लॉकडाउन में मिली छूट के बाद शहर में लोगों की बेतहासा भीड़, यातायात व्यवस्था पूरी तरह ठप

0
191

लॉकडाउन के दौरान वातानुकूलित गाडिय़ों में घूमकर घरों से नहीं निकलने की हिदायत देने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी अब गायब

जगदलपुर । कोरोना के संक्रमण से बदहाल शहरवासी को प्रशासन द्वारा लॉकडाउन से राहत दिए जाने के बाद शहर के बंद पड़े बाजारों में तेजी आई। लोग अपने व्यापार अथवा रोजमर्रा के कार्यों को तेजी के साथ निपटाने निकल पड़े हैं। कई महीनों से बंद बाजार में अब काफी आपा-धापी देखी जा रही है। शहर के सबसे व्यस्तम संजय बाजार, गोलबाजार के साथ-साथ मुख्य बाजार के दोनों ओर लगी दुकानें लॉकडाउन के दौरान उन्हें बंद कराने जिला पुलिस बल के जवान के साथ साथ नगरनिगम के अमले काफी सक्रियता दिखाते थे। आज प्रशासन की मर्जी से बाजार प्रारंभ होने के बाद पुलिस प्रशासन के इक्का-दुक्का जवानों को छोड़कर अन्य किसी भी विभाग के कर्मचारी लॉकडाउन हटने के बाद बाजार में फैली अव्यवस्था को संभालने सामने नहीं आ रहे हैं। शहर में यातायात व्यवस्था को सूचारू करने यातायात विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी कोरोना संक्रमण के दौरान वातानुकूल गाडिय़ों में घूम सायरन बजाकर लोगों से सड़क पर नहीं चलने की अपील करते थे और बात न मानने वालों पर लठ चमकाने के साथ ही उनका चालान काटने में भी गुरेज नहीं करते थे।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg

पिछले सप्ताह से लॉकडाउन में दी गई ढील के बाद सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के दौरान यातायात विभाग के सिपाही शहर के कुछ प्रमुख चौक पर ही मोबाईल के साथ अपनी दिनचर्या व्यतीत करते हुए देखे जा सकते हैं। यातायात विभाग के अधिकारियों के साथ उनके सहयोगी अन्य वरिष्ठ कर्मचारियों का बिल्कुल भी अता-पता नहीं है। पिछले कुछ दिनों से अनुपमा चौक से धरमपुरा होकर चित्रकोट जाने वाली सड़क के बीच एक पुलिया का मरम्मत का कार्य चल रहा था। लॉकडाउन के दौरान चल रहे इस कार्य के दौरान चंूकि इस मार्ग पर पुलिस द्वारा वाहनों के निरीक्षण हेतु चेकपोस्ट बनाये गए थे इस कारण इस सड़क पर यातायात की व्यवस्था लगभग दुरूस्थ थी। किंतु लॉकडाउन में दी जाने वाली ढील के बाद सुबह से रात्रि पहर तक इस मार्ग पर अघोषित रूप से वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है। बिनाका माल से आगे निकलते ही साई मंदिर के बीच पुलिया निर्माण के बाद ठेकेदार द्वारा मलवा बिखेरे जाने के बाद लगातार तीन दिन से इस मार्ग पर रोज सुबह शाम हजारों लोगों का हुजूम जमा हो जाता है। शासन-प्रशासन जहां लोगों को भीड़भाड़ से बचने की हिदायत दे रही है वहीं यायायात विभाग की लापरवाही से इस मार्ग पर दोनों तरफ लोगों के चलने के दौरान भीड़ होने के कारण कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ रही है।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

कमोबेश संजय बाजार के साथ साथ गोलबाजार विधायक निवास के सामने चौक के अलावा हाताग्राऊड से वनविभाग कार्यालय के आसपास यातायात व्यवस्था दुरूस्थ नहीं होने के कारण सैकड़ों लोगों की भीड़ इक_ा होकर चलते देखे जा सकते हैं। शहर के बीचो-बीच स्थित बड़े दुकानदार के यहां कोरोना संक्रमण से बचने कुछ नियम कानून का पालन तो किया जा रहा है। लेकिन अन्य व्यवसाय से जूड़े व्यवसायी के यहां बेतरतीब रूप से लोगों का हुजूम इकटठा हो रहा है। समय रहते अगर जिला प्रशासन, निगम प्रशासन एवं यातायात विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को ऐसी अव्यवस्थित व्यवस्था को जल्द से जल्द सुधारने का निर्देश नहीं देता है तो जिला प्रशासन की मेहनत से कम हुई कोरोना संक्रमण की रफ्तार शायद दुगनी रफ्तार से फैल जाए।