ढ़ाई साल की कांग्रेस सरकार अपने किए गए वादे पूरे करने में रही विफल, बिजली बिल बढ़ाने के मुद्दे पर बरसी भाजपा किंतु डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमत पर चुप्पी साधी

0
235

जगदलपुर । भारतीय जनता पार्टी की संगठन ईकाई द्वारा बस्तर जगदलपुर में आयोजित चिंतन शिविर के पहले दिन पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने अगले चुनाव हेतु रणनीति बनाने हेतु अपना चिंतन एवं राजनैतिक मंथन प्रारंभ कर दिया है। भाजपा के प्रदेश संगठन के प्रभारी डी. पुरनदेश्वरी देवी एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने एक पत्रवार्ता लेकर चिंतन शिविर से संबंधित कुछ मुद्दों पर चर्चा की।

प्रदेश प्रभारी ने कांग्रेस सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि पिछले ढ़ाई साल में भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री के रूप में जो वादे जनता के साथ किए थे उनमें से एक भी वादे पूरे नहीं किए गए। किसानों का कर्जा माफी के नाम पर उनके साथ छलावा किया गया। धान का समर्थन मूल्य एवं बोनस देने के नाम पर कोई उचित निर्णय आजतक जनता के समक्ष नहीं लिया गया। सरकार केवल कर्ज लेकर अपने एवं अपने से जूड़े विश्वस्त लोगों को फायदा पहुंचा रही है। शराब बंदी के नाम पे जनता के सामने भूपेश सरकार ने गंगाजल लेकर कसम खाई थी कि पूर्ण शराब बंदी लागू होगा लेकिन आजकल घर-घर तक कोचियों के माध्यम से शराब बिक रही है। बिजली बिल हाफ किए जाने के वादे पर उनका अमल कुछ दिनों का रहा। अब यह देखा जा रहा है कि बिजली हाफ करने के बहाने बिजली की कटौती की जा रही है और बिजली के ऊपर 6 प्रतिशत का टैक्स लगा दिया गया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-4-1024x575.png

15 साल की भाजपा सरकार द्वारा किए गए सभी विकास के कार्य जैसे निर्माण खेतीहर किसान, मजदूरों की योजनाएं पूरी तरह से ठप हो गई है। बस्तर संभाग में ही आम बस्तरियों के लिए लागू निर्माण एवं शैक्षणिक योजनाएं सभी पूर्ण रूप से अधूरी पड़ी हुई है। केन्द्र द्वारा स्वास्थ्य संबंधित जितनी भी योजनाएं छत्तीसगढ़ में लागू की गई है उसका क्रियान्वयन आज ढ़ाई साल में भी पूरी तरह नहीं हो पाया है। कुल मिलाकर ढ़ाई साल की कांग्रेस सरकार ढ़ाई-ढ़ाई साल मुख्यमंत्री बनने वाले मुद्दे पर बंट कर रह गई है। इसी दौरान पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि हमारा चिंतन शिविर में एक यह भी मुद्दा था कि ढ़ाई साल के बाद हमें राजनैतिक निशाना किस मुख्यमंत्री को लेकर लगाना था लेकिन अब हमें सोचना पड़ रहा है कि ढ़ाई-ढ़ाई साल के मुद्दे पर उलझी कांग्रेस सरकार में कब कौन मुख्यमंत्री रहेगा या नहीं रहेगा। इस पत्रवार्ता के दौरान जब संवाददाताओं द्वारा यह पूछे जाने पर कि बिजली बिल पर 6 प्रतिशत टैक्स बढ़ाने जाने पर राज्य भाजपा ईकाई ने प्रदेश सरकार के खिलाफ आंदोलन खड़ा कर दिया था। वहीं 2014 से केन्द्र में शासित भाजपा सरकार द्वारा लगातार डीजल एवं पेट्रोल के मूल्यों में वृद्धि की जा रही है। जिससे आम जनता परेशान एवं हलाकान हैं। इस बात को लेकर आपने आज तक केन्द्र सरकार को डीजल एवं पेट्रोल के दामों में कटौती करने बाबत पत्र लिखा।

This image has an empty alt attribute; its file name is mathur.jpg

प्रदेश प्रभारी पुरनदेश्वरी देवी ने कहा कि डीजल एवं पेट्रेल की बढ़ती कीमत एक अंतर्राष्ट्रीय समस्या है जिसपर सरकार कोई भी रहे वह किसी प्रकार का निर्णय नहीं ले सकती है। इससे पहले भी केन्द्र में शासित कांग्रेस सरकार के दौरान डीजल एवं पेट्रेल के दामों में लगातार वृद्धि होती रही। आत्मचिंतन शिविर में प्रदेश के कुछ वरिष्ठ नेताओं को नेवता देकर उन्हें मना करने के मुद्दे पे उनका कहना था कि यह सब संगठन की प्रक्रिया है। पार्टी अपने योजना के अनुसार किसे बुलाना है और किसे नहीं इसपर निर्णय लेती है। पत्रवार्ता के दौरान प्रदेश प्रभारी के साथ पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय उपस्थित रहे। कुछ लोगों के बीच इस बात की भी चर्चा रही कि अगले चुनाव में भाजपा का कोई चेहरा नहीं केवल पार्टी अपने नाम पे चुनाव लड़ेगी। लेकिन जिस प्रकार पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस महत्वपूर्ण पत्रवार्ता के दौरान प्रदेश प्रभारी के साथ मिलकर पत्रवार्ता को संबोधित किया उससे अब लोगों के बीच यह सुगबुगाहट पुन: उठने लगी है कि भले ही पार्टी किसी चहेरे को सामने नहंी करेगी किंतु अभी भी एक सौम्य चेहरे के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के अनुभवों का लाभ लेने उन्हें अपने साथ अवश्य ही रखेगी।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is bhupes-1024x512.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png