नगरनार स्टील प्लांट ने विश्व पर्यावरण दिवस एवं सप्ताह मनाया

0
228

नगरनार | 9 जून, 2021 : हर साल की तरह इस वर्ष भी एन एम् डी सी के एकीकृत स्टील प्लांट परियोजना में ५ जून को विश्व पर्यावरण दिवस धूम धाम से मनाया गया। कोरोना गाइड लाइन के मद्दे नज़र सामाजिक दूरी का पालन करते हए वृक्षरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मख्य अतिथि श्री प्रशांत दास, अधिशासी निदेशक, नगरनार स्टील प्लांट एवं विशिष्ठ अतिथि श्री प्रमोद शेखर पांडे, क्षेत्रीय अधिकारी, पर्यावरण संरक्षण मंडल, जगदलपुर ने पहल किया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री प्रशांत दास ने कहा, “स्टील प्लांट के पर्यावरण नीति के अनुसार परियोजना के पूर्ण होने पर पर्यावरण हितैषी इस्पात उत्पादन का हमारा संकल्प है। हम देश के सबसे बहतरीन इस्पात संयंत्र का निर्माण कर रहे हैं जिसमें कदम कदम पर इस बात का ध्यान रखा जा रहा है की अभिनव प्रक्रियाओंको अपनाकर प्रदुषण रोकने और पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव से बचने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। ऐसे स्थिति में हमें पर्यावरण जागरूकता पर ज्यादा ध्यान देना होगा”।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg

परियोजना में कार्यरत सभी को दास ने पर्यावरण संरक्षण हेतु शपत दिलवाई

और पर्यावरण की तरफ अपने कर्तव्य को याद दिलाते हुए हर व्यक्ति को साल में काम से काम एक पौधा लगाने का आग्रह किया। इस अवसर पर दिलीप कुमार मोहंती, मुख्या महाप्रबंधक (ऑपरेशन्स ), वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी और दोनों यूनियन के पदाधकारीगण उपस्थित थे।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस का थीम नर्धारित करती है। इस साल का थीम था “पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली (Ecosystem Restoration)’, जिसका उद्देश्य प्रकृति और हमारे सम्बन्ध को पुनर्स्थापित करना है। इसी थीम को केंद्रित कर परियोजना में १ जून से ५ जून तक पर्यावरण पखवाड़ा मनाया गया। पर्यावरण पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी और अंग्रेजी में निबंध तथा स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया और “वाटर तथा प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट” पर पर्यवरण विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक श्री अजय सिंह द्वारा ऑनलाइन पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन से सभी कर्मचारियों को अवगत कराया गया।