पीएम केयर फंड में भेजे गए खराब वेंटिलेटर, दो माह से मशीन शुरू नहीं कहीं हो ना जाए कबाड़

0
107

जगदलपुर। कोविड काल में प्रधानमंत्री केयर फंड के नाम जनता ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए करोड़ों रुपए दिए किंतु केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उपकरणों की खरीदी के नाम पर घटिया उपकरण भेजे गए हैं जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण महेंद्र कर्मा मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय डिमरापाल में देखने को मिला।

मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय डिमरापाल में विगत 2 माह पहले पीएम केयर की ओर से 28 नग नया वेंटिलेटर मशीन को मंगवाया भेजा गया था जिसमें खराबी होने के कारण आज तक संचालित नहीं हो सकी और करोड़ो की मशीन पूरी तरह से शो-पीस बनकर रह गया।

मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय डिमरापाल के सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार विगत 2 माह पहले पीएम केयर की ओर से 28 नग नया वेंटिलेटर मशीन को आया था, यह मशीन पूरी तरह से मेमोरी कार्ड के माध्यम से संचालित करने के साथ ही इस उपयोग के दौरान चार्ज में रखने की बात कही गई थी लेकिन करोड़ो रूपये का यह मशीन पूरी तरह से शो-पीस बनकर रह गया है। इसे संचालित करने वाले इंजीनियरों द्वारा कुछ सामान दिल्ली से लाने की बात कहकर गए जो अभी तक नही आने के कारण मशीनों को शुरू नही किया जा सका है। इन वेंटिलेटर को एक कमरे में रख दिया गया है जिसे चालू होने का इंतजार किया जा रहा है। बैंगलोर के इंजीनियरों ने बताया कि 28 नग आये वेंटिलेटर पीएम केयर के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है।एक मशीन की कीमत 2 लाख 10 हजार रुपये बताई गई है। इस मशीन में 8 जीबी का मेमोरी कार्ड भी लगाया जाएगा जिससे कि इसे चालू किया जाए। मशीनों को लाया गया था ,उन मशीनों में कुछ के उपकरण सही नही थे तो कुछ चालू नही हो रहे थेजिसकी सूचना आला अधिकारियों को दिया गया है।मशीनों का सही रूप से शुरू नहीं होने के बाद जब मशीनों को बारीकी से जांच किया गया तो कुछ पार्ट्स खराब थे जिसे नया मंगवाने के लिए दिल्ली में ऑडर भी किया गया है लेकिन सामान नही आने के कारण इसे शुरू नही हो।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg