15 को ग्रामीणों के साथ करेंगे ध्वजारोहण : आईजी

0
196

नक्सलगढ़ का जंगलों में जवान बिताएंगे रात

नक्सल ऑपरेशन के साथ-साथ पुलिस के जवान शासन की योजनाओं को ग्रामीण तक पहुंचाने का कर रहे प्रयास

जगदलपुर – बस्तर संभाग के पुलिस महानिरीक्षण सुंदरराज पी ने चर्चा के दौरान बताया कि राष्ट्रीय पर्व को देखते हुए समूचे बस्तर अंचल में सुरक्षा व्यवस्था एलटं कर दिया गया है। खासतौर से उन क्षेत्रों में जहां नक्सली काला दिवस मनाने का फरमान जारी किया करते है। ऐसे धूर नक्सल प्रभावित क्षेत्र अबूझमाड़ के साथ-साथ दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, बस्तर जैसे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सीआरपीएफ, डीआरजी, कोबरा बटालियन के जवानों द्वारा आज से संयुक्त ऑपरेशन चलाया जा रहा है। पुलिस के जवान उन बिहड़ों में गश्त के बाद आज रात जंगलों में बिताएंगे और कल 15 अगस्त के दिन ग्रामीणों के साथ ध्वजारोहण कर आजादी का जश्न मनाएंगे और स्कूली बच्चों एवं ग्रामीणों को मिठाईयां बांटगे।

बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने विशेष चर्चा में बताया कि 1 जुलाई से नक्सलियों के खिलाफ चलाया जा रहा है। ऑपरेशन मानसून में जवानों को अच्छी सफलता मिली। जवानों अबूझमाड़ के साथ-साथ धर्माबडा, चंदेला, पुसपाल, सिलगर, तरैम सहित अन्य कई नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में फोर्स ऑपरेशन मानसून के दौरान बिहड़ों में घुसकर नक्सलियों के कैम्प ध्वस्त करने के साथ कई नक्सलियों को भी मार गिराने में सफल हुए। ऑपरेशन मानसून के दौरान जवानों को मिली सफलता के कारण जवानों का मनोबल भी बढ़ा है। गश्त के दौरा जवान ग्रामीणों से भी मुलाकात कर उनकी मदद किया करते है जिसके कारण जवानों के प्रति ग्रामीणों का विश्वास बढ़ा है।

बिहड़ों में लहराएंगे तिरंगा:

बस्तर आईजी ने बताया कि उन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जहां नक्सली ध्वजारोजण का विरोध करते है ऐसे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आज से विशेष ऑपरेशन चलाकर पुलिस के जवान रात गुजारंगे और कल 15 अगस्त को ग्रामीणों के साथ ध्वजारोहण करेंगे।

शासन की योजनाएं ग्रामीणों तक पहुंचाने का प्रयास:

सुंदरराज पी ने बताया कि पुलिस के जवान गश्त के साथ-साथ ग्रामीणों को भी हर संभव मदद करने का प्रयास करते है। शासन की कई ऐसी योजनाएं जो उन ग्रामीणों तक नहीं पहुंच पाती है ऐसे सुदूर इलाके में पुलिस के जवान ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने में तत्पर है जिसका यह परिणाम है कि ग्रामीणों का विश्वास जुड़ने की अपील: आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान कई नक्सली संक्रमित हुए जो उपचार के अभाव में जिदंगी और मौत से जूझ रहे है। उन्होंने नक्सलियों से अपील की है कि नक्सल संगठन छोड़ शासन की मुख्यधारा से जुड़े ऐसे संक्रमित नक्सलियों को शासन उपचार के साथ-साथ पूरी मदद करेगी।

लालबाग मैदान में थ्री लेयर सुरक्षाः

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा ने बताया कि 15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए जिले के सरहदी इलाकों के 6 स्थानों पर चेक पाईंट बनाया गया है जिसमें नगरनार, कोडेनार, भानपुरी, बकावण्ड में वाहनों की विशेष चेकिंग की जा रही

शहर के होटल ढाबों में भी नियमित रूप से जांच की जा रही है वहीं लालबाग परेड मैदान में थ्री लेयरों में सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

दते वाड़ा पु.लि स अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बताया कि 15 अगस्त राष्ट्रय पर्व पूरे जिले में शांति व उल्लास के साथ मनाया जायेगा। जिले के सभी थाना चौकियों में एलर्ट जारी करने के साथ-साथ धूर नक्सल प्रभावित इलाकों में गश्त बढ़ा दी गई है। खासतौर से रेलवे ट्रेक एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर विशेष नजर रखी जा रही है। संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही है