जाने के संबंध में चर्चा, कोविशील्ड वेक्सीन और कोवेक्सीन की उपलब्धता, कोविड टीकाकरण हेतु आमजनों को प्रोत्साहित करने सफाई वाहन, पेट्रोलिंग वाहन, ट्रॉफिक सिग्नल के माध्यम से टीकाकरण का प्रचार-प्रसार किये जाने पर चर्चा, शहरों में कोविड-19 टीकाकरण हेतु वाहन उपलब्ध कराना एवं टीकाकरण हेतु विशेष कार्ययोजना, ग्रामीण क्षेत्रों में विकासखण्डवार टीकाकरण कवरेज की स्थिति एवं आम जनता के मोबेलाईजेशन, संभागीय वेक्सीन भण्डारण हेतु चिन्हांकित भवन के रेनोवेशन, कार्य की स्थिति, कोविड-19 मरीजों के ईलाज हेतु शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में बिस्तरों की उपलब्धता,. विकासखण्ड स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी, शहरी टास्क फोर्स कमेटी, समिति की बैठक एवं की गई कार्यवाही की जानकारी तथा जिला कोविड-19 कण्ट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों पर चर्चा की गई।