पंचायत जैबेल की सड़क पर अवैध कब्जा कर काम्प्लेक्स का निर्माण, कलेक्टर को जानकारी दिये, साल भर बीतने के पश्चात भी अबतक कोई कार्यवाही नहीं

0
405

जगदलपुर। ग्राम पंचायत जैबेल के सरपंच एवं कई ग्रामीणों ने जिलाधीश बस्तर को पत्र लिखकर कुलधर सेठिया पिता गोवर्धन सेठिया द्वारा खसरा नं. 1355 जिसका ग्रामीण सड़क के रूप में उपयोग करते हैं यही सड़क ग्रामीणों के लिए आवागमन का साधन है। इस मार्ग से इस गांव में निवासरत कई ग्रामीण अपने घर की ओर पैदल अथवा वाहन से आवागमन करते हैं, इस मार्ग पर कुलधर सेठिया द्वारा जबरन कब्जा कर काम्प्लेक्स बना लिया है। जिससे ग्राम जैबेल के ग्रामीणों को आवागमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अत: इस सड़क पर अवैध कब्जा कर कुलधर सेठिया द्वारा बनाये गये काम्प्लेक्स को हटाये जाये। ग्राम पंचायत जैबेल के सरपंच-उपसरपंच के अलावा कुछ ग्रामीणों ने बताया कि सन् 1932 से उक्त खसरा नं. की सड़क करीब 9 मीटर चौड़ी थी। जिसपर आसानी से ग्रामीणों द्वारा आवागमन किया जाता था लेकिन जबरन कब्जाधारक कुलधर सेठिया ने वहां काम्प्लेक्स बनाकर पंचायत के ग्रामीणों के आवागमन को अवरूद्ध कर दिया है।

इस बाबत पिछले वर्ष 4 नवंबर को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बस्तर जिला एवं तहसीलदार बकावंड को भी पत्र लिखकर इस मामले से अवगत कराया गया था। किंतु करीब 8 माह बीत जाने के बाद भी बकावंड के तहसीलदार एवं उस क्षेत्र के पटवारी ने इस मामले में अबतक कोई रूचि नहीं दिखाई एवं जानकारी के अनुसार उक्त कब्जाधारक से मिलकर उसे कब्जे की जगह पर अवैध रूप से काम्प्लेक्स बनाने में सहयोग किया गया। बार बार ग्रामीणों के निवेदन के पश्चात भी अबतक जिलाप्रशासन के किसी भी अधिकारी द्वारा अबतक इस जगह का मुआयना नहीं किया गया है और न ही अबतक उक्त कब्जाधारी कुलधर सेठिया के खिलाफ कोई कार्यवाही की गई है। पंचायत जैबेल के सैकड़ों ग्रामीणों के अनुसार अगर एक माह के भीतर इस अवैध रूप से पंचायत की सड़क की जमीन पर काम्प्लेक्स बनाने वाले कुलधर सेठिया के खिलाफ कार्यवाही कर उसके अवैध रूप से निर्मित काम्प्लेक्स को नहीं हटाया जाता है तो ग्रामीणों द्वारा एक उग्र आंदोलन किया जायेगा। इसकी सारी जिम्मेदारी राजस्व विभाग के संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों की होगी।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg